अक्सर महिलाएं लंबे नाखूनों के लिए खूब जतन करती हैं, वे अपने नाखूनों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए कई घरेलू उपायों को अपनाती हैं. लेकिन कई बार वे सफल नहीं हो पातीं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर नाखूनों के कमजोर होने के क्या कारण हैं और उन्हें कमजोर होने से कैसे बचाएं.

(और पढ़ें - नाखून बढ़ाने के उपाय)

आज हम इस लेख में जानेंगे कि नाखून किन वजहों से कमजोर  होते हैं. साथ ही हम ये भी जानेंगे कि उन्हें मजबूत करने के कौन-कौन से उपाय हैं.

(और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

  1. नाखूनों कमजोर क्यों होते हैं? - Why do nails become weak in Hindi
  2. कमजोर नाखूनों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय - Home remedies to make nails stronger in Hindi
नाखून कमजोर होने के कारण और मजबूत करने के उपाय के डॉक्टर

नाखूनों के कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे -

  • नेल फाइलर का अगर गलत तरीके से प्रयोग किया जाए तो इससे नाखूनों के विकास में कमी आ सकती है.
  • अक्सर बर्तन धोने के दौरान नाखूनों के रूखे और सूखे होने के कारण वे जल्दी कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में जब भी बर्तन धोने जाएं तो दस्ताने पहनें. इसके अलावा नाखूनों पर तेल या मॉइस्चराइजर समय-समय पर लगाते रहें..
  • नाखूनों और क्यूटिकल्स को सही से मॉइश्चराइज ना करने के कारण भी नाखूनों के विकास में कमी आ सकती है. (और पढ़ें - मैनीक्योर)
  • शरीर में विटामिन बी7 की कमी के कारण नाखून कमजोर हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में आपको विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.
  • खराब क्वालिटी की नेल पॉलिश लगाने से भी नाखूनों को क्षति पहुंचती है. नेल पॉलिश में कुछ ऐसे हानिकारक बैक्टीरिया छिपे होते हैं जो नाखूनों को बढ़ने से रोक सकते हैं. ऐसे में जब भी नेल पॉलिश खरीदें तो नेल पॉलिश का चयन सोच समझकर करें.
  • नेल पॉलिश रिमूवर का कम इस्तेमाल करें क्योंकि इसके अंदर कुछ ऐसे रसायनिक पदार्थ मौजूद होते हैं या कुछ ऐसे ऐसोटीन (acetone) पाए जाते हैं, जिनके उपयोग से नाखूनों के साथ-साथ क्यूटिकल्स में भी रूखापन आ जाता है और उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है.
  • बार-बार नाखूनों को काटने की आदत भी नाखूनों के विकास को रोक सकती है. ऐसे में बार-बार नाखून काटने से बचें.

(और पढ़ें - नाखून पीला होना)

ये आप जान ही गए हैं कि नाखून किन वजहों से कमजोर होते हैं. लेकिन आप इन कमजोरियों को कुछ आसान से उपायों को अपनाकर दूर कर सकते हैं.

  • बायोटिन की कमी को दूर करके आप नाखूनों को मजबूत बना सकते हैं. ऐसे में आप उन चीजों का सेवन करें जिनके अंदर बायोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद है. उदाहरण के तौर पर केला, दूध या अंडा इन तीनों में बायोटिन पाया जाता है. इन खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से आसानी से नाखनों की कमजोरी दूर कर उन्हें मजबूत किया जा सकता है. आप बायोटिन से नाखूनों को मजूबत और जल्दी बढ़ा सकती हैं.
  • भरपूर मात्रा में पानी पीने से भी नाखूनों के कमजोर होने की समस्या दूर होती है. शरीर के हाइड्रेट होने से नाखूनों में प्राकृतिक नमी आती है और नाखून मजबूत बनते हैं.
  • लगातार अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश ना लगाएं. थोड़े समय नेल पॉलिश रिमूव करने के बाद अपने नाखूनों को बिना नेल पॉलिश के भी छोड़ें. ऐसा करने से नाखूनों को ऑक्सीजन मिलेगा और वह मजबूत भी बनेंगे.
  • अपने नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप उनकी लंबाई पर ध्यान दें. ज्यादा लंबे नाखून भी जल्दी-जल्दी टूट सकते हैं. 
  • जब भी हाथ धोएं तो उसके बाद हाथों के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ नाखूनों का रूखापन भी दूर करें. हाथों और नाखूनों पर अच्छी तरह से मॉइस्चराइजर लगाएं.
  • अपने नाखूनों से किसी भी बोतल का ढक्कन या कोई कठोर चीज खोलने की कोशिश ना करें. वरना आपके नाखून टूट सकते हैं या कमज़ोर हो सकते हैं.

(और पढ़ें - नाखून खाने की आदत)

आमतौर पर घरेलू नुस्खों से नाखूनों को मजबूत किया जा सकता है. लेकिन कई बार किसी गंभीर समस्या, कैल्शियम की कमी या अन्य कारणों से घरेलू उपचार भी काम नहीं कर पाते. इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करके उन कारणों को जानने की कोशिश करनी चाहिए जिनकी वजह से नाखून कमजोर हैं. उस समस्या का समय पर इलाज करवाकर आप अपने नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बना सकते हैं.

(और पढ़ें - नाखून में चोट)

Dr. Dnyaneshwar Jadhav

Dr. Dnyaneshwar Jadhav

कॉस्मेटोलॉजी
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ