myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मस्तिष्क धमनीविस्फार क्या है?

मस्तिष्क धमनीविस्फार तब होता है जब मस्तिष्क की धमनी का कोई भाग फूल जाता है और उसमें खून भर जाता है। इसे इंट्राक्रेनियल अनियरिज़्म (Intracranial aneurysm) या सेरिब्रल अनियरिज़्म (Cerebral aneurysm) भी कहा जाता है। मस्तिष्क धमनीविस्फार एक प्रकार से जानलेवा स्थिति है जो किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। जब मस्तिष्क धमनीविस्फार होता है तो इससे ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज और मरीज की अचानक से मौत भी हो सकती है।

(और पढ़ें - स्ट्रोक होने पर क्या करना चाहिए)

मस्तिष्क धमनीविस्फार के लक्षण क्या हैं?

अगर आपको अचानक से सिरदर्द होता है, होश खोने लगते हैं या मस्तिष्क धमनीविस्फार से जुड़े अन्य लक्षण होने लगते हैं जैसे मतली और उल्टी, चक्कर आना, चलते हुए संतुलन खोना, गर्दन अकड़न जाना, रोशनी से संवेदनशीलता, धुंधला दिखना, मिर्गी चढ़ना आदि तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं। 

(और पढ़ें - सिरदर्द से छुटकारा पाने का तरीका)

मस्तिष्क धमनीविस्फार क्यों होता है?

मस्तिष्क धमनीविस्फार आमतौर पर 40 की उम्र के लोगों में आम होती है। यह कमी जन्म से बच्चों में भी हो सकती है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में मस्तिष्क धमनीविस्फार होने की संभावना अधिक होती है।

मस्तिष्क धमनीविस्फार का इलाज कैसे होता है?

डॉक्टर उन लोगों में एनीयरिज़्म का पता लगाने के लिए कुछ परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं जिनके परिवार में पहले भी इससे संबंधित बीमारियां, जोखिम कारक, अनुवांशिक और एनीयरिज़्म से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं रह चुकी हैं। डॉक्टर इस बीमारी का परीक्षण करने के लिए सीटी स्कैन (CT scans) और एमआरआई स्कैन (MRI scans) करेंगे। यह टेस्ट आपके मस्तिष्क और धमनियों की जांच करेगा। मस्तिष्क धमनीविस्फार का इलाज एनीयरिसम के आकार, जगह और उसकी गंभीरता पर करता है। साथ ही इस बात पर भी ध्यान दिया जाता है कि मस्तिष्क की धमनी कितनी खराब हुई है या उसमें से कितना पस निकल रहा है। दर्द की दवाइयां सिर दर्द और आंखों में दर्द को भी ठीक करती हैं। मस्तिष्क धमनीविस्फार की स्थिति सर्जरी पर भी निर्भर करती है। 

(और पढ़ें - ब्रेन हेमरेज के इलाज)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. Neurological society of India. Need for brain aneurysm treatment registry of India: How effectively are we treating intracranial aneurysms in India?. Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences. [internet].
  2. National Health Service [Internet]. UK; Brain aneurysm
  3. National institute of neurological disorders and stroke [internet]. US Department of Health and Human Services; Cerebral Aneurysms Fact Sheet
  4. Neurological society of India. Cerebral aneurysm treatment in India: Results of a national survey regarding practice patterns in India. Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences. [internet].
  5. American Association of Neurological Surgeons. Cerebral Aneurysm. Illinois, United States. [internet].
और पढ़ें ...