myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कई शोधकर्ता इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि मुंह को साफ रखने से खून में संक्रमण नहीं पहुंच पाते हैं, जो शरीर में सूजन का कारण बन सकते हैं। सूजन के कारण दिल की अनियमित धड़कन और हार्ट फेल होने का खतरा रहता है। हाल ही में हुई एक नई स्टडी में मुंह की सफाई और इन दोनों स्थितियों के बीच के संबंध के बारे में पता लगाया गया।

यह स्टडी यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा यूरोपियन जरनल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में छापी गई है। नई स्टडी में कोरियन नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस सिस्टम से जुड़े 40 से 79 वर्ष के 1,61,286 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनमें पहले कभी अनियमित दिल की धड़कन व हार्ट फेल की कोई शिकायत नहीं थी। सभी प्रतिभागी 2003 से 2004 तक एक मेडिकल परीक्षण से गुजरे। इस परीक्षण में इकट्ठा की गई जानकारी में उनकी कद-काठी, वजन, लैब टेस्ट, बीमारियां, मुंह का स्वास्थ्य और उसे स्वस्थ्य रखने की आदतें शामिल थीं। 

10.5 वर्ष के मध्यकाल के दौरान 4,911 (3.0%) प्रतिभागियों में अनियमित दिल की धड़कन दर्ज की गई तो 7,971 (4.9%) में हार्ट फेल की स्थिति विकसित हो गई।

10.5 साल तक फॉलोअप करने के बाद स्टडी में पाया गया कि रोजाना 3 या उससे अधिक बार टूथब्रश करने से 10 प्रतिशत तक अनियमित दिल की धड़कन होना व 12 प्रतिशत तक हार्ट फेलियर होने के खतरे को कम किया जा सकता है। यह जांच-परिणाम कुछ कारकों पर निर्भर करते हैं, जिनमें लिंग, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, रोजाना व्यायाम, शराब का सेवन, बॉडी मास इंडेक्स और एक या उससे अधिक बीमारियों से ग्रस्त स्थिति जैसे हाइपरटेंशन शामिल हैं।

स्टडी की सीनियर ऑथर और सिओल, कोरिया की एव्हा वुमंस यूनिवर्सिटी की डॉक्टर ताई-जिन सांग ने जाना कि यह परीक्षण केवल एक ही देश में सीमित था और एक ऑब्जरवेशनल स्टडी के आधार पर कारण को साबित नहीं किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमने एक बड़ी संख्या व लंबे समय तक लोगों पर परीक्षण किया है, जो  हमारे जांच-परिणामों को मजबूती देता है।

ओरल हेल्थ - मुंह को कैसे रखें साफ
यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी की स्टडी के अनुसार ओरल हाइजीन हृदय के स्वास्थ्य से जुड़ा है। इसीलिए मुंह को साफ रखने के लिए आज हम आपको कुछ खास उपाय बताएंगे, जिनसे आपके दांत साफ रहेंगे, मुंह की बदबू से छुटकारा मिलेगा व मुंह का स्वाद भी नहीं बिगड़ेगा।

ब्रशिंग (दांत साफ करना)

  • ब्रश को मसूड़ों के 45-डिग्री एंगल पर रखें
  • ब्रश को धीरे-धीरे कम दबाव के साथ आगे-पीछे करें
  • दांतों के बाहरी हिस्से, अंदरूनी हिस्से और चबाने वाले हिस्से को ब्रश से अच्छे से साफ करें
  • अपनी जीभ को साफ करके उसके ऊपर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करें और सांसों को ताजा बनाएं

मुंह को स्वस्थ रखने के लिए अन्य टिप्स :

  • रोजाना मीठी चीजों का सेवन कम कर दें
  • खाने के साथ नियमित रूप से फ्लोराइडयुक्त पानी पिएं
  • दांतों को ठंडे पेय पदार्थों से बचाने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें
  • मीठे पेय पदार्थों की जगह दूध, दही या पानी का सेवन करें

इसके अलावा खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें इससे दांतों के बीच फसा खाना बाहर निकल जाएगा, जिससे बैक्टीरिया फैलने का कोई खतरा नहीं होगा और सांस भी ताजा बनी रहेगी।

और पढ़ें ...