myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्मियों में या वर्कआउट करते समय पसीना आना काफी सामान्य है। वास्तव में यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और हमारा शरीर विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो जाता है। लेकिन कुछ लोगों को अत्यधिक पसीने आता है जो हार्मोनल असंतुलन और अन्य कई कारणों से हो सकता है।

(और बढ़ें - पसीने और शरीर की बदबू के कारण और दूर करने के घरेलू उपाय)

इसलिए इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपायों पर नजर डालें -

  1. पसीने का इलाज है वीटग्रास - Wheatgrass For Excessive Sweating in Hindi
  2. पसीने से बचने के उपाय करें हरी चाय से - Green Tea For Excessive Sweating in Hindi
  3. अधिक पसीना कम करने का उपाय है टमाटर - Tomato Juice Good For Excessive Sweating in Hindi
  4. अधिक पसीने आने से छुटकारे के लिए खाएं अंगूर - Grapes for Sweating in Hindi
  5. ज्यादा पसीना आना रोकने के उपाय करें नींबू पानी से - Lime Juice to Stops Sweating in Hindi
  6. एक्सरसाइज में ज्यादा पसीना आना मतलब ज्यादा फैट लॉस? दूर करें गलतफहमी

वीटग्रास एक औषधीय पौधा है जिसे हिंदी में गेहूं का जवारा कहा जाता है जिससे मानव शरीर को कई फायदे होते हैं। इस पौधे का रस विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो आपके शरीर को शांत करने में मदद करता है। अधिक पसीने से राहत के लिए हर रोज एक गिलास वीटग्रास रस पिएं। आप आसानी से अपने बगीचे में इस पौधे को उगा सकते हैं।

हरी चाय शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होती है। यह पसीने की ग्रंथियों पर रोक लगाकर रखती है। कुछ मिनट के लिए पानी में चाय के पत्तों को उबालकर हरी चाय बनाएं और पी लें। आप इसे ठंडा करके अंडरआर्म्स, घुटनों के पीछे और अन्य क्षेत्र, जहाँ आपको अधिक पसीना आता है, वहाँ लगा सकते हैं।

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध होते हैं। टमाटर त्वचा के रोम छिद्रों को कम करने में मदद करते हैं जिससे अत्यधिक पसीना ना आए। हर दिन 2 गिलास टमाटर का रस पिएं।

अंगूर भी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं जो शरीर के तापमान को कम रखने में मदद करते हैं। हर रोज थोड़े से अंगूरो का सेवन करें।

नींबू और नमक का मिश्रण इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने  में मदद करता है क्योंकि पसीने की वजह से हमारे शरीर में नमक की कमी हो जाती है। नींबू और नमक को ठंडे पानी में मिलाकर हर रोज 2-3 गिलास पिएं। 

(और पढ़े - नींबू के छिलकों को रखिए संभाल, इनके फायदे हैं बड़े ही बेमिसाल)

इसलिएअपने शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए दिन भर पानी, फलों के रस जैसे तरल पदार्थों का सेवन करें। गर्म और मसालेदार भोजन को खाने से बचें। सूती कपड़े पहनें और अत्यधिक धूप में बाहर जाने पर टोपी या स्कार्फ के साथ अपने सिर और चेहरे को कवर करें।


अगर ज़्यादा पसीना आने से हैं परेशान, तो अपनाइए ये घरेलू उपाय आसान सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...