लार ग्रंथि संबंधी विकार - Salivary Gland Problems in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

November 01, 2018

September 22, 2021

लार ग्रंथि संबंधी विकार
लार ग्रंथि संबंधी विकार

लार ग्रंथि संबंधी विकार क्या है?

लार ग्रंथियां आपके मुंह में होती हैं। मुंह में प्रमुख लार ग्रंथियों और सैकड़ों छोटी ग्रंथियों के तीन जोड़े होते हैं। वे लार बनाती हैं और इसे लार वाहिकाओं की मदद से आपके मुंह में खाली करती हैं। लार से भोजन नम बनता है, जिससे इसे चबाने और निगलने में मदद मिलती है। यह भोजन पचाने में भी मदद करती है। लार मुंह को भी साफ करती है तथा इसमें एंटीबॉडी होते हैं जो रोगाणुओं को मार सकते हैं।

(और पढ़ें - मुंह सूखने का इलाज)

लार ग्रंथियों के साथ समस्याएं होने से उनमें परेशानी और सूजन हो सकती हैं। कई बीमारियां आपकी लार ग्रंथियों को प्रभावित कर सकती हैं। ये कैंसर ट्यूमर से लेकर स्जोग्रेन सिंड्रोम जैसी विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)

लार ग्रंथि संबंधी विकार के लक्षण क्या हैं?

लार ग्रंथि संबंधी विकारों के निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं -

  • मुंह में खराब स्वाद महसूस होना
  • मुंह खोलने में कठिनाई
  • मुंह सूखना
  • चेहरे या मुंह में दर्द
  • चेहरे या गर्दन में सूजन

(और पढ़ें - मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय)

लार ग्रंथि संबंधी विकार क्यों होते हैं?

आपके मुंह में लार ग्रंथियों के तीन जोड़े होते हैं जिन्हें पैरोटोइड, सबमंडीबुलर और सबलिंगुअल ग्रंथियां कहा जाता है। वे लार बनाती हैं। समस्या का सबसे आम कारण अवरुद्ध लार ग्रंथियां होती हैं। ये ग्रंथियां अवरुद्ध होने पर दर्दनाक लक्षण पैदा कर सकती हैं। लार ग्रंथि की समस्याओं के कारणों में संक्रमण, कोई बाधा या कैंसर इत्यादि शामिल हैं। कुछ समस्याएं अन्य विकारों के कारण भी हो सकती हैं, जैसे कि गलसुआ या स्जोग्रेन सिंड्रोम।

लार ग्रंथि संबंधी विकार का इलाज कैसे होता है?

लार ग्रंथि की समस्याओं के लिए उपचार इसके कारण पर निर्भर करता है। लार वाहिनी में पथरी या अन्य बाधा होने पर अक्सर पथरी हटाना और लार के प्रवाह को बढ़ाने के लिए गर्म संपीड़न या खट्टी कैंडीज जैसे उपाय किए जाते हैं। अवरोध को या प्रभावित ग्रंथि को हटाने के लिए सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है।

सर्जरी आमतौर पर सौम्य और घातक ट्यूमर को हटाने के लिए आवश्यक होती है। कुछ सौम्य ट्यूमर को वापस आने से रोकने के लिए विकिरण चिकित्सा से इलाज किया जाता है। कुछ कैंसर ट्यूमर को हटाने के लिए विकिरण और कीमोथेरेपी की आवश्यकता हो सकती है। बड़े सिस्ट के इलाज के लिए भी सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। अन्य समस्याओं का इलाज दवाओं से किया जा सकता है।

(और पढ़ें - न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर क्या है)



संदर्भ

  1. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. Salivary Gland Disorders. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  2. Kevin F. Wilson et al. Salivary Gland Disorders. American Academy of Family Physicians.
  3. National Institute of Dental and Craniofacial Research [internet]: US Department of Health and Human Services; Saliva & Salivary Gland Disorders.
  4. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Salivary Gland Disorders
  5. National Center for Advancing and Translational Sciences. Sialadenitis. Genetic and Rare Diseases Information Center
  6. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Mumps

लार ग्रंथि संबंधी विकार की दवा - Medicines for Salivary Gland Problems in Hindi

लार ग्रंथि संबंधी विकार के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ