myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एपिग्लोटाइटिस क्या है?

एपिग्लोटाइटिस कभी कभी सुपराग्लोटाइटिस के रूप में भी जाना जाता है। एपिग्लोटाइटिस एक बैक्टीरियल संक्रमण है जो एपिग्लॉटिस में बहुत जल्दी सूजन होने का कारण बनता है। एपिग्लॉटिस भोजन नली के ऊपर एक पल्ला है जो निगलने के दौरान सांस नली में भोजन जाने से रोकने का काम करता है।

अगर एपिग्लॉटिस में सूजन होती है तो यह सांस लेने में परेशानी का कारण बन सकता है। अगर सांस नली अवरुद्ध हो जाती है, तो यह घातक हो सकता है।

(और पढ़ें - सूजन कम करने का उपाय)

एपिग्लोटाइटिस के लक्षण क्या हैं?

बच्चों में गले में दर्द, ओडिनोफैगिया और डिसफैगिया अचानक विकसित होते हैं। घातक एस्फेक्सिया शुरुआत के कुछ घंटों के भीतर हो सकता है। लार टपकना बहुत आम है। इसके अतिरिक्त, बच्चे को विषाक्तता, बुखार और बेचैनी के लक्षण होते हैं।

वयस्कों में, अधिकांश लक्षण बच्चों के समान ही होते हैं, लेकिन आमतौर पर ये लक्षण विकसित होने में 24 घंटे से भी अधिक समय लगता है। वयस्क लोगों की सांस नली के अधिक व्यास की वजह से, नली में कम रुकावट होती है।

(और पढ़ें - बुखार दूर करने का उपाय)

एपिग्लोटाइटिस क्यों होती है?

एपिग्लोटाइटिस का मुख्य कारण बैक्टीरियल संक्रमण है जो ऊपरी श्वसन पथ के माध्यम से फैलता है। जीवाणु आमतौर पर हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप बी (HIB) प्रकार के है। कुछ बच्चों को बीमारी विकसित होती हैं, जबकि अन्य बच्चों को कोई बीमारी नहीं होती, इसका कारण अभी पूरी तरह से पता नहीं चल पाया है। एपिग्लोटाइटिस का कारण बनने वाला एक अन्य बैक्टीरिया समूह A ß-हेमोलिटिक स्ट्रेप्टोकोक्की है।

(और पढ़ें - वायरल इन्फेक्शन का उपाय)

एपिग्लोटाइटिस का इलाज कैसे होता है?

यदि आपके डॉक्टर सोचते हैं कि आपको एपिग्लोटाइटिस है, तो इलाज में सबसे पहले आमतौर पर पल्स ऑक्सीमेट्री डिवाइस से आपके ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी और सांस नली की सुरक्षा पर ध्यान दिया जाता है। यदि आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम हो जाता है, तो आपको नली या मास्क के माध्यम से बाहर से ऑक्सीजन दी जाएगी।

आपके डॉक्टर आपको जरुरत के अनुसार निम्नलिखित उपचार भी दे सकते हैं:

केवल गंभीर मामलों के लिए एक छोटी सर्जरी भी हो सकती है जिसे ट्रेकिआटमी (श्वास नली का ऑपरेशन) कहा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर आपके ट्रेकिआ में एक सुई डालते हैं। इससे ऑक्सीजन का आदान-प्रदान आसान होता है।

(और पढ़ें - सर्जरी से पहले की तैयारी)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...