सिर में खुजली - Itchy Scalp in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

August 01, 2018

September 10, 2021

सिर में खुजली
सिर में खुजली

परिचय

सिर में खुजली एक आम समस्या है। ये कभी न कभी हर व्यक्ति को होती है। साधारणतः ये गंभीर नहीं होती परन्तु कई बार ये जटिल रूप ले सकती है। इस लेख में आप सिर की खुजली के कारणों, लक्षणों,जटिलताओं और इलाज के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़ें - सिर में जूं के उपाय)

आगे इस लेख में जानिए -

सिर में खुजली के लक्षण - Itchy Scalp Symptoms in Hindi

सिर में खुजली के लक्षण क्या हैं? 

सिर में खुजली से सिहरन और दर्द महसूस हो सकता है। सिर खुजलाने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है, या इससे दर्द भी हो सकता है। सिर में खुजली के साथ होने वाले लक्षण निम्नलिखित हैं:

डॉक्टर को कब दिखाएं?

  • खुजली अचानक और अकारण होती है
  • बालों में जूँ मिलती हैं
  • खुजली अन्य लक्षणों के साथ होती है, जैसे अत्यधिक थकावट, वजन घटना, आंत्र क्रियाओं में परिवर्तन या मूत्र आवृत्ति, बुखार, या त्वचा का लाल पड़ना
  • आपके डॉक्टर या त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाएं यदि:
  • खुजली दो सप्ताह से अधिक समय तक रहती है और स्वयं देखभाल करने से कोई सुधार नहीं होता है
  • खुजली गंभीर है और आपकी दैनिक दिनचर्या या नींद को बाधित करती है

सिर में खुजली के कारण - Itchy Scalp Causes in Hindi

सिर में खुजली क्यों होती है?

सिर में खुजली कई कारणों से हो सकती है जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं :

  • सिर में खुजली होने का सबसे आम कारण है डैंड्रफ 
  • खुजली, एलर्जी और जलन करने वाले तत्व आसानी से सिर में अवशोषित हो जाते हैं,जैसे कि शैम्पू, कंडीशनर और साबुन।
  • त्वचा संबंधित बीमारियां, जैसे सोरायसिस, रोसेशिया, या मुँहासे
  • अस्थमा और हे फीवर जैसी एलर्जी
  • एक्जिमा
  • रिंगवॉर्म एक फंगल संक्रमण है जो सिर में हो सकता है। यह संक्रामक होता है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ करीबी संपर्क में रहे हैं जिसे रिंगवार्म इन्फेक्शन है तो आपको सिर में खुजली होने की आशंका बढ़ जाती है।
  • बीमारियां जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली या तंत्रिका तंत्र को कमजोर करती हैं जैसे एचआईवी और पार्किंसंस रोग

सिर में खुजली से जुड़े अन्य जोखिम कारकों में निम्नलिखित शामिल हैं:

सिर में खुजली से बचाव - Prevention of Itchy Scalp in Hindi

सिर में खुजली को कैसे रोकें?

सिर में खुजली को रोकने के लिए कुछ उपाय इस प्रकार हैं :

  • बालों को बार-बार धोने से सिर के प्राकृतिक तेल खत्म हो जाते हैं जो कि सूखेपन का कारण बनता है।
  • अपने सिर को हाइड्रेटेड रखने के लिए कम से कम आठ गिलास पानी पीएं और विटामिन बीविटामिन सीआयरन और जिंक से समृद्ध आहार का खाएं (और पढ़ें - पानी कब और कितना पीना चाहिए)
  • अपने लिए हमेशा अलग कंघी और ब्रश का उपयोग करें और दूसरों के साथ इसका आदान-प्रदान न करें। (और पढ़ें - पर्सनल हाइजीन से जुड़ी गलत आदतें)
  • यदि आपने कोई नया हेयर-केयर उत्पाद का उपयोग करना शुरू किया है, तो देखें कि कहीं वही तो आपकी समस्या का कारण नहीं है और यदि ऐसा है तो जितनी जल्दी हो सके इसका उपयोग बंद करें।
  • हेयर स्टाइलिंग उत्पादों, ड्रायर और गर्म आयरन के उपयोग को सीमित करें क्योंकि ये बालों और सिर को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • अपने बालों को धोने के लिए बच्चों के शैम्पू का प्रयोग करें। बेबी शैम्पू कोमल और सौम्य होता है, इसलिए इससे बिना किसी परेशानी सिर धोया जा सकता है।
  • अपने बालों को निवाए या ठंडे पानी से धोएं। बहुत गर्म पानी नमी को हटा देता है, जिससे सिर सूख जाता है और खुजली होती है।

सिर में खुजली का परीक्षण - Diagnosis of Itchy Scalp in Hindi

सिर में खुजली का परीक्षण कैसे होता है?

सिर में खुजली का कारण पता लगाने के लिए कोई भी सटीक टेस्ट नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जो यीस्ट और फंगस खुजली का कारण बनते हैं, वे स्वाभाविक रूप से सभी के सिर में होते हैं।

आमतौर पर डॉक्टर खुजली का परीक्षण प्रभावित हिस्से की शारीरिक जांच से करते हैं। वे अन्य समान त्वचा की बीमारियों, जैसे सोरायसिस और एलर्जी का पता लगाते हैं। डॉक्टर आपको त्वचा विशेषज्ञों के पास भी भेज सकते हैं।

(और पढ़ें - बायोप्सी क्या है)

फंगल संक्रमण है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए डॉक्टर स्किन स्क्रैपिंग (घाव खुरंच कर सैंपल लेना) कर सकते हैं। कुछ मामलों में स्कैल्प एक्जिमा जैसी अन्य स्थितियों की आशंका को दूर करने के लिए त्वचा के एक छोटे नमूने की आवश्यकता हो सकती है।

(और पढ़ें - एलर्जी टेस्ट क्या है)

सिर में खुजली का उपचार - Itchy Scalp Treatment in Hindi

सिर में खुजली का क्या इलाज है?

उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। हम अक्सर सिर के सूखेपन और खुजली को गलत तरीके से लेते हैं। नतीजतन, हम अक्सर शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करते हैं, जो बालों को सुखाते और कमजोर बनाते हैं। बालों को नरम बनाने वाले शैंपू और कंडीशनर को अंधाधुंध रूप से लागू करने के बजाय, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना ज़्यादा अच्छा होता है। विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गई उपचार विधियों को अपनाने से आपको शुष्कता के मूल कारण को समझने और उसके समाधान में मदद मिलेगी।

ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर एक औषधीय शैम्पू या किसी विशेष उपचार के लिए कहेंगे। ये शैंपू अतिरिक्त तेल और मलबे को धोते हैं और सिर में खुजली को रोक सकते हैं।

लगातार खुजली और उससे संबंधित लक्षणों जैसे बालों के झड़ने और सूजन के लिए, डॉक्टर निम्नलिखित उपचारों का निर्धारण कर सकते हैं  :

  • एलर्जी के लिए एंटीहिस्टामाइन
  • फोटोथेरेपी, जिसे लाइट थेरेपी भी कहा जाता है
  • सामयिक एंटीबायोटिक मलम या स्टेरॉयड क्रीम
  • स्टेरॉयड इंजेक्शन
  • ओरल एंटीबायोटिक्स

स्वयं अपनी देखभाल कैसे करें :

  • अपने बालों को नियमित रूप से ब्रश करें - मुलायम ब्रिसल हेयर ब्रश से शुष्क त्वचा कोशिकाएं और कचरा निकल जाएगा। साथ ही, ब्रशिंग आपके सिर के प्राकृतिक तेल को फैलने में मदद करती है। दैनिक ब्रश करने का प्रयास करें यदि आप पहले से ऐसा नहीं कर रहे हैं तो और शैम्पू से पहले सिर अवश्य ब्रश करें।
  • अपने सिर की मालिश करें - सिर के लिए, शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, अच्छा परिसंचरण (सर्कुलेशन) महत्वपूर्ण है। यह रक्त प्रवाह को गति देता है, जो पोषक तत्वों को ज़रूरी हिस्सों में भेजता है। चाहे साथी या मित्र द्वारा कराएं या स्वयं करे, पर नियमित रूप से, सिर की मालिश करें। अपने सिर के किनारों पर अपने अंगूठे रख कर, अपनी उंगलियों को छोटी, गोलाकार गति में घुमाएं।
  • ज्यादा पानी पियें - त्वचा और सिर को हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा और तेज़ तरीका है अपने शरीर को हाइड्रेट करना। रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पियें। (और पढ़ें - निर्जलीकरण क्या है)
  • ज़रूरी फैटी एसिड - यह अखरोटसैलमनएवोकाडो और फ्लेक्स सीड जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, और अंदरूनी हाइड्रेशन के लिए आदर्श तत्व हैं।

प्राकृतिक उपचार

  • सेब का सिरका - सेब के सिरके में शक्तिशाली सूजनरोधी गुण होते हैं जो खमीर (यीस्ट) और वायरस को मारने में मदद करते हैं जो सिर में खुजली का कारण बन सकता है। इसके अलावा, सेब का सिरका में सिर की त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है, जो खुजली और सूखेपन से छुटकारा पाने में मदद करता है।
  • एलो वेरा - एलोवेरा जेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो अत्यधिक सूखेपन और खुजली से छुटकारा दिलाते हैं।
  • नारियल का तेल - नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है इसलिए यह एक सिर की खुजली का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • जोजोबा का तेल - जोजोबा तेल सूखेपन और सिर की खुजली से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग उपचार है।
  • टी ट्री ऑइल - टी ट्री ऑयल, अपने शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीफंगल, सूजन और जीवाणुरोधी गुणों के कारण, सिर की खुजली के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • नींबू का रस - नींबू का रस एंटीसेप्टिक गुणों के कारण खुजली और सिर की शुष्क त्वचा का इलाज करने में मदद करता है। डैंड्रफ़ से निपटने में यह विशेष रूप से उपयोगी होता है। (और पढ़ें - नीम्बू के फायदे)
  • बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा एक और आसानी से उपलब्ध पदार्थ है जो सिर की खुजली से छुटकारा दिला सकता है। यह सिर की सूखी पपड़ी उतार कर और अति सक्रिय फंगस के कारण होने वाले डैंड्रफ़ को नियंत्रित कर खुजली से छुटकारा पाने में मदद करता है।

सिर में खुजली के जोखिम और जटिलताएं - Itchy Scalp Risks & Complications in Hindi

सिर में खुजली की जटिलताएं क्या हैं?

कुछ मामलों में, खुजली के साथ बालों के झड़ने, क्रस्टेड स्कैल्प और सिर में छालों जैसे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

खुजाने के कारण त्वचा में पड़ने वाली दरार से खून बहने के परिणाम स्वरूप संक्रमण हो सकता है।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण क्या है)

सिर में खुजली क्या है - What is itchy scalp?

सिर में खुजली क्या होती है?

सिर में खुजली बहुत कष्टदायक और असहज करने वाली हो सकती है। डैंड्रफ इसका एक कारण है; एकमात्र नहीं। रिंगवर्म जैसे फंगल संक्रमण, कुछ चीज़ों के प्रति एलर्जी, या किसी अन्य प्रकार की सूजन के कारण भी सिर में खुजली हो सकती है।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

त्वचा में संक्रमण, त्वचा की सूजन और लाल होना, गंजापन और बाल क्षतिग्रस्त होना भी सिर में खुजली का परिणाम हो सकते हैं। कभी-कभी, सिर में खुजली के प्रत्यक्ष संकेत भी होते हैं, जैसे खाल का उतरना। कई बार सिर में खुजली बगैर किसी प्रत्यक्ष संकेत के भी हो सकती है। हालांकि खुजली आमतौर पर गंभीर नहीं होती है, यह किसी अंतर्निहित समस्या का एक लक्षण हो सकती है।

(और पढ़ें - चर्म रोग क्या है)

इसका उपचार आमतौर पर एंटीमाइक्रोबायल थेरेपी, स्टेरॉयड और विशेष आहार के रूप में होता है। सिर में खुजली संक्रमण और बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी क्या है)



संदर्भ

  1. Vázquez-Herrera NE. et al. Scalp Itch: A Systematic Review.. Skin Appendage Disord. 2018 Aug;4(3):187-199. PMID: 30197900
  2. Ghada A. Bin saif. The Itchy scalp - scratching for an explanation. Exp Dermatol. 2011 Dec; 20(12): 959–968. PMID: 22092575.
  3. Cleveland Clinic. [Internet]. Euclid Avenue, Cleveland, Ohio, United States; Do You Have an Itchy Scalp? 5 Common Problems and Fixes.
  4. Ploysyne Rattanakaemakorn and Poonkiat Suchonwanit. Scalp Pruritus: Review of the Pathogenesis, Diagnosis, and Management. Biomed Res Int. 2019; 2019: 1268430. PMID: 30766878.
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Dandruff, Cradle Cap, and Other Scalp Conditions.

सिर में खुजली के डॉक्टर

Dr. Rohan Das Dr. Rohan Das ट्राइकोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव
Dr. Nadim Dr. Nadim ट्राइकोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव
Dr. Sanjeev Yadav Dr. Sanjeev Yadav ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव
Dr. Swadesh Soni Dr. Swadesh Soni ट्राइकोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

सिर में खुजली की दवा - Medicines for Itchy Scalp in Hindi

सिर में खुजली के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

सिर में खुजली की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Itchy Scalp in Hindi

सिर में खुजली के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ