एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया - Essential Mixed Cryoglobulinemia in Hindi

Dr. Nabi Darya Vali (AIIMS)MBBS

December 31, 2019

January 20, 2021

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया एक मेडिकल स्थिति है जो कि खून में पाए जाने वाले एक प्रोटीन क्रायोग्‍लोबुलिन के कारण होती है। क्रायोग्‍लोबुलिन असामान्य प्रोटीन हैं जो कि ब्लड सैंपल को लैब के अंदर ठंडा करने पर सीरम में जम जाता है और सामान्य तापमान होने पर वापस यह सीरम में घुल जाता है।

जब क्रायोग्‍लोबुलिन विभिन्न एंटीबॉडीज का मिश्रण बन जाता है और बिना किसी जरूरी कारण के शरीर में बनने लगता है, तो इस स्थिति को एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया कहा जाता है। क्रायोग्‍लोबुलिन कम तापमान पर जम जाते हैं या जेल (gel) जैसे हो जाते हैं, हालांकि इसके कारण का पता नहीं लग पाया है। ऐसा होने पर ये रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकते हैं। जिससे त्वचा पर चकत्तों से किडनी फेलियर जैसी अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं।

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया के लक्षण - Essential Mixed Cryoglobulinemia Symptoms in Hindi

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया के लक्षण हर व्यक्ति में अलग हो सकते हैं। विभिन्न अंगों से जुड़े लक्षण भी इस बीमारी में दिखाई दे सकते हैं। कुछ लोगों में केवल एक ही विकार के लक्षण दिखाई देते हैं वहीं कुछ लोगों में भिन्न अंगों से जुड़े लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया में निम्न लक्षण दिखाई देते हैं:

इसके अलावा इससे निम्न स्थितियां भी पैदा हो सकती हैं:

(और पढ़ें - जोड़ों में दर्द का आयुर्वेदिक उपचार)

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया के कारण - Essential Mixed Cryoglobulinemia Causes in Hindi

मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया विभिन्न घटकों के कारण होने वाला एक विकार है जिसका मतलब है कि इसमें कुछ अन्य विकार जैसे अनुवांशिक, वातावरण संबंधी और प्रतिरक्षा संबंधी विकारों के एक साथ होने पर मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया के विकसित होने की संभावना हो जाती है। मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया को पैदा करने वाले कारणों का पूरी तरह से पता नहीं चल पाया है।

इसके अलावा मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया कुछ अन्य विकारों से भी जुड़ा होता है जिनमें सिस्टमिक लुपस एरिथेमेटोसस, स्जोग्रेन रोग, ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी), रूमेटाइड आर्थराइटिस शामिल हैं। इसके अलावा अन्य दुर्लभ मामलों में लिम्फोमा होने पर भी यह रोग हो सकता है। 5% से भी कम मामलों में मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया हेपेटाइटिस बी के संक्रमण से जुड़ा होता है।

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया का परीक्षण - Essential Mixed Cryoglobulinemia Diagnosis in Hindi

मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया का परीक्षण मुख्य रूप से मरीज के लक्षणों की पहचान करके किया जाता है। परीक्षण के दौरान मरीज का शारीरिक परीक्षण किया जाता और उनके स्वास्थ्य संबंधी संपूर्ण क्लीनिकल जांच की जाती है। इसके अलावा ब्लड टेस्ट की मदद से क्रायोग्लोबुलिन प्रोटीन की पहचान की जाती है।

(और पढ़ें - जोड़ों में दर्द की होम्योपैथी दवा)

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया का इलाज - Essential Mixed Cryoglobulinemia Treatment in Hindi

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया का इलाज उन दवाओं के संयोजन से किया जाता है जो कि सूजन को कम करती हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रभाव को कम करती हैं। इन दवाओं में नॉन-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (इबुप्रोफेन, एस्पिरिन), स्टेरॉयड (प्रेडनीसोन, प्रेडनीसोलोन), साइक्लोफॉस्फेमाइड (सीटोक्सिन), क्लोरामब्यूसिल (ल्युकेरन) और अज़ेथिओप्रिन (इमुरन) आदि शामिल हैं। प्लास्माफेरेसिस (हेमाफेरेसिस) एक प्रक्रिया है जिसमें क्रायोग्‍लोबुलिन को ब्लड सीरम से अलग करने के लिए सीरम को फ़िल्टर किया जाता है, ऐसा गंभीर लक्षण दिखाई देने पर किया जाता है।

कुछ अध्ययनों के अनुसार हेपेटाइटिस सी वायरस से ग्रस्त मरीजों में इंटरफेरॉन-अल्फा का प्रयोग लाभदायी साबित हुआ है। ऐसा सामान्य रोगों से पीड़ित या उन लोगों में भी देखा गया है, जिन्हें किसी रोग का इम्यून सप्रेशन ट्रीटमेंट मिलने पर फिर से उसी रोग के लक्षण दिखाई दे रहे हों।

एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया की जटिलताएं - Essential Mixed Cryoglobulinemia Risk Ractor in Hindi

इस रोग के बारे में पहले से अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। किडनी क्षतिग्रस्त होना एक गंभीर स्थिति हो सकती है और कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार किडनी का पूरी तरह से फेलियर 10% मरीजों में होता है। मृत्यु आमतौर पर गंभीर हृदय रोगों, संक्रमण या ब्रेन हेमरेज से भी हो सकती है।



एसेंशियल मिक्स्ड क्रायोग्‍लोबुलिनेमिया के डॉक्टर

Dr. Lovepreet Singh Dr. Lovepreet Singh सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव
S ARORA S ARORA सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव
Dr. Srishti Gupta Dr. Srishti Gupta सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव
Dr. Ishita Bhasin Dr. Ishita Bhasin सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ