myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

लिम्फ नोड्स में सूजन होना क्या है?

लिम्फ नोड्स छोटी-छोटी अंडाकार गांठें या ग्रंथियां होती हैं जो पूरे शरीर में मौजूद होती हैं। इन ग्रंथियों में सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो इन ग्रंथियों के अंदर ही बढ़ती रहती हैं। ये कोशिकाएं शरीर में इन्फेक्शन होने पर उससे लड़ती हैं। संक्रमण होने पर जिस जगह संक्रमण हुआ है, उस जगह के लिम्फ नोड्स में सूजन आ जाती है। ये इस बात का संकेत होता है कि हमारा शरीर इन्फेक्शन से लड़ने का प्रयास कर रहा है।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

लिम्फ नोड्स में सूजन के लक्षण क्या हैं?

लिम्फ ग्रंथियों में सूजन होने पर आपको कुछ समस्याएं अनुभव हो सकती हैं, जैसे लिम्फ नोड्स पर या उसके आस-पास हाथ लगाने में दर्द, लिम्फ नोड्स में हल्की या ज्यादा सूजन। इसके अलावा लिम्फ नोड्स में सूजन होने के कारण के आधार पर ये लक्षण अलग-अलग भी हो सकते हैं, जैसे बुखार, नाक बहना, लिम्फ नोड्स का सख्त होना, गला खराब या रात में ज्यादा पसीना आना।

(और पढ़ें - पसीना रोकने का तरीका)

लिम्फ नोड्स में सूजन क्यों होती है?

लिम्फ नोड्स में सफेद रक्त कोशिकाएं मौजूद होती हैं, जो बैक्टीरिया, वायरस व ऐसे ही इन्फेक्शन करने वाले सूक्ष्मजीवों से लड़ती हैं और शरीर को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करती हैं। इन्फेक्शन से लड़ते समय शरीर में इन कोशिकाओं का निर्माण अधिक होने लगता है, जिसके कारण लिम्फ नोड्स में सूजन हो जाती है। लिम्फ नोड्स में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाएं कई प्रकार के कीटाणुओं से लड़ती हैं, इसीलिए उनमें सूजन होना आम है। ये अधिकतर किसी ऐसे कारण से होती है जिसका इलाज आसान होता है।

(और पढ़ें - सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं)

लिम्फ नोड्स में सूजन का इलाज कैसे होता है?

आमतौर पर लिम्फ नोड्स की सूजन बिना किसी उपचार के अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई मामलों में इसके लिए इलाज की आवश्यकता भी हो सकती है। इसका इलाज सूजन के कारण पर निर्भर करता है, जैसे - अगर लिम्फ नोड्स की सूजन संक्रमण के कारण हुई है, तो आपको एंटीबायोटिक या एंटीवायरल दवाएं दी जा सकती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली के विकार के कारण होने वाली लिम्फ नोड्स की सूजन के लिए विकार को ठीक करने का प्रयास किया जाता है और दर्द व सूजन के लिए आपको एस्पिरिन और आइबुप्रोफेन जैसी दवाएं दी जा सकती हैं। हालांकि, कैंसर के कारण होने वाली लिम्फ नोड्स की सूजन कैंसर ठीक होने तक सही नहीं होती है, इसके लिए कीमोथेरेपी या ट्यूमर निकालने की सर्जरी की जा सकती है।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के उपाय)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...