लिम्फ नोड्स में सूजन - Swollen Lymph Nodes in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

October 29, 2018

April 12, 2021

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
लिम्फ नोड्स में सूजन
लिम्फ नोड्स में सूजन
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

लिम्फ नोड्स में सूजन होना क्या है?

लिम्फ नोड्स छोटी-छोटी अंडाकार गांठें या ग्रंथियां होती हैं जो पूरे शरीर में मौजूद होती हैं। इन ग्रंथियों में सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो इन ग्रंथियों के अंदर ही बढ़ती रहती हैं। ये कोशिकाएं शरीर में इन्फेक्शन होने पर उससे लड़ती हैं। संक्रमण होने पर जिस जगह संक्रमण हुआ है, उस जगह के लिम्फ नोड्स में सूजन आ जाती है। ये इस बात का संकेत होता है कि हमारा शरीर इन्फेक्शन से लड़ने का प्रयास कर रहा है।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

लिम्फ नोड्स में सूजन के लक्षण क्या हैं?

लिम्फ ग्रंथियों में सूजन होने पर आपको कुछ समस्याएं अनुभव हो सकती हैं, जैसे लिम्फ नोड्स पर या उसके आस-पास हाथ लगाने में दर्द, लिम्फ नोड्स में हल्की या ज्यादा सूजन। इसके अलावा लिम्फ नोड्स में सूजन होने के कारण के आधार पर ये लक्षण अलग-अलग भी हो सकते हैं, जैसे बुखार, नाक बहना, लिम्फ नोड्स का सख्त होना, गला खराब या रात में ज्यादा पसीना आना।

(और पढ़ें - पसीना रोकने का तरीका)

लिम्फ नोड्स में सूजन क्यों होती है?

लिम्फ नोड्स में सफेद रक्त कोशिकाएं मौजूद होती हैं, जो बैक्टीरिया, वायरस व ऐसे ही इन्फेक्शन करने वाले सूक्ष्मजीवों से लड़ती हैं और शरीर को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करती हैं। इन्फेक्शन से लड़ते समय शरीर में इन कोशिकाओं का निर्माण अधिक होने लगता है, जिसके कारण लिम्फ नोड्स में सूजन हो जाती है। लिम्फ नोड्स में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाएं कई प्रकार के कीटाणुओं से लड़ती हैं, इसीलिए उनमें सूजन होना आम है। ये अधिकतर किसी ऐसे कारण से होती है जिसका इलाज आसान होता है।

(और पढ़ें - सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं)

लिम्फ नोड्स में सूजन का इलाज कैसे होता है?

आमतौर पर लिम्फ नोड्स की सूजन बिना किसी उपचार के अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई मामलों में इसके लिए इलाज की आवश्यकता भी हो सकती है। इसका इलाज सूजन के कारण पर निर्भर करता है, जैसे - अगर लिम्फ नोड्स की सूजन संक्रमण के कारण हुई है, तो आपको एंटीबायोटिक या एंटीवायरल दवाएं दी जा सकती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली के विकार के कारण होने वाली लिम्फ नोड्स की सूजन के लिए विकार को ठीक करने का प्रयास किया जाता है और दर्द व सूजन के लिए आपको एस्पिरिन और आइबुप्रोफेन जैसी दवाएं दी जा सकती हैं। हालांकि, कैंसर के कारण होने वाली लिम्फ नोड्स की सूजन कैंसर ठीक होने तक सही नहीं होती है, इसके लिए कीमोथेरेपी या ट्यूमर निकालने की सर्जरी की जा सकती है।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के उपाय)



लिम्फ नोड्स में सूजन के डॉक्टर

Kirti Sanodiya Kirti Sanodiya सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव
Tanmay Roy Tanmay Roy सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव
Dr. Mohit Dr. Mohit सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव
Dr. Pritesh Jaiswal Dr. Pritesh Jaiswal सामान्य चिकित्सा
9 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

लिम्फ नोड्स में सूजन की दवा - Medicines for Swollen Lymph Nodes in Hindi

लिम्फ नोड्स में सूजन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹137.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹269.1

20% छूट + 5% कैशबैक


₹225.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹225.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹225.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹156.75

20% छूट + 5% कैशबैक


₹427.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹99.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹97.2

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 63 entries
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ