• हिं
  • हिं

लिम्फ नोड्स में सूजन - Swollen Lymph Nodes in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

October 29, 2018

July 13, 2022

लिम्फ नोड्स में सूजन
लिम्फ नोड्स में सूजन

शरीर को स्वस्थ रखने में लिम्फ नोड्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. ये अंडाकार ग्रंथियां होती हैं, जो शरीर में इंफेक्शन होने पर उसके असर को खत्म करने का प्रयास करती हैं. वहीं, इंफेक्शन से लड़ते समय इन ग्रंथियों का अधिक निर्माण होने लगता है, जिस कारण इनमें सूजन आ जाती है. वैसे तो ये सूजन खुद ही ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ मामलों में एंटीबायोटिक लेने की जरूरत पड़ सकती है.

आज इस लेख में आप लिम्फ नोड्स में आने वाली सूजन के कारण व इलाज के बारे में विस्तार से जानेंगे -

लिम्फ नोड्स में सूजन होना क्या है? - What is Swollen Lymph Nodes in Hindi?

लिम्फ नोड्स में सूजन होना क्या है?

लिम्फ नोड्स छोटी-छोटी अंडाकार गांठें या ग्रंथियां होती हैं जो पूरे शरीर में मौजूद होती हैं। इन ग्रंथियों में सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं जो इन ग्रंथियों के अंदर ही बढ़ती रहती हैं। ये कोशिकाएं शरीर में इन्फेक्शन होने पर उससे लड़ती हैं। संक्रमण होने पर जिस जगह संक्रमण हुआ है, उस जगह के लिम्फ नोड्स में सूजन आ जाती है। ये इस बात का संकेत होता है कि हमारा शरीर इन्फेक्शन से लड़ने का प्रयास कर रहा है।

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

लिम्फ नोड्स में सूजन के लक्षण - Swollen Lymph Nodes Symptoms in Hindi

लिम्फ ग्रंथियों में सूजन होने पर आपको कुछ समस्याएं अनुभव हो सकती हैं, जैसे लिम्फ नोड्स पर या उसके आस-पास हाथ लगाने में दर्द, लिम्फ नोड्स में हल्की या ज्यादा सूजन। इसके अलावा लिम्फ नोड्स में सूजन होने के कारण के आधार पर ये लक्षण अलग-अलग भी हो सकते हैं, जैसे बुखारनाक बहना, लिम्फ नोड्स का सख्त होना, गला खराब या रात में ज्यादा पसीना आना।

(और पढ़ें - पसीना रोकने का तरीका)

लिम्फ नोड्स में सूजन के कारण - Swollen Lymph Nodes Causes in Hindi

लिम्फ नोड्स में सफेद रक्त कोशिकाएं मौजूद होती हैं, जो बैक्टीरियावायरस व ऐसे ही इन्फेक्शन करने वाले सूक्ष्मजीवों से लड़ती हैं और शरीर को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करती हैं। इन्फेक्शन से लड़ते समय शरीर में इन कोशिकाओं का निर्माण अधिक होने लगता है, जिसके कारण लिम्फ नोड्स में सूजन हो जाती है। लिम्फ नोड्स में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाएं कई प्रकार के कीटाणुओं से लड़ती हैं, इसीलिए उनमें सूजन होना आम है। ये अधिकतर किसी ऐसे कारण से होती है जिसका इलाज आसान होता है।

(और पढ़ें - सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं)

लिम्फ नोड्स में सूजन का इलाज - Swollen Lymph Nodes Treatment in Hindi

आमतौर पर लिम्फ नोड्स की सूजन बिना किसी उपचार के अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई मामलों में इसके लिए इलाज की आवश्यकता भी हो सकती है। इसका इलाज सूजन के कारण पर निर्भर करता है, जैसे - अगर लिम्फ नोड्स की सूजन संक्रमण के कारण हुई है, तो आपको एंटीबायोटिक या एंटीवायरल दवाएं दी जा सकती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली के विकार के कारण होने वाली लिम्फ नोड्स की सूजन के लिए विकार को ठीक करने का प्रयास किया जाता है और दर्द व सूजन के लिए आपको एस्पिरिन और आइबुप्रोफेन जैसी दवाएं दी जा सकती हैं। हालांकि, कैंसर के कारण होने वाली लिम्फ नोड्स की सूजन कैंसर ठीक होने तक सही नहीं होती है, इसके लिए कीमोथेरेपी या ट्यूमर निकालने की सर्जरी की जा सकती है।

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के उपाय)

लिम्फ नोड्स में सूजन के बारे में कब चिंता करनी चाहिए? - When Should You Worry about a Swollen Lymph Nodes in Hindi?

अगर निम्न प्रकार के लक्षण दिखाई दें, तो ये चिंता का विषय हो सकते हैं. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए -

  • अगर लिम्फ नोट्स में सूजन बिना किसी कारण के आई हो.
  • लगातार सूजन बढ़ती रहे और 2-4 हफ्ते तक वैसी ही बनी रहे.
  • लिम्फ नोट्स को छूने पर सख्त महसूस हो.
  • लगातार बुखार आए, रात को पसीना आना और बिना किसी वजह से वजन का घटना.
  • अगर मरीज को निगलने या सांस लेने में भी तकलीफ हो, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

लिम्फ नोड्स में सूजन आने का प्रमुख कारण क्या है? - What is the Most Common Cause of Swollen Lymph Nodes in Hindi?

लिम्फ नोड्स में सूजन आने का सबसे प्रमुख कारण बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन और वायरस को माना गया है. सिर्फ कुछ गंभीर मामलों में ही कैंसर के कारण लिम्फ नोट्स में सूजन आती है.

गले में सूजे हुए लिम्फ नोड्स को कैसे ठीक किया जा सकता है? - How do You Get Rid of Swollen Lymph Nodes on your neck in Hindi?

आमतौर पर सूजे हुए लिम्फ नोड्स बिना किसी इलाज के अपने ठीक हो सकते हैं. कुछ मामलों में डॉक्टर सूजन को कम करने के लिए एंटीबायोटिक या एंटीवायरल दवा दे सकते हैं. साथ ही दर्द को दूर करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) जैसी दवा लेने के लिए भी कह सकते हैं. 

अगर गले के लिम्फ नोड्स में सूजन कैंसर के कारण है, तो इसका इलाज अलग से किया जाना जरूरी है. कैंसर के कारण सूजे लिम्फ नोड्स अपने सामान्य आकार में वापस नहीं आ सकते. इलाज के दौरान ट्यूमर या किसी भी प्रभावित लिम्फ नोड्स को हटाया जा सकता है. ट्यूमर को सिकोड़ने के लिए कीमोथेरेपी भी की जा सकती है.



लिम्फ नोड्स में सूजन की दवा - Medicines for Swollen Lymph Nodes in Hindi

लिम्फ नोड्स में सूजन के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ