सर्दी का मौसम जाते ही गर्मी दस्तक दे देती है. सर्दियों के मुकाबले गर्मियों का मौसम लंबे समय तक रहता है और त्वचा काे भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सूरज की अल्ट्रावायलट किरणों से त्वचा झुलस जाती है और त्वचा में कालापन आ जाता है. वातावरण में गर्मी, प्रदूषण, गर्म हवा आदि से त्वचा की प्राकृतिक चमक खो जाती है. ऐसे में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है. इसके लिए नींबू, खीरा व बादाम आदि घरेलू सामग्रियों से त्वचा का ध्यान रखा जा सकता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि गर्मियों में त्वचा का ध्यान किस प्रकार रखना चाहिए -

(और पढ़ें - कैसे निखारें चावल से सुंदरता)

  1. ग्लोइंग स्किन के लिए होममेड टिप्स
  2. सारांश
गर्मियों में त्वचा पर निखार लाने के शहनाज हुसैन के टिप्स के डॉक्टर

दही, नींबू व एलोवेरा आदि के नियमित प्रयोग से त्वचा में निखार लाया जा सकता है. आप घर में रहकर ही निम्नलिखित तरीकों से अपनी त्वचा को कोमल व मुलायम बना सकती हैं -

  • केसर की कुछ पंखुड़ियों को 1 कप गर्म दूध में मिला दें. फिर दूध को ठंडा होने दें. इसके बाद रूई की मदद से दूध को त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के बाद साफ पानी से धो लें. इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा.
  • चुटकी भर हल्दी को थोड़ी-सी दही में मिलाकर नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें.
  • नींबू का रस व खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन 30 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें.
  • खीरे तथा पके हुए पपीते की लुगदी को दही में मिलाएं. आप इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस भी मिला सकती हैं. इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाकर सामान्य तापमान में सूख जाने के बाद सामान्य पानी से धो लें.
  • तैलीय त्वचा के लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में थाेड़ा-सा गुलाब जल व नींबू का रस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें और सूख जाने पर चेहरे को धो डालें.
  • 1 चम्मच बादाम पाउडर में थोड़ी-सी दही और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. करीब आधे घंटे बाद इसे आहिस्ता-आहिस्ता हटाएं और चेहरे को पानी से धो लें.
  • 2 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी और एलोवेरा जेल को मिक्स करके पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं. सूख जाने पर पानी से साफ कर लें. इसका इस्तेमाल रोज किया जा सकता है.
  • 3 चम्मच एलोवेरा पाउडर में दूध मिलाएं और मिक्सी में ब्लैंड करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे, हाथों तथा गर्दन आदि खुले अंगों पर लगाकर धो डालें. यह सामान्य तथा सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभकारी है.
  • सामान्य से तैलीय त्वचा के लिए 1 चम्मच खीरे जूस में पके हुए पपीते की लुगदी, एलोवेरा जेल, 2 चम्मच जौ को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे आप हफ्ते में दो बार चेहरे तथा खुले भागों पर लगा सकती हैं.
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल, कच्चा दूध, गुलाब जल तथा नींबू के छिलके के पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें. आप इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकती हैं.

(और पढ़ें - एलोवेरा से कैसे बढ़ाएं खूबसूरती)

सर्दियों की तरह गर्मियों में भी त्वचा की नमी खाेने लगती है, जिस कारण त्वचा बेजान नजर आती है. इस समस्या के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से बेहतर है कि घरेलू सामग्रियों को इस्तेमाल किया जाए. इसलिए, एलोवेरा, बेसन, बादाम व गुलाब जल आदि से बने घरेलू फेस पैक लगाने से आपको फायदा हो सकता है. अगर इनमें से बताई गई किसी भी सामग्री से आपकाे एलर्जी है, तो ये फेस पैक यूज करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

(और पढ़ें - फूलाें से कैसे निखारें सुंदरता)

फेस पर ग्लो लाने का एक और तरीका Sprowt Collagen भी है, जो 100% प्राकृतिक है, जिस कारण से इसके साइड इफेक्ट्स न के बराबर हैं -

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain

ब्यूटी
50 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें