myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सार्स-सीओवी-2 वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 दुनियाभर में कितनी तेजी से फैल रही है, ये बताने की जरूरत नहीं। लिहाजा हम आपको सबसे पहले इसके आंकड़े बताते हैं। 7 अप्रैल 2020 के मुताबिक दुनियाभर में अब तक 13 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं और 74 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 2 लाख 80 हजार से ज्यादा लोग अबतक इस बीमारी से पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। कोविड-19 के मामले, मौत और लोगों के ठीक होने की दर- इन तीनों ही कैटिगरी में सप्ताह दर सप्ताह और हर दिन के हिसाब से तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। 

भारत की बात करें तो हमारे देश में भी अब तक कोविड-19 के 4 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 114 लोगों की मौत हो चुकी है। एक राहत की बात सिर्फ ये है कि अब तक देशभर में 325 लोग इस संक्रामक बीमारी से पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं।

(और पढ़ें: कोविड-19: इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना है तो न करें ये गलतियां)

दुनियाभर के वैज्ञानिक और चिकित्सक फिलहाल दिन-रात कोविड-19 संक्रमण का इलाज खोजने में लगे हैं। जो मरीज इस वक्त बीमार हैं और अस्पताल में भर्ती हैं उनके इलाज के लिए डॉक्टर, पैसिव एंटीबॉडी थेरेपी, टोसिलिजुमाब के साथ एंटीबॉडी ट्रीटमेंट, टीशू प्लाज्मिनोजेन ऐक्टिवेटर आदि तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा इबोला और मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा को भी यूज किया जा रहा है।

ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं है कि कोविड-19 बीमारी से जुड़े कौन से लक्षण बेहद गंभीर हैं और कौन से हल्के यानी माइल्ड। इस वजह से लोगों के मन में चिंता और उत्सुकता का माहौल है। बहुत से लोग यह भी जानना चाहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को कोविड-19 का संक्रमण हो जाए तो आखिर कब तक ये लक्षण किसी व्यक्ति के शरीर में नजर आते हैं और उन्हें स्वस्थ होने में कितने दिन का वक्त लगता है। इस आर्टिकल में हम आपको कोविड-19 के गंभीर और हल्के लक्षणों के साथ ही यह भी बताएंगे कि किसी व्यक्ति को कोविड-19 बीमारी से पूरी तरह से उबरने और फिर से स्वस्थ होने में कितने दिनों का समय लगता है।

(और पढ़ें: भारतीय कंपनी कोविड-19 की वैक्सीन पर कर रही है काम, इस साल तक आने की संभावना)

  1. कोविड-19 के हल्के और गंभीर लक्षण क्या हैं?
  2. कोविड-19 बीमारी से उबरने में कितना समय लगता है?
  3. कोविड-19 के मरीजों को ठीक होने में लगता है कितना समय, जानें के डॉक्टर

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की मानें तो किसी व्यक्ति में कोविड-19 का संक्रमण होने के बाद बीमारी के गंभीर रूप लेने जिसमें हाइपोक्सिया यानी शरीर में ऑक्सीजन की कमी की स्थिति शामिल है, में करीब 1 सप्ताह का समय लगता है। 

कोविड-19 के हल्के लक्षण:

कोविड-19 के गंभीर लक्षण:

  • सांस लेने में बहुत ज्यादा मुश्किल होना
  • लगातार सीने में दर्द रहना
  • बेहोशी और अचेतना
  • चेहरे और होंठ का नीला पड़ना

(और पढ़ें: कोरोना वायरस: जानें, कितना प्रभावी है घर में बना फेस  कवर)

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की मानें तो माइल्ड केस यानी अगर किसी व्यक्ति को कोविड-19 के हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं तो बीमारी शुरू होने से लेकर पूरी तरह से ठीक होने में मरीज को 2 हफ्ते का समय लग सकता है। हालांकि अगर कोविड-19 मरीज का मामला गंभीर या बेहद नाजुक स्थिति में पहुंच जाए तो उसे ठीक होने में 3 से 5 सप्ताह का वक्त लग सकता है।

कोविड-19 के केस में मरीज को सिर्फ तभी अस्पताल से छुट्टी मिलती है जब वह पूरी तरह से बीमारी से उबर चुका हो। इसका मतलब है कि मरीज को लगातार 3 दिन तक बुखार नहीं आना चाहिए, किसी तरह की खांसी नहीं होनी चाहिए और मरीज का एक्स-रे भी पूरी तरह से क्लीयर होना चाहिए। साथ ही मरीज के 2 पीसीआर टेस्ट जो 24 घंटे के अंतराल पर लिए जाते हैं उसे भी नेगेटिव होना चाहिए, तभी मरीज को अस्पताल से छुट्टी दी जाती है।

हालांकि मरीज के डिस्चार्ज होकर घर जाने के बाद भी उन्हें कई तरह के प्रतिबंधों का पालन करना होता है। मरीज से यह बीमारी दूसरे लोगों में न फैले इसके लिए मरीज को कई हफ्तों तक मास्क लगाकर रखना होता है। साथ ही मरीज को परिवारवालों और समाज के लोगों के साथ भी संपर्क कम से कम रखने की सलाह दी जाती है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर बीमारी से उबरने के बाद किसी मरीज में फिर से कोविड-19 से जुड़े कोई भी लक्षण नजर आएं तो उन्हें जल्द से जल्द उसी अस्पताल में रिपोर्ट करनी चाहिए जहां मरीज पहली बार इलाज के दौरान भर्ती हुआ था।

(और पढ़ें: कोरोना वायरस से हुई मौतें बताती हैं कि युवा भी नहीं हैं सुरक्षित)

Dr. Neha Gupta

Dr. Neha Gupta

संक्रामक रोग
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Alok Mishra

Dr. Alok Mishra

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Amisha Mirchandani

Dr. Amisha Mirchandani

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlzumabAlzumab Injection6995.16
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM90.0
Pilo GoPilo GO Cream67.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM66.3
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM63.9
RemdesivirRemdesivir Injection15000.0
Fabi FluFabi Flu Tablet3500.0
CoviforCovifor Injection5400.0
और पढ़ें ...

References

  1. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Report of the WHO-China Joint Mission on Coronavirus Disease 2019 (COVID-19)
  2. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Symptoms of Coronavirus
ऐप पर पढ़ें
अभी 194 डॉक्टर ऑनलाइन हैं ।