myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आपातकालीन स्थिति में अस्पताल जाने वाले ज्यादातर लोगों को छाती में दर्द की शिकायत होती है। छाती में दर्द होने की वजह गंभीर भी हो सकती है या सामान्य भी, जैसे टीबी , गर्ड, अस्थमा अदि। छाती में दर्द होने के कुछ कारण बहुत गंभीर होते हैं, लेकिन ज्यादातर घातक नहीं होते। इसके कारण हृदय से संबंधित भी हो सकते हैं, जैसे हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट अदि।

(और पढ़ें - हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर)

सीने में दर्द की वजह का पता लगाने के लिए ईसीजी किया जाता है और इसके उपचार के लिए डॉक्टर से चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

इस लेख में क्या चेस्ट में दर्द होना एक गंभीर समस्या होती है, अपनी छाती में दर्द हो तो क्या करें, किसी के सीने में दर्द हो रहा है तो उसकी मदद कैसे करें और छाती में दर्द होने पर डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए के बारे में बताया गया है।

  1. क्या चेस्ट पेन हमेशा गंभीर होता है - Kya chhati mein dard hona serious hota hai
  2. छाती में दर्द हो तो क्या करे - Seene me dard ho to kya karna chahiye
  3. सीने में दर्द हो तो डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए - Chest me dard ke liye doctor ke pas kab jaye

ये बात तो सब जानते हैं कि छाती में दर्द होना एक ऐसी समस्या है जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा जरुरी नहीं है कि सीने में दर्द होने की वजह गंभीर ही हो, लेकिन वजह जाने बिना इसे नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

सीने में दर्द होने की वजह अपच या तनाव से लेकर हार्ट अटैक तक भी हो सकती है। अक्सर इसकी सटीक वजह का पता लगाना मुश्किल होता है, इसीलिए छाती में दर्द होने पर डॉक्टर के पास जाना चाहिए चाहे वजह गंभीर हो या न हो।

(और पढ़ें - अपच के घरेलू उपाय)

खुद के सीने में दर्द हो तो क्या करें - Apni chest me pain ho to kya karna chahiye

अगर आपकी छाती में दर्द हो रहा है, तो आपको निम्नलिखित तरीके से आराम मिल सकता है -

  • सबसे पहले एम्बुलेंस को फोन कर दें या किसी को मदद के लिए बुला लें।
  • इसके बाद अपने घर का दरवाजा खोल दें ताकि अगर आप बेहोश हो जाएं, तो मदद आप तक आसानी से पहुंच सके। (और पढ़ें - बेहोश होने पर क्या करें)
  • आप जो भी काम कर रहे हों उसे करना छोड़ दें।
  • शांत रहें और आराम करें। (और पढ़ें - दिमाग शांत करने के उपाय)
  • अगर आपको चिंता या तनाव के कारण सीने में दर्द जो रहा है, तो आराम से बैठ जाएं और गहरी सांसे लें। (और पढ़ें - चिंता दूर करने के घरेलू उपाय)
  • अगर आपके पास एस्पिरिन है, तो उसे अपनी जीभ के नीचे रख लें या गाल और मसूड़े के बीच में रखें। याद रहे एस्पिरिन को निगले नहीं। (और पढ़ें - मसूड़ों से खून आने के कारण)
  • अगर आपको पहले भी चेस्ट में पेन की समस्या हुई है और आपने डॉक्टर को दिखाया है, तो आपके डॉक्टर ने आपको नाइट्रोग्लिसरीन (Nitroglycerin) स्प्रे या कोई दवा दी होगी। जल्द से जल्द डॉक्टर के बताए गए तरीके के अनुसार स्प्रे लगा लें या दवा खा लें।
  • अगर आपने अभी तक एम्बुलेंस को फोन नहीं किया था और दवा खाने के बाद भी आपके लक्षण सुधर नहीं रहे हैं, तो तुरंत मदद के लिए किसी को बुला लें और एम्बुलेंस को फोन कर दें।
  • नाइट्रोग्लिसरीन लेने के बाद कुछ देर तक सिगरेट न पिएं और न ही कुछ खाएं-पिएं। इससे समस्या बढ़ सकती है। (और पढ़ें - धूम्रपान कैसे छोड़ें)

(और पढ़ें - छाती में दर्द के घरेलू उपाय)

अगर आपको चेस्ट में पेन किसी गंभीर कारण या हार्ट अटैक के कारण हो रहा है, तो चिकित्स्कीय इलाज लेना ही आपके लिए सबसे बेहतर है।

(और पढ़ें - दिल का दौरा पड़ने पड़ने पर क्या करें)

छाती में दर्द होने पर किसी की मदद कैसे करें - Kisi aur ke seene me dard ho to kya kare

अगर आपके आस-पास किसी को छाती में दर्द हो रहा है, तो आप निम्नलिखित तरीके से उसे प्राथमिक उपचार दे सकते हैं -

  1. अगर व्यक्ति कोई काम कर रहा है, तो उसे वह काम करने से रोकें।
  2. अब व्यक्ति को सबसे आरामदायक तरीके से बिठा दें।
  3. उन्हें आश्वासन दें, इससे उनका ध्यान भटकेगा।
  4. अगर व्यक्ति ने टाइट कपड़े पहने हैं, तो उन्हें ढीला कर दें। खासकर, गले के आस-पास।
  5. व्यक्ति से पूछें क्या उनके पास छाती की दर्द की दवा या स्प्रे है या नहीं। अगर उनके पास दवा है, तो बिना किसी देरी के व्यक्ति को दवा दें।
  6. अगर दवा देने के बाद भी कुछ देर में दर्द ठीक नहीं होता है, तो उन्हें दवा की एक और खुराक दें।
  7. व्यक्ति को खाने या पीने के लिए कुछ भी न दें।
  8. अगर व्यक्ति के सीने में दर्द ठीक नहीं हो रहा है, तो तुरंत एम्बुलेंस को फोन करें।
  9. अगर व्यक्ति सांस लेना बंद कर दे, तो उसे तुरंत सीपीआर दें।

(और पढ़ें - सांस लेने में तकलीफ हो तो क्या करें)

अगर दवा लेने व आराम करने के बाद व्यक्ति के सीने में दर्द ठीक हो जाता है, तो वे अपने सामान्य काम कर सकते हैं जिसमें अधिक शारीरिक परिश्रम न हो।

(और पढ़ें - सीने में जलन के कारण)

अगर अचानक से छाती में दर्द होने लगे, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। निम्नलिखित स्थितियों में डॉक्टर के पास अवश्य जाएं -

अगर दवा लेने व आराम करने के बाद व्यक्ति के सीने में दर्द ठीक हो जाता है, तो वे अपने सामान्य काम कर सकते हैं जिसमें अधिक शारीरिक परिश्रम न हो।
 

नोट: प्राथमिक चिकित्सा या फर्स्ट ऐड देने से पहले आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी चाहिए। अगर आपको या आपके आस-पास किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर या अस्पताल​ से तुरंत संपर्क करें। यह लेख केवल जानकारी के लिए है।

और पढ़ें ...