myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पतला दुबला होने के लिए आज से आपको जिम में वक्त बर्बाद करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम लेकर आये हैं बेहतरीन  डांस एक्ससरसाइज वीडियो। ये वीडियो न सिर्फ आपको पतला करने में मदद करेगा, बल्कि आपको स्वस्थ भी रखेगा। यकीन मानिये ये डांस एक्ससरसाइज करते वक्त आपको बहुत मज़ा आने वाला है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के तरीके)

तो आइये फिर डांस एक्ससरसाइज शुरू करते हैं –

  1. सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएं। फिर अपनी गर्दन को धीरे से गोल-गोल घुमाएं। अब अपने हाथों को ऊपर उठायें और शरीर को एक से दूसरी तरफ हिलाएं। 
  2. इस तरह से शुरुआत करने से वार्म अप की प्रक्रिया भी हो जाएगी और आपको डांस एक्ससरसाइज करते समय चोट भी नहीं लगेगी। (और पढ़ें - कमर कम करने के उपाय)
  3. इस वीडियों में 1 मिनट 41 सेकेंड पर आप देखेंगे कि, दाएं पैर को ऊपर उठाकर बाएं हाथ को पैर की ओर ले जाया जा रहा है। फिर इसी तरह बाएं पैर के साथ भी कर रही हैं।
  4. फिर इस वीडियो में 2 मिनट 58 सेकेंड पर आप देखेंगे कि दोनों हाथ शरीर के साइड में रखें हैं और कमर हिलाते हुए गोल-गोल घूमना है। इससे आपकी कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी। (और पढ़ें - पेट कम करने के उपाय)
  5. फिर इस वीडियो में 5 मिनट 42 सेकेंड पर आप देखेंगे कि पैर खुलते समय हाथ उपर की ओर जा रहे हैं और नीचे लाते समय पैरों को बंद करना है। इससे आपके हाथों की चर्बी कम होगी।
  6. अब इस वीडियो में 7 मिनट 3 सेकेंड पर पैर खुलते समय हाथ भी खुल रहे हैं और बंद करते समय हाथ भी बंद हो रहे हैं।
  7. इस वीडियो में 10 मिनट 32 सेकेंड पर आप देखेंगे कि एक जगह खड़ा होकर, एक हाथ कमर पर रखकर, दूसरे हाथ को हिलाते हुए ऊपर की तरफ लेकर जाना है। यही प्रक्रिया फिर दूसरे हाथ से भी करनी है। (और पढ़ें - हाथ की चर्बी कैसे घटाए)
  8. इस वीडियो में 12 मिनट 12 सेकेंड पर आप देखेंगे कि अपने हाथों को बैट बनाकर और पैरों को थिरकाना है। इसी तरह आपको आगे तक सभी डांस एक्ससरसाइज को लगातार करते जाना है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय)

इस प्रकार इस 15 मिनट के वीडियो से आप आसानी से पतला हो सकते हैं। बस रोज़ाना अपने लिए 15 मिनट का समय निकालिये और इस डांस एक्ससरसाइज को आजमाइए।

लेकिन ध्यान रखें, इन सभी डांस एक्ससरसाइज को करते समय आपको कही रुकना नहीं है। हो सके तो लगातर सभी एक्ससरसाइज को बिना रुके करें। सभी एक्ससरसाइज को करते समय उन्हें दो से तीन बार जरूर दोहरायें। इससे आप आसानी से पतले हो सकते हैं। अगर आपके लिए इस योगाभ्यास को लगातार करना संभव न हो और बीच में आराम चाहते हैं, तो दो मिनट के लिए आराम से बैठ सकते हैं।

(और पढ़ें - हिप्स कम करने के उपाय)

और पढ़ें ...