• हिं
  • हिं

डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई तरह के शैंपू मौजूद हैं. शैंपू बनाने वाली कंपनियों का दावा है कि इन शैंपू के इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी से जल्द से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है. इन शैंपू में न्यूट्रोजिना टी जेल थेराप्यूटिक शैंपू, फिलिप बी एंटी-फ्लैक रिलीफ शैंपू लाइट, हेड एंड शॉल्डर्स डैंड्रफ शैंपू, कर्ल दी ग्रीन कलेक्शन सी केल्प कर्स क्लीनजर इत्यादि शामिल हैं. इन शैंपू के इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी से कुछ ही दिनों में छुटकारा पाया जा सकता है.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि डैंड्रफ का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

आज इस लेख में हम डैंड्रफ के लिए बेस्ट शैम्पू के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय)

  1. डैंड्रफ के लिए बेस्ट शैम्पू
  2. सारांश
डैंड्रफ के लिए बेस्ट शैम्पू के डॉक्टर

बालों में डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए फिलीप बी एंटी-फ्लैक रिलीफ शैंपू लाइट, न्यूट्रोजिना टी जेल थेराप्यूटिक शैंपू व हेड एंड शॉल्डर्स डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है. शैंपू तैयार करने वाली कंपनियों का दावा है कि इन शैंपू के इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आइए विस्तार से जानते हैं इन शैंपू के बारे में -

मायउपचार आयुर्वेद केश आर्ट एंटी-डैंड्रफ शैंपू - myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Dandruff Shampoo

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मायउपचार आयुर्वेद केश आर्ट एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस शैम्पू में एक्टिव इंग्रीडिएंट भृंगराज है, जिसके इस्तेमाल से स्कैल्प पर होने वाली इंफेक्शन से राहत पाई जा सकती है.

यह शैंपू स्कैल्प की ड्राईनेस को कम करने में मददगार होता है. साथ ही इस शैम्पू में आंवला, नीम, गुलमेंहदी व शिकाकाई भी शामिल है, जो बालों को हर प्रकार से स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें एंटी-डैंड्रफ गुण भी है, जिस कारण से यह डैंड्रफ को दूर कर बालों का झड़ना रोकता है.

(और पढ़ें - डैंड्रफ के लिए सबसे बढ़िया तेल)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।

हेड एंड शॉल्डर्स क्लासिक क्लीन एंटी-डैंड्रफ शैंपू - Head and Shoulders Classic Clean Anti-Dandruff Shampoo

डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए हेड एंड शॉल्डर्स शैम्पू का इस्तेमाल कई लोगों द्वारा किया जाता है. एक्सपर्ट का कहना है कि डैंड्रफ से छुटकारा पाने में हेड एंड शॉल्डर्स एक विश्वसनीय ब्रांड है.

कई एक्सपर्ट डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए इस एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. यह शैम्पू काफी किफायती और प्रभावी क्लासिक फॉर्मूले से तैयार किया गया  है. यह न केवल डैंड्रफ, बल्कि बालों में होने वाली खुजली, एक्सट्रा ऑयल और ड्राईनेस की परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता है.

फिलिप बी एंटी-फ्लैक रिलीफ शैंपू लाइट - Philip B Anti-Flake Relief Shampoo Lite

एंटी-डैंड्रफ शैम्पू के रूप में फिलिप के इस शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह स्कैल्प पर होने वाली समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है. इस शैम्पू में टी-ट्री ऑयलएलोवेरा जैसे नैचुरल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल किया गया है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में यह शैंपू डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है.

(और पढ़ें - डैंड्रफ का होम्योपैथिक इलाज)

निजोरल एंटी-डैंड्रफ शैम्पू - Nizoral Anti-Dandruff Shampoo

निजोरल एंटी-डैंड्रफ शैम्पू के इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो सकती है. यह शैम्पू न सिर्फ डैंड्रफ की समस्याओं से राहत दिला सकता है, बल्कि इस शैंपू के इस्तेमाल से बालों के रूखेपनसिर में होने वाली खुजली को भी दूर किया जा सकता है. इस शैंपू में कीटोकोनाजोल एंटी-फंगल घटक मौजूद है, जो बालों को सुरक्षित रखने में असरदार हो सकता है.

डव डर्माकेयर स्कैल्प एंटी-डैंड्रफ शैंपू - Dove Dermacare Scalp Anti-dandruff Shampoo

कई लोग एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना इसलिए पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि उसमें दवाइयों जैसी गंध आती है. ऐसे लोगों के लिए डव का यह एंटी-डैंड्रफ शैंपू काफी कारगर हो सकता है, क्योंकि इसमें बिना गंध के डैंड्रफ की परेशानी दूर करने का गुण है. यह खुशबूदार शैंपू बालों से डैंड्रफ हटाने के साथ-साथ बालों को सॉफ्ट बनाए रखता है. साथ ही इससे स्कैल्प भी मॉइश्चराइज हो सकता है.

(और पढ़ें - नीम से हटाएं डैंड्रफ)

सेलसन ब्लू मेडिकेटेड मैक्सिमम स्ट्रेंथ शैम्पू - Selsun Blue Medicated Maximum Strength Shampoo

बालों से डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए इस शैम्पू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह शैंपू स्कैल्प से डैंड्रफ के विकास को धीमा करता है. साथ ही इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो डैंड्रफ हो हटाने का काम कर सकता है. हालांकि, कुछ लोगों को इस शैंपू से तीव्र गंध महसूस होती है, इसलिए वे इसे लगाने से परहेज करते हैं.

बॉडी शॉप जिंजर स्कैल्प केयर शैम्पू - Body Shop Ginger Scalp Care Shampoo

यह शैम्पू प्राकृतिक अवयवों से तैयार किया गया है, जो नैचुरल रूप से स्कैल्प पर फ्लैक्स, खुजली व ड्राईनेस की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है. इस शैम्पू में मुख्य रूप से अदरक का इस्तेमाल किया गया है, जो एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. शैम्पू का यह गुण स्कैल्प से डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में प्रभावी है. इसके अलावा, इस शैम्पू में शहद होता है, जो बालों को हाइड्रेट रख सकता है.

(और पढ़ें - सिर में खुजली के लिए घरेलू उपाय)

डीएचएस जिंक शैम्पू - DHS Zinc Shampoo

डैंड्रफ को दूर करने के लिए डीएचएस जिंक शैम्पू काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें मुख्य रूप से जिंक पायरिथियोन होता है, जो डैंड्रफ के उत्पादन को कम कर सकता है. सप्ताह में दो बार इस शैंपू के इस्तेमाल से बेहतर रिजल्ट मिल सकता है. बस ध्यान रखें कि रोजाना इस शैम्पू का इस्तेमाल न करें.

जसोन डैंड्रफ रिलीफ ट्रीटमेंट शैंपू - Jason Dandruff Relief Treatment Shampoo

डैंड्रफ की समस्याओं से लड़ने के लिए इस शैंपू में सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल किया गया है, जो डैंड्रफ को पैदा करने वाले फंगस की परेशानी को कम करने में प्रभावी होता है. कंपनी का दावा है कि इस शैम्पू में बालों को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल्स जैसे- सल्फेट्स, पैराबेंस, फेथलेट्स या पेट्रोलेटम का इस्तेमाल नहीं किया गया है. ऐसे में यह शैंपू बालों में डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है. सप्ताह में तीन बार इस शैम्पू से बाल धोने से बेहतर रिजल्ट मिल सकता है.

(और पढ़ें - सिर पर फंगल इन्फेक्शन)

बालों से डैंड्रफ की समस्याओं को दूर करने के लिए मार्केट में कई तरह के शैंपू मौजूद हैं. इन शैम्पू में डीएचएस जिंक शैम्पू, बॉडी शॉप जिंजर स्कैल्प केयर शैम्पू व सेलसन ब्लू मेडिकेटेड मैक्सीमल स्ट्रेंथ शैम्पू इत्यादि का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. ये सभी शैम्पू बालों से डैंड्रफ की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं. बस ध्यान रखें कि रोजाना इन एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल न करें. वहीं, अगर आपके बालों में किसी तरह की समस्याएं बढ़ रही है, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

Dr. Moin Ahmad Siddiqui

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें