myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आप ज़्यादातर अपने चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देते होंगे। जरा सा भी चेहरे की त्वचा पर धब्बा देख, आपको उसे जल्द से जल्द हटाने की जल्दी रहती है। लेकिन एक नज़र जरा अपने हाथों और पैरों पर भी डालिये। अब बताइये क्या आपको अपने हाथ और पैर चेहरे के मुकाबले देखने में अच्छे लग रहे हैं। शायद नहीं, क्योंकि आप सिर्फ और सिर्फ अपने चेहरे को ही सुंदर बनाने में लगे हुए हैं।

तो ज़रा आप अपने हाथ और पैरों पर भी ध्यान देना शुरू कर दीजिये। इसके लिए ज़रूरी है कि महीने में एक बार मैनीक्योर और पेडीक्योर ज़रूर करवाएं। पर आपको इसके लिए कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है। घर बैठे-बैठे भी आप खुद से मैनीक्योर पेडीक्योर कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - स्किन केयर टिप्स)

लेकिन उससे पहले आज हम आपको बताएंगे मैनीक्योर पेडीक्योर क्या है, इसे करने का तरीका, घर पर कैसे कर सकते हैं और मैनीक्योर पेडीक्योर करने के लाभ।

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के उपाय)

तो चलिए फिर आपके हाथों और पैरों को खूबसूरत बनाने का काम शुरू करते हैं -

  1. मैनीक्योर और पेडीक्योर क्या है - What is manicure and pedicure in Hindi
  2. मैनीक्योर पेडीक्योर करने का तरीका - How to do manicure and pedicure in Hindi
  3. मैनीक्योर पेडीक्योर घर पर कैसे करें - How to do a manicure and pedicure at home in Hindi
  4. मैनीक्योर और पेडीक्योर के लाभ - Benefits of manicure and pedicure in Hindi

मैनीक्योर क्या है -

मैनीक्योर एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है, खासकर हाथों और नाखूनों के लिए। मेनिक्योर करवाने के बाद आपके हाथ बिल्कुल साफ़, मुलायम और खूबसूरत लगने लगते हैं। इस इलाज में शेपिंग, पॉलिशिंग, फाईलिंग और क्लिपिंग जैसी प्रक्रियाएं होती हैं। जिससे आपके हाथ और नाख़ून एकदम चमकदार और जवान लगने लगते हैं। मैनीक्योर पुरुष और महिला दोनों के लिए उपलब्ध होता है।

(और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल कैसे करें)

पेडीक्योर क्या होता है –

पेडीक्योर पंजों, पैरों और नाखूनों के लिए एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है। पेडीक्योर करवाने के बाद आपके पैर और पंजे बिल्कुल साफ़ और कोमल हो जाते हैं, साथ ही नाखूनों से गंदगी भी निकल जाती है। पेडीक्योर में एड़ियों पर भी स्क्रब किया जाता है, जिससे वहां की मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाती हैं। पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद आखिर में पैरों के नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाई जाती है। पेडीक्योर भी पुरुष और महिला दोनों के लिए उपलब्ध होता है।

(और पढ़ें - नाखून बढ़ाने के तरीके)

हाथ और पैरों को मैनीक्योर और पेडीक्योर इन बेहतरीन तरीकों से कर सकते हैं -

  1. पेडीक्योर करने की विधि - Right ways to do pedicure in Hindi
  2. मैनीक्योर करने की विधि - Right way to do a manicure in Hindi

पेडीक्योर करने की विधि - Right ways to do pedicure in Hindi

1. सभी समानों को इकट्ठा करें - अच्छी गुणवत्ता का पेडीक्योर करने के लिए, आपको कुछ समान्य समानों की ज़रूरत है। सबसे पहले पैरों को सोखने (पानी में फुलाने या नर्म करने) के लिए एक छोटा टब या बाल्टी और उसमें पानी, नेल कटर, नाखूनों को शेप देने वाला फाइलर, क्यूटिकल स्टिक/ आइस क्रीम की स्टिक, नेल बफर, प्यूमिक स्टोन, स्क्रब करने का ब्रश, नाखूनों पर पॉलिश लगाने से पहले बेस कोट और आपकी पसंद का नेल पॉलिश लें। इसके अलावा आप अन्य समान जैसे पानी में डालने के लिए नमक, क्यूटिकल ट्रिमर, क्यूटिकल तेल और मसाज करने के लिए लोशन को भी अपने पास रखें। 

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्लीन्ज़र)

2. पहले की लगी हुई नेल पॉलिश हटाएँ - पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि पहले की लगी हुई नेल पॉलिश को साफ़ करें वर्ना, इसके ऊपर नेल पॉलिश को लगाने में मुश्किल होगी और नाख़ून देखने में भी भद्दे लगेंगे। आप नेल पॉलिश हटाने के लिए एक्टोन रिमूवर (Acetone remover), या नेल थिनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें, नाखूनों से पॉलिश का एक-एक टुकड़ा निकल जाना चाहिए। 

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

3. अपने पैरों को सोखना (पानी में फुलाना या नर्म करना) शुरू करें - टब या बाल्टी को गर्म पानी से भर लें और अगर आप चाहे तो उसमें नमक या आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं। इससे आपके पैरों को और भी ज़्यादा फायदा मिलेगा। अब पैरों को उसमें डालें और आप आराम से बैठ जाएँ। कम से कम दस मिनट तक पैरों को गर्म पानी में फूलने दें। गर्म पानी की मदद से पैरों में जमी मैल और गंदगी आसानी से निकल जाएगी। इससे आपके नाखूनों और क्यूटिकल्स को मुलायम करने में भी मदद मिलेगी। 

(और पढ़ें – पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय)

4. अपने नाखूनों को काटें और उनकी शेप बनाएं - अब अपने नाखूनों को ट्रिम करना और सही आकार में लाना शुरू करें। लेकिन ध्यान रखें, नाखूनों को इतना काटें कि उनके ऊपर सफ़ेद परत दिखती रहे। आपके नाखूनों का आकार सामने से सीधा होना चाहिए। नेल कटर से नाखूनों को काटने के बाद उन्हें सही आकार देने के लिए फाइलर का इस्तेमाल करें। जिस भी तरह का आकार आपको पसंद है उस हिसाब से आप आपने नाख़ून बना सकते हैं। 

(और पढ़ें – ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे)

5. अपने क्यूटिकल्स को सही करें - हालाँकि ये चरण वैकल्पिक है, इसमें काफी वक़्त लगता है और नाखूनों को पॉलिश के लिए तैयार किया जाता है। प्रत्येक नाखूनों के क्यूटिकल्स हटाने के लिए आइसक्रीम स्टिक या क्यूटिकल स्टिक का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास क्यूटिकल ट्रिमर है तो अधिक क्यूटिकल्स को उससे ठीक कर सकते हैं। फिर नाखूनों पर मॉइस्चर लाने के लिए उनपर क्यूटिकल तेल लगाएं। 

6. नाखूनों की ऊपरी परत को कोमल बनाएं - ऊपर से नाखूनों का आकार सही करने के लिए फाइलर का इस्तेमाल करें। नाख़ून के जिस क्षेत्र को आप अच्छे से ट्रिम करना चाहते हैं, उसपर ज़्यादा ध्यान दें। 

(और पढ़ें - व्हाइट हेड्स को दूर करने के फेस पैक)

7. पंजों की त्वचा को साफ़ करें - नाखूनों के बाद अब आप अपने पंजों और पैरों पर ध्यान दें। एड़ियों से मैल को साफ़ करने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करें। इस क्षेत्र पर आपको ज़्यादा रगड़कर स्क्रब नहीं करना है, क्योंकि रगड़ने से आपकी त्वचा पर इरिटेशन हो सकती है। जब आपको पूरे पंजे की रूखी त्वचा या मैल को हटाना हो तो आप स्क्रबिंग ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी पैरों की उँगलियों और पूरे पंजों पर इस ब्रश का उपयोग करें। पैरों को और अच्छे से साफ़ करने के लिए आप साबुन भी लगा सकते हैं। 

(और पढ़ें – मॉइस्चराइजर लगाने का तरीका)

8. आखिर में नाखूनों को पॉलिश करें – फिर से पैरों को टब में डालें और दस मिनट तक उन्हें फूलने दें। फिर पैरों को टब से निकाल दें। अब पैरों को सुखाएं और अगर आप चाहे तो पैरों पर लोशन लगाकर मसाज कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो फिर से नाखूनों पर नेल रिमूवर का इस्तेमाल करें, क्योंकि लोशन लगाने से नेल पोलिश अच्छे से नहीं लगेगी।

9. नाखूनों पर पहले बेस कोट लगाएं - नेल पोलिश को बनाये रखने के लिए पहले पैरों की उँगलियों के नाखूनों पर बेस कोट लगाएं। इससे आपकी नेल पॉलिश पीली पड़ने से बचेगी। साथ ही आपको एक ऐसा बेस मिलेगा जिससे नेल पॉलिश ज़्यादा दिन तक टिकी रहेगी। 

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

10. अपनी पसंद की नेल पॉलिश​ का चयन करें - अपनी पसंद की नेल पॉलिश लें और अपनी उँगलियों के नाखूनों पर उसे लगाएं। पहले पेंट क्यूटिकल्स के पास से लगाना शुरू करें और फिर ब्रश को आगे तक लेकर जाएँ। नाखूनों से बाहर त्वचा पर लगने से बचाने  के लिए आप आइसक्रीम स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपनी नेल पोलिश आसानी से पोछ सकते हैं। पोलिश की एक परत लगाने के बाद उसके ऊपर दूसरी परत भी ज़रूर लगाएं।

11. नेल पोलिश को अच्छे से सुखाएं - नेल पॉलिश लगाने के बाद कुछ मिनट तक उसके सूखने का इंतज़ार करें और एक बार फिर से उसके ऊपर नेल पॉलिश को लगाएं। इससे आपकी पॉलिश एक जगह सेट हो जाएगी और लम्बे समय तक बनी रहेगी। 

 जब आपको लगे की नेल पॉलिश एकदम सूख चुकी है और छूने पर कोई निशान नहीं पड़ रहा है तो बस आपके पेडीक्योर करने की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। अब आपको अपने पैर देखने में बेहद खूबसूरत लगेंगे।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्रीम)

मैनीक्योर करने की विधि - Right way to do a manicure in Hindi

1. सभी समानों को इकट्ठा करें - हाथों को सुंदर बनाने के लिए आपको थोड़े से पैसे खर्च करने पड़ेंगे। इन समानों पर पैसे खर्च करने से आपको बार-बार पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। एक ही जगह पर सभी चीज़ों को इकट्ठा कर लें।

आपको चाहिए -

  1. नेल पॉलिश रिमूवर।
  2. रूई।
  3. क्यूटिकल पुशर या आइस क्रीम स्टिक।
  4. नेल ट्रिमर।
  5. नेल बफर।
  6. क्यूटिकल तेल या हाथों की क्रीम।
  7. बेस कोट।
  8. नेल कलर।
  9. टॉप कोट पोलिश।

2. नाखूनों को साफ़ करें - अगर आपके नाखूनों में पुरानी पॉलिश लगी हुई है तो उसे नेल पॉलिश रिमूवर और रूई की मदद से हटाएँ। अगर आपने नाखूनों में जेल लगा रखा है तो उसे भी रिमूवर से हटा लें। पॉलिश को साफ़ करने के बाद नाखूनों को धो लें और मैनीक्योर शुरू करने से पहले उन्हें अच्छे से सूखा लें। 

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए तेल)

3. अपने नाखूनों को ट्रिम और फ़ाइलर से एक सही आकार दें - नाखूनों को ट्रिम करने के लिए नेल कटर का इस्तेमाल करें। अगर आप अपने नाख़ून बड़े रखना चाहते हैं तो इन्हे न काटें। सामान्यतः आपके नाख़ून के ऊपर की परत उँगलियों के थोड़े से बाहर रहनी चाहिए। जिससे नेल पॉलिश लगाने पर यह अच्छी लगे। अपनी नाखूनों को बराबर आकार देने के लिए फाइलर का उपयोग करें। 

(और पढ़ें - सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज)

नाखूनों को आकार कैसे दें -

  1. जब आप अपने नाखूनों को शेप देंगे तो ज़्यादा रगड़कर नाखूनों को न घिसे। आराम-आराम से फाइलर का इस्तेमाल करें। इससे आपके नाखूनों का फाइबर बरक़रार रहेगा और नाख़ून कमज़ोर नहीं पड़ेंगे।
  2. नाखूनों के दो लोकप्रिय आकार हैं, सीधा या गोल। सीधे नाखूनों के लिए आपको नाख़ून सामने से सीधे रखने हैं और साइड से गोल रखने हैं। गोल आकार के नाख़ून के लिए नाखूनों को गोल शेप दें।

4. नाखूनों को कोमल बनाएं - नाखूनों को कोमल बनाने से आपको पॉलिश लगाने में दिक्कत नहीं होगी। आप नाखूनों को सैंडपेपर से भी कोमल कर सकते हैं। इसे धीरे-धीरे अपने नाखूनों के ऊपर घिसें। फिर इसे नाखूनों के आसपास घिसें। फिर आखिर में इसे अच्छे से फिनिशिंग दें। 

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

कैसे नाखूनों को कोमल बनाएं -

  1. सैंडपेपर को नाखूनों पर ज़्यादा घिसकर न इस्तेमाल करें। ज़्यादा घिसने से आपके नाखूनों की परत पतली हो जाएगी और नाख़ून फिर कमज़ोर पड़ जाएंगे।
  2. आप सैंडपेपर का इस्तेमाल क्यूटिकल्स ठीक करने के बाद भी कर सकते हैं।

5. हाथों को पानी में फुलाएं और क्यूटिकल्स को ठीक करें - एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमे फिर अपने हाथों को दस मिनट के लिए उसमें डाले रखें। अगर आप चाहते हैं, तो उसमें खुशबूदार साबुन और तेल डाल सकते हैं। इससे आपके नाखूनों के क्यूटिकल्स कोमल हो जाएंगे और उन्हें ठीक करने में आसानी होगी। अब क्यूटिकल्स पुशर का इस्तेमाल करें और आराम-आराम से नाख़ून के क्यूटिकल्स को पीछे की तरफ कर दें। 

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

क्यूटिकल्स कैसे हटाएँ -

  1. ज़्यादा तेज़ी से क्यूटिकल्स को पीछे न करें। क्यूटिकल्स को टूटने भी न दें क्योंकि वो नाखूनों में होने वाले संक्रमण से बचाते हैं।
  2. कभी क्यूटिकल ट्रिमर का इस्तेमाल न करें। इससे आपके नाखूनों से खून निकल सकता है।

6. तेल या क्रीम लगाएं - अपने दोनों हाथों को क्रीम या तेल से थोड़ी हल्की मसाज दें। क्रीम या तेल को अपने हाथों, नाखूनों और उँगलियों पर रगड़ें। फिर हाथों को पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब नाखूनों से अधिक तेल या लोशन को रिमूवर से हटा लें। नाखूनों पर लोशन या तेल लगे रहने से नेल घिसें लगाने में दिक्कत होती है।

(और पढ़ें - दमकती त्वचा पाने के लिए योगासन)

7. अब बेस कोट लगाएं - अपनी नेल पॉलिश को नाखूनों पर टिकाये रखने और खूबसूरत दिखाने के लिए बेस कोट ज़रूर लगाएं। बेस कोट लगाने के बाद पांच मिनट तक उसे सूखने के लिए छोड़ दें। कुछ बेस कोट सूखने के बाद एक अजीब सी परत छोड़ देते हैं, ऐसे में आपकी नेल पॉलिश उसे ढ़कने में मदद करती है। 

(और पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए जूस)

8. नेल पोलिश लगाएं - नेल पॉलिश लगाने से पहले नेल पोलिश की बोतल को अपने हाथों के बीच में दस सेकेंड के लिए थोड़ा घुमा लें। इससे बोतल में कोई बुलबुले नहीं बनेंगे और कलर अच्छे से मिल जाएगा। अब बोतल को खोलें और नाखूनों पर इसकी पतली परत लगाएं। इसी तरह सभी नाखूनों पर नेल  लगा लें।

9. नेल पॉलिश​ को सूखने दें और फिर से नेल पॉलिश​ लगाएं - दूसरी बार नेल पॉलिश लगाने से पहले, पहली लगाई हुई नेल पॉलिश को सूखने दें। फिर उसी तरीके से दूसरी बार नेल पॉलिश लगाएं। फिर टॉप कोट नेल पॉलिश इसके ऊपर लगायें। इस तरह आपकी नेल पोलिश एक हफ्ते तक चलेगी। 

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा पाने के लिए गाइड)

मैनीक्योर पेडीक्योर के लिए नीचे दी गई कुछ सामग्रियों को आप अपना सकते हैं।

  1. पेडीक्योर एट होम - How to do pedicure at home in Hindi
  2. मैनीक्योर एट होम - How to do manicure at home in Hindi

पेडीक्योर एट होम - How to do pedicure at home in Hindi

1. शहद और निम्बू से बना पैरों के लिए स्क्रब –

सामग्री -

  1. गर्म पानी।
  2. बाल्टी या टब।
  3. आधा कप शहद
  4. एक चम्मच सेब का सिरका
  5. एक चम्मच नींबू का जूस

(और पढ़ें - नींबू के फायदे)

विधि -

  1. सबसे पहले एक बाल्टी या टब लें।
  2. अब उसमे गर्म पानी मिलाएं।
  3. गर्म पानी में आधा कप शहद, एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू मिला लें।
  4. फिर इसमें पैरों को रखें और 15 मिनट के लिए पैरों को उसमे ही रहने दें। इससे पैरों की सभी मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी।

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स)

2. ब्राउन शुगर से बना पैरों के लिए स्क्रब -

सामग्री -

  1. गर्म पानी।
  2. एक चम्मच ब्राउन शुगर।
  3. एक चम्मच बेकिंग सोडा
  4. एक चम्मच जैतून का तेल

(और पढ़ें - चीनी के फायदे)

विधि -

  1. अब पहले टब या बाल्टी में गर्म पानी डाल लें।
  2. फिर उसमें एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं।
  3. अब इस मिश्रण में आप पैरों को डुबोएं और 15 मिनट के लिए पैरों को ऐसे ही डूबा हुआ रहने दें।
  4. आप इस फुट स्क्रब को कोहनी या घुटनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

3. कपूर, नीलगिरी और शहद से बना पैरों के लिए स्क्रब -

सामग्री -

  1. 8 कप गर्म पानी।
  2. 1 कप शहद।
  3. 2 कप सेंधा नमक
  4. 6 बूँद नीलगिरी तेल की।
  5. 4 बूँद कपूर के तेल की।

विधि -

  1. पहले सभी सामग्रियों को मिला लें।
  2. अब एक बाल्टी और टब लें और उसमे गर्म पानी डालें।
  3. अब उसमे इन सभी सामग्रियों को मिलाकर पैरों को डुबो दें।
  4. 15 मिनट के लिए पैरों को इसी में रहने दें।
  5. अब पैरों को अच्छे से तौलिया से पोछ लें, मॉइस्चराइज़र लगाएं और फिर मोज़े पहन लें।

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों हटाने के घरेलू उपाय)

4. पैरों के लिए नारियल का तेल और नमक से बना स्क्रब -

सामग्री -

  1. एक चौथाई नारियल का तेल
  2. एक चौथाई विटामिन ई का तेल।
  3. एक कप सेंधा नमक।

विधि -

  1. सबसे पहले नमक को नारियल के तेल और विटामिन ई के तेल के साथ मिला लें।
  2. अब इसे बाल्टी या टब में मौजूद गर्म पानी में मिलाएं।
  3. अब पैरों को इसमें डुबोएं और 15 मिनट के लिए पैरों को डुबो रहने दें।

(और पढ़ें - आंखों के नीचे की झुर्रियों के उपाय)

5. पैरों के लिए  जैतून के तेल और गिल्सरीन से बना स्क्रब -

सामग्री -

  1. तीन चम्मच जैतून का तेल या बादाम का तेल
  2. एक चम्मच नारियल तेल।
  3. एक चम्मच ग्लिसरीन या आवश्यक तेल (आपकी पसंद का)।

विधि -

  1. जैतून के तेल को पहले गर्म कर लें।
  2. अब उसमें नारियल का तेल, कोई आवश्यक तेल और गिल्सरीन मिलाएं।
  3. अब एक बाल्टी या टब में गर्म पानी लें और इस मिश्रण को उसमे डाल दें।
  4. डालने के बाद पैरों को उसमे 15 मिनट के लिए रहने दें।
  5. आप इस मिश्रण से पैरों में मसाज भी कर सकते हैं।

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

मैनीक्योर एट होम - How to do manicure at home in Hindi

1. चीनी और जैतून के तेल से बना स्क्रब -

सामग्री -

  1. एक चम्मच चीनी।
  2. 2 चम्मच जैतून का तेल।

विधि -

  1. सबसे पहले दोनों सामग्रियों को एक साथ मिला लें।
  2. अब इस मिश्रण को हाथों पर लगाएं और पांच मिनट तक आराम-आराम से स्क्रब करें।
  3. फिर हाथों को पानी से धो लें।
  4. धोने के बाद फिर हाथों में मॉइस्चराइज़र लगाएं।

(और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय)

2. शहद, ब्राउन शुगर और वनीला से बना स्क्रब -

सामग्री -

  1. एक चम्मच शहद।
  2. एक चम्मच ब्राउन शुगर।
  3. दो चम्मच वनीला।

विधि -

  1. सभी समाग्रियों को एक साथ मिला लें।
  2. अब आप इस मिश्रण को हाथों पर लगाएं और लगाने के बाद पांच मिनट तक मसाज करें।
  3. अब स्क्रब को पोछ लें और हाथों को पानी से धो लें।
  4. धोने के बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं।

(और पढ़ें - चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय)

3. मलाईदार दूध से बना स्क्रब -

सामग्री -

  1. गर्म पानी।
  2. आधा कप मलाईदार दूध

विधि -

  1. सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें।
  2. अब उसमें मलाईदार दूध डाल दें।
  3. फिर इस मिश्रण में हाथों को डुबो दें। दस मिनट तक हाथों को ऐसे ही डुबोकर रखें।
  4. आप बीच-बीच में स्क्रब ब्रश का भी हाथों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. स्क्रब ब्रश को हाथों, उँगलियों और नाखूनों के आसपास अच्छे से रगड़ें।
  6. फिर हाथों के सूखने के बाद उन पर मॉइस्चराइज़र या बादाम का तेल लगा लें।

(और पढ़ें - झाइयां हटाने के घरेलू उपाय)

4. हाथों के लिए शहद और अंडे से बना स्क्रब -

सामग्री -

  1. कुछ बूँद शहद।
  2. एक अंडा
  3. एक चम्मच गिल्सरीन।
  4. एक चम्मच जौ का पाउडर। 

(और पढ़ें - जौ के पानी के फायदे)

विधि -

  1. सबसे पहले सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें और एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें।
  2. अब अपने हाथों को धोएं और इस मिश्रण को फिर हाथों पर लगा लें।
  3. लगाने के बाद कुछ देर तक मसाज करें।
  4. फिर पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  5. फिर हाथों को पानी से धो दें।

(और पढ़ें – गोरा होने के घरेलू उपाय)

5. टमाटर और चने के आटे से बना स्क्रब -

सामग्री -

  1. एक चम्मच बेसन।
  2. एक चम्मच दही। (और पढ़ें - दही के फायदे)
  3. एक चम्मच हल्दी
  4. एक चम्मच जैतून का तेल।

विधि -

  1. सबसे पहले सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें।
  2. अब इस मुलायम पेस्ट को हाथों पर अच्छे से लगाएं।
  3. फिर लगाने के बाद कुछ देर तक मसाज करें।
  4. मसाज करने के बाद पेस्ट को पांच मिनट तक ऐसे ही लगा हुआ रहने दें।
  5. फिर हाथों को पानी से धो दें और उसके बाद मॉइस्चराइज़र लगा लें।

(और पढ़ें – सन टैन दूर करने के उपाय)

मैनीक्योर और पेडीक्योर के लाभ कुछ इस प्रकार हैं -

 (और पढ़ें – क्लींजर क्या होता है)

1. त्वचा के स्वास्थ के लिए मैनीक्योर और पेडीक्योर के लाभ –

हमारे हाथ पूरे दिन बाहर गंदगी से घिरे रहते हैं। इसी तरह हमरे पैर भी पूरा दिन धुल- मिट्टी के बीच चलते हैं, जिनपर मैल और त्वचा पर अन्य समस्याएं दिखने लगती हैं। मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके हाथों और पैरों की त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, इससे त्वचा कोमल और एकदम साफ़ दिखने लगती है। पेडीक्योर से मैल निकालने में मदद मिलती है और मैनीक्योर से त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाती है। इस तरह आपके हाथ हमेशा स्वस्थ रहते हैं।

(और पढ़ें - ग्लोइंग स्किन टिप्स)

2. मैनीक्योर और पेडीक्योर से नाखूनों का कवक इन्फेक्शन साफ़ हो जाता है –

आमतौर पर हाथों और पैरों के नाखूनों में नमी ज़्यादा रहने से कवक संक्रमण फैलने लगता है। हालाँकि, इस तरह के कवक संक्रमण के लक्षण लगभग दो हफ्तों के आसपास दिखाई देते हैं, लेकिन आप मैनीक्योर और पेडीक्योर की मदद से इस संक्रमण के शुरूआती लक्षणों को रोक सकते हैं। हाथों और पैरों के नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत ही अच्छा इलाज माना जाता है।

(और पढ़ें - फंगल संक्रमण के घरेलू उपाय

3. मैनीक्योर और पेडीक्योर से रक्त का प्रवाह सुधारता है –

मैनीक्योर और पेडीक्योर में त्वचा पर मसाज के साथ एक्सफोलिएशन, मॉइस्चराइज़िंग और क्यूटिकल ट्रीटमेंट किया जाता है। मसाज करने से आपको बहुत आराम मिलता है, साथ ही रक्त का प्रवाह भी तेज़ी से होता है। इससे सर्दियों में होने वाले हाथ एवं  पैरों में दर्द ठीक हो जाते हैं।

(और पढ़ें - पैर में दर्द के घरेलू उपाय)

4. मैनीक्योर और पेडीक्योर से मानसिकता स्वस्थ रहती है –

हमेशा आरामदायक महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका है, मेनिक्योर और पेडीक्योर इलाज। मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके मस्तिष्क को तनाव और चिंताओं से आराम देता है एवं हाथों और पैरों को खूबसूरत भी रखता है।

(और पढ़ें – सनबर्न से छुटकारा पाने के उपाय)

और पढ़ें ...