myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

इस बात से सभी वाकिफ़ हैं कि फल हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए कितने उपयोगी होते हैं। फल का सेवन हमें लंबी आयु के साथ-साथ ख़ूबसूरती भी प्रदान करता है। फल खाने से हमारे शरीर में खनिज और विटामिन्स की पूर्ती होती है, जो कि हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने लिए बेहद ज़रूरी होते हैं। फाइबर युक्त फल हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। जो वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए फल स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है।

इन सब के आलावा फल हमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हीट स्ट्रोक, हाई बीपी (उच्च रक्तचाप), कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फ़ायदेमंद होते हैं फल। लगभग सभी फलो में पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इस बात का पता होना चाहिए की अलग-अलग फलों में अलग-अलग पोषक तत्व मौजूद होते हैं और उसके मुताबिक हर फल के स्वास्थ्य लाभ अलग होते हैं।

उदाहरण के तौर पर सेब पाचन क्रिया, हड्डियों, और दमा के मरीज़ों के लिए लाभदायक होता है। जबकि अंगूर अपच, कब्ज और गुर्दों के विकार में फयदेमंद होता है। आम और पपीता में अधिक मात्रा में विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ए होते हैं। इनसे आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, जिसके कारण दिल का दौरा जैसी घातक बीमारियों से बचाव होता है।

मानव शरीर संरचना बेहद जटिल है और कई प्रतिक्रियाएं एक साथ चलती रहती हैं। शरीर के संचालन के लिए हमारे शरीर को पूर्ण ऊर्जा की ज़रूरत होती है। जब मानव शरीर बिमार पड़ता है उस वक़्त स्वस्थ आहार और फल हमें बिमारी से निजात दिलाते हैं।

भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम फास्ट फूड जैसे भोजन के आदि हो जाते हैं, जो कि हमारे लिए काफ़ी हानिकारक सिद्ध होते हैं। उस वक़्त फल हमारे स्वास्थ के लिए बेहद उपयोगी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करते हैं। एक शोध के मुताबिक जो फल का सेवन करते हैं उनका मस्तिष्क ज़्यादा सक्रिय होता है, अपेक्षाकृत उनके जो फल नहीं खाते हैं।

  1. फलों के गुण बढ़ाए शारीरिक उर्जा - Fruits boost your energy in Hindi
  2. शरीर को रोग मुक्त बनाते हैं फलों के गुण - Fruits prevent diseases in Hindi
  3. पाचन क्रिया के लिए होते हैं फल लाभदायक - Fruits good for digestion in Hindi
  4. फल खाने के फ़ायदे दिलाए मुंहासों से छुटकारा - Fruits help remove pimples in Hindi
  5. वजन को कम करने में है फल खाने के लाभ - Benefits of fruits for weight loss in Hindi
  6. बालों के लिए है फल बहुत फ़ायदेमंद - Fruits good for healthy hair in Hindi

फलों के गुण बढ़ाए शारीरिक उर्जा - Fruits boost your energy in Hindi

जब आप फल का सेवन करते हैं तो कम समय में उर्जावान महसूस करने लगते हैं। जिसका इस्तेमाल हम अपने भाग-दौड़ भरे जीवन में कर सकते हैं। यही वजह है की एथलीट अपने आहार में फल को शामिल करते हैं और डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को हमेशा फल खाने की सलाह देते हैं।

शरीर को रोग मुक्त बनाते हैं फलों के गुण - Fruits prevent diseases in Hindi

आधुनिक जीवन में हम तुरंत आराम पाने के चक्कर में तरह-तरह के टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है। उन परिस्थियों में फल हमें बिमारी से लड़ने के लिए रोधक क्षमता प्रदान करते हैं। इस बात को हमेशा याद रखना चाहिए कोई भी आहार-पूरक (सप्लीमेंट) फलों की जगह नहीं ले सकते। जब आप लगातार 10 से 20 साल तक फल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर और स्वास्थ में अदभुत बदलाव आते हैं जैसे की उर्जावान होना, बालों की चमक बने रहना आदि। 

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

पाचन क्रिया के लिए होते हैं फल लाभदायक - Fruits good for digestion in Hindi

फलों में न केवल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, बल्कि इनके सेवन से हमारा पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। यद्यपि किसी भी प्रकार का फल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन विशिष्ट पोषक तत्वों की अधिक मात्रा वाले फल अन्य किस्मों की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। अपने पाचन तंत्र को मिलने वाले लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए इन फलों को खाएं। 

रेशेदार फल पाचन प्रक्रिया को मज़बूत बनाते हैं जिससे मुंहासों को दूर रखने में मदद मिलती है। फलों के छिलकों में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर की उत्सर्जन प्रक्रिया में बहुत उपयोगी होती है। हालांकि कुछ रेशेदार फलों के छिलके हम नहीं खा सकते हैं जैसे कि नींबूकेलेखरबूज़े और नारंगी लेकिन फिर भी इनके बाक़ी हिस्से में पर्याप्त मात्रा में फाइबर उपस्थित होता है। 

(और पढ़ें - अधिक फाइबर वाले आहार)

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय)

फल खाने के फ़ायदे दिलाए मुंहासों से छुटकारा - Fruits help remove pimples in Hindi

लड़कियां ख़ासकर मुहासों से सबसे ज़्यादा परेशान होती हैं, लेकिन ये बिमारी किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकता है। मुहासों के इलाज के लिए सेब सबसे अच्छा विकल्प है। सेब की त्वचा में पेक्टिन का स्तर अधिक होता है जिसकी वजह से कब्ज़ होती है जो की मुहासों का एक बड़ा कारण है। यदि आप दिन के दौरान अंगूर खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा और शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है। पपीता के सेवन से आपकी त्वचा में निखार आता है, और आपको शायद ये पता न हो कि नींबू का रस मुहासों के दाग़ के निशान को हटाने में मदद करता है।

वजन को कम करने में है फल खाने के लाभ - Benefits of fruits for weight loss in Hindi

अगर आप दैनिक आहार में जंक फ़ूड इत्यादि की जगह फलों को शामिल कर लेते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका वजन कम होने लगा है। मगर सिर्फ़ फल के सेवन मात्र से आपका वजन कम नहीं होगा, इसके लिए आपको रोज़ाना व्यायाम भी करना पडेगा। अमेरिका में एसे कई सर्वे हुए, जो इस बात की पुष्टी करते हैं कि जिनके परिवार में फलों को दैनिक आहार में शामिल किया गया, वो लोग ज़्यादा स्वस्थ थे और औसतन उनके शरीर में चर्बी कम थी, उनकी तुलना में जो लोग फास्ट फूड़, जंक फूड़ का सेवन करते थे।

इसके अलावा, फल 90-95% पानी की मात्रा से भरपूर होते हैं, जिससे शरीर से नाइट्रोजनयुक्त अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आसानी होती है।

बालों के लिए है फल बहुत फ़ायदेमंद - Fruits good for healthy hair in Hindi

स्वस्थ आहार आपके बालों को मजबूत और चमकदार रहने में मदद कर सकता है। आप जो खाते हैं वह आपको अपने बाल खोने से भी बचा सकता है। यदि आपको भोजन से कुछ पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं, तो आप अपने बालों में इसका असर देख सकते हैं। इसलिए अपने बालों की सेहत के लिए उपयोगी पोषक तत्व वाले फलों का सेवन करें।

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के उपाय)

और पढ़ें ...