myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

महिलाएं उम्र के साथ अपने बढ़ते वजन को लेकर अक्सर चिंतित रहती है। महिलाओं के शरीर में वजन सबसे अधिक हिप्‍स पर बढ़ता है। साथ ही सबसे पहले चर्बी चढ़ने की शुरुआत भी यहीं से होती है, और इस असमंजस में रहती हैं कि कूल्हे या हिप्स कम कैसे करें।

इस चर्बी को कम करने के लिए महिलाएं या तो जिम जाती हैं या फिर खाना पीना बहुत कम कर देती हैं। लेकिन अक्सर इसके बावजूद भी असफल रहती हैं, बल्कि खाना छोड़ देने से उनके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। लेकिन आप व्यायाम और एक स्वस्थ भोजन के साथ तेज़ी से कूल्हों को कम कर सकते हैं। 

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपाय और तरीकों के बारे में -

  1. हिप्स कम करने का उपाय है अधिक पानी का सेवन - Drink Water for Hips in Hindi
  2. व्यायाम करे कुल्हें कम करने के लिए - Vyayam kare kulhe kam karne ke liye
  3. योग है कुल्हें कम करने का आसान तरीका - Yoga hai kulhe kam karne ka aasaan tarika
  4. हिप्स कम करने के लिए हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग - HIIT Workout for Hips in Hindi
  5. हिप्स की चर्बी कम करने के उपाय करें सीढ़ी चढ़कर - Use Stairs Instead of Lift for Slim Hips in Hindi
  6. जंक फूड से दूरी करें कूल्हे की चर्बी को कम - Eat the Right Foods for Hip Reduction in Hindi
  7. कूल्हे कम करने का उपाय है कैलोरी का कम सेवन - Reduce calorie intake to lose hips fat in Hindi
  8. हिप्स कम करने का घरेलू उपाय के लिए नारियल के तेल का करें इस्तेमाल - Coconut oil helps to reduce hips fat in Hindi
  9. हिप्स को समुद्री नमक से कम करें - Sea salt for hips fat reduction in Hindi
  10. हिप्स को कम करने का नुस्खा है सेब का सिरका - Apple cider vinegar reduces hips fat in Hindi
  11. कूल्हों को कम करने का उपाय है ग्रीन टी - Lose hips fat with green tea in Hindi
  12. नींबू पानी से कूल्हे कम करने का तरीका अपनाए - Lose hips fat with the help of lemon water in Hindi
  13. हिप्स कम करने के लिए सही नींद लें - Take proper rest to lose hips fats in Hindi
  14. हिप्स को कम करने के लिए सही आहार खाएं - Eat healthy to lose hips in Hindi

यदि आपने वजन कम करने का फैसला किया है, तो आपको अधिक पानी का सेवन करना होगा। पीने के पानी से सिद्ध हुआ है कि यह कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। एक शोध बताता है कि 12 महीनों में अधिक वजन वाले महिलाओं ने 1 लीटर अतिरिक्त पानी पीने से 2 किलो वजन कम कर किया।

(और पढ़ें - वजन घटाने के घरेलू उपाय)

आप प्रत्येक भोजन से पहले एक गिलास पानी पी सकते हैं। इससे भूख को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आप कम खाने लगते हैं। इसके अलावा सोडा, मीठे पेय पदार्थ और अल्कोहल पेय की बजाए पानी को जगह दें। दिन में कम से कम 2 लीटर पानी अधिक पीने की कोशिश करें और हिप्स की चर्बी को कम करें।

(और पढ़े - खाली पेट पानी पीने के फायदे)

स्क्वाट (उकडूँ बैठना) आपके जीवन का हिस्सा होना चाहिए। स्क्वाट करने के लिए ज़रूरी है कि आप कमर की प्रत्येक मांसपेशी का उपयोग करें। यह आपकी कूल्हे को टोन करने में मदद करता है, हैमस्ट्रिंग को मजबूत करता है और आपको पतली लेग्स देता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप स्क्वाट कहीं भी कर सकते हैं। आप काम के दौरान भी स्क्वाट कर सकते हैं। यदि आपने अभी अभी स्क्वाट करना शुरू किया है तो 2 या 3 सेट के लिए 15-20 बार करने से शुरू करें।एक बार जब आप इसे सही ढंग से करने लगते हैं, तो आप एक डंबल या वेट पकड़कर बैठ सकते हैं। 

(और पढ़े - जांघो को पतला करने के तरीके)

जैसा कि हम में से अधिकांश जानते हैं, योग हमारे शरीर को लचीला बना देता है, जबकि इससे मांसपेशियों की टोन में सुधार होता है और ये वजन कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - जाँघों और कूल्हों को कम करने के लिए योग)

परन्तु यहा कुछ विशिष्ट योग आसन हैं जो आपके निचले शरीर के लिए बहुत ही अच्छा काम करते हैं। ये आसन चर्बी को कम करने में मदद करते हैं जो आपके कूल्हे पर होती है। वे आपके हैमस्ट्रिंग को मजबूत और रक्त परिसंचरण में सुधार करने पर ध्यान देते हैं। कूल्हे की चर्बी को कम करने के लिए आप आनंदबालसाना, वीरभद्रासन, डीप स्‍क्‍वैटस कर सकते हैं।

(और पढ़े - हाथों की चर्बी कैसे कम करें)

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) सही कारणों से लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। इसमें शारीरिक गतिविधि के छोटे और तीव्र बर्स्ट्स शामिल हैं। यह वर्कआउट वजन में कमी (विशेषकर पेट की चर्बी), हृदय संबंधी फिटनेस, कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल और स्वस्थ रक्तचाप के लिए प्रभावी साबित हुआ है। 45 मिनट या एक घंटे के मध्यम स्तर के अभ्यास के बजाय, यह आपके शरीर को कुछ मिनट के लिए पुशिंग के सिद्धांत पर काम करता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए व्यायाम और मोटापा कम करने के लिए योग

कनाडा में मैकमास्टर यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक शोध से पता चला कि 10 मिनट की इंटेंसिटी कसरत और 50-मिनट के मध्यम स्तर के अभ्यास ने एक जैसे परिणाम दिए थे। इसके लिए आप रनिंग, रस्सी कूदना, तैरना, साइकिल चलाना आदि एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आप कम समय में अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 

(और पढ़े - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

आप दिन के किसी भी समय आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। हमें पता है कि आपने इस बात को एक दर्जन बार सुना है। लेकिन कभी अपनाया नहीं हैं। इसलिए आज से ही लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों को चुनें! झुक कर चढ़ने से आपके निचले शरीर की मांसपेशियां काम करने लगती है। इससे आपके दिल की दर बढ़ने लगती है और आप एक सपाट सतह पर चलने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। यह गतिविधि आपके कूल्हे को मजबूत करने पर केंद्रित होती है।

(और पढ़े - पेट कम करने के उपाय)

शरीर के किसी भी हिस्से को कम करने के लिए ये सबसे बढ़ा अवरोध माना जाता है। जब आप बाहर का बेहद अधिक खा लेते हैं या पूरे दिन बस बाहर का ही खाते रहते हैं तो इससे आपका वजन और अधिक बढ़ने लगता है। फिटनेस पेशेवर कहते हैं कि आप अपने कैलोरी लेने की मात्रा को नियंत्रित करें। तो इस मामले में, अगर आप सच में अपने कूल्हों की चर्बी कम करना चाहते हैं तो प्रत्येक स्नैक सिर्फ 130 कैलोरी का ही सेवन करें। जब आपको कुछ खाने का मन करे तो फल, नट्स और सब्जियां जैसे गाजर और मूली का सेवन करें। लो-फैट प्रोटीन और उच्च मात्रा में फाइबर वाले स्नैक बहुत ही अच्छे विकल्प माने जाते हैं। 

(और पढ़ें - बेहद असरदार हैं ये तरीके हिप्स को कम करके अच्छी शेप में लाने के लिए)

जब आप उस मात्रा को कम करते हैं जो आप खा रहे हैं तो इससे आपके शरीर को पहले से संग्रहित हुई वसा को इस्तेमाल करने का एक संकेत पहुँचता है। वजन को कम करने के लिए और कूल्हों की अधिक चर्बी घटाने के लिए, आपको कैलोरी का सेवन कम करना पड़ेगा। रोजाना 500 कैलोरी कम करना मतलब आप प्रत्येक हफ्ते एक या दो किलो वजन आसानी से कम कर पाएंगे। वजन को कम करने का ये सबसे सुरक्षित स्तर माना जाता है। अच्छे परिणामों को और अधिक बढ़ाने के लिए आप फ़ूड चार्ट की मदद ले सकते हैं। इससे आपको पता चल पाएगा कि किस तरह के खाद्य पदार्थ आपको नहीं खाने चाहिए।

(और पढ़ें - हिप्स कम करने के योगासन)

ये तेल आपके कूल्हों से चर्बी को कम करने में बेहद प्रभावी माना जाता है। नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड होता है, जो कोशिकाओं की झिल्ली में अवशोषित हो जाता है। अवशोषित होने के बाद ये बेकार फैट के संगृहीत होने के बदले ऊर्जा में बदल जाता है। यही नहीं, नारियल के तेल के सेवन से मेटाबोलिज्म के स्तर को भी सुधारने में मदद मिलती है और पूरे दिन की भूख भी दूर होती है। आप इसे हिप्स पर लगाकर भी 15 मिनट तक मसाज कर सकते हैं। लगाने से पहले नारियल के तेल को गर्म कर लें।

(और पढ़ें - हिप्स कम करने के लिए एक्सरसाइज)

समुंद्री नमक त्वचा को टाइट और टोन करने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है। आप अपने सामान्य नमक को समुंद्री नमक में बदल सकते हैं। वो इसलिए क्योंकि समुंद्री नमक खनिज से समृद्ध होता है और कूल्हों की वसा को कम करने में मदद करता है। साथ ही आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है। इसके अलावा आप इसे नहाने के पानी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कैसे करें –

  1. सबसे पहले गर्म पानी का टब और बाल्टी लें और फिर उसमे दो कप समुंद्री नमक को मिला लें।
  2. इस बात का ध्यान रखें कि नमक पानी में अच्छे से घुल जाए।
  3. अब इसमें पांच से आठ बूँद आवश्यक तक की डालें (जैसे पुदीने का तेल, टी ट्री तेल या नींबू तेल)
  4. अब अपने शरीर को 20 से 30 मिनट के लिए टब में डुबोये या इस पानी को शरीर पर डालें।
  5. अच्छा परिणाम पाने के लिए आप दो से तीन हफ्ते तक इस उपाय को दोहराएं।

सेब का सिरका अधिक वसा को कम करने में मदद करता है और हिप्स पर वसा जमने से रोकता है। सेब के सिरके में प्रभावी खनिज होते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम, जिससे विषाक्त पदार्थों और द्रव प्रतिधारण को रोकने में मदद मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल –

  1. सबसे पहले दो चम्मच सेब के सिरके को दो चम्मच नारियल के तेल के साथ मिला लें।
  2. अब सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और फिर हिप्स पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें।
  3. मसाज के बाद 30 मिनट तक ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और अब गर्म पानी से त्वचा को धो लें।
  4. अच्छा परिणाम पाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से समृद्ध होती है। इसमें एपीगैलोकैटेचिन गैलेट होता है, एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट्स जो विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और मेटाबोलिज्म को तेज़ करता है, इससे पाचन क्रिया सुधरती है, संतुष्टि बढ़ती है और आप पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहते हैं। रोजाना बिना कोई चीनी या क्रीम मिलाये ग्रीन टी पीयें। कभी भी ग्रीन टी में कुछ भी मिलाकर न पीएं। पूरे दिन में चार से पांच कप ग्रीन टी का ज़रूर पीएं।

आज से आपको ये पता होना चाहिए कि नींबू पानी को हिप्स की चर्बी को कम करने के लिए एक बेहतरीन डीटॉक्स ड्रिंक माना जाता है। यह आपके शरीर को पोषण देता है जो ऊर्जा के लिए वसा को बर्न करता है और वजन को कम करने में मदद करता है।

यह विटामिन सी से समृद्ध होता है और इसमें बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं, जिससे आपका मेटाबोलिज्म कम हो जाता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब आप कूल्हों का वजन कम कर लें तो उसके बाद भी नींबू पानी को पीते रहें।

इसका इस्तेमाल कैसे करें -

  1. सबसे पहले एक नींबू को एक ग्लास गुनगुने पानी में निचोड़ लें।
  2. वैकल्पिक रूप से - आप इसमें शहद और काली मिर्च भी मिला सकते हैं, जिससे हिप्स की वसा को कम करने में तेज़ी आये।
  3. इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार पीएं।

आप पूरे दिन में वजन को कम करने के लिए सब चीज़ें एकदम सही कर रहे हैं लेकिन अगर आपके शरीर को पूर्ण रूप से आराम या नींद न मिले तो आपको किसी भी तरह से अच्छा परिणाम नहीं मिल सकता है। बल्कि, अगर आप एक अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो इससे आपकी भूख और मेटाबोलिक स्तर पर असर पड़ सकता है।

अगर आप रात में सही नींद नहीं लेंगे तो आपको बीच रात में भूख लगने लगेगी और आपका मन फिर स्नैकिंग की तरफ भागने लगेगा। कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद तो ज़रूर लें और हो सके तो आप अपना कार्य समय पर खत्म कर लें, जिससे आपकी नींद में कोई समस्याएं न आएं।  

(और पढ़ें - सोते हुए भी हो सकता है ऐसे वजन कम)

कभी भी सभी तरह की वसा से न डरें, वो स्वस्थ वसा होती हैं जो कोशिकाओं को बनाये रखती हैं और सभी प्रकार के अंगों को सही ढंगसे काम करने के लिए उनका इलाज करती हैं। स्वस्थ वसा में सूजनरोधी गुण होते हैं जो हिप्स की वसा को कम करने में मदद करते हैं। स्वस्थ वसा जैसे नारियल का तेल, शुद्ध घी, बादाम, नट्स, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, अलसी, सूरजमुखी के बीज, सूरजमुखी बटर, जैतून का तेल, खरबूज के बीज और कद्दू के बीज अपने आहार में शामिल करें।

 


ये टिप्स बनाएंगे, आपकी जांघों और हिप्स को स्लिम सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...