myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नियमित एक्सरसाइज करना आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीज है। जैसे ही आप एक्सरसाइज शुरू करते हैं, वैसे ही इसका असर आपके स्वास्थ्य और शरीर पर नजर आने लगता है। हालांकि नियमित एक्सरसाइज करने के लिए लगन होना और नियमों का पालन करना जरूरी है। अगर आप भी जल्द एक्सरसाइज शुरू करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि किस तरह एक्सरसाइज शुरू की जाए, तो परेशान न हों। यहां हम आपको बता रहे हैं किस तरह एक्सरसाइज की शुरूआत करें।

(और पढ़ें -  व्यायाम करने का सही समय)

मेडिकल चेकअप कराएं
आमतौर पर एक्सरसाइज शुरू करने से पहले मेडिकल चेकअप कोई नहीं कराता। जबकि यह बहुत जरूरी प्रक्रिया होती है। यह अमूमन उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी होता है जो कम शराीरिक गतिविधियां करते हैं और 45 या इससे ज्यादा उम्र के होते हैं। पहले चेकअप कराने की वजह से एक्सरसाइज के दौरान चोटिल होने का जोखिम कम हो जाता है। इससे आप अपने वर्कआउट की प्लानिंग भी अच्छी तरह कर पाएंगे। साथ ही आपके इंस्ट्रक्टर के लिए भी आपकी सीमाओं को समझने में सुविधा होगी। इस तरह आप वर्कआउट का पूरा फायदा उठा पाएंगे।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

फिटनेस गोल बनाएं
एक्सरसाइज की शुरूआत करने से पहले यह सोचें कि क्या आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना चाहते हैं या फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना चाहते हैं। दरअसल एक्सरसाइज की वजह स्पष्ट होने से एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरणा मिलती है और इससे आप अपनी फिनेटस रूटीन पर टिके रहते हैं। अतः सबसे पहले अपना फिटनेस गोल स्पष्ट करें।

(और पढ़ें - व्यायाम छोड़ने के नुकसान)

रूटीन को बैलेंस करें
विशेषज्ञों का कहना है कि एक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट तक सामान्य एरोबिक एक्सरसाइज करें या 75 मिनट के लिए तेज एरोबिक एक्सरसाइज करें या फिर हल्की और तेज एरोबिक एक्सरसाइज को मिलाकर करें। उदाहरण के तौर पर एक सप्ताह के ज्यादातर दिनों में 30 मिनट की एरोबिक एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही कोशिश करें कि सप्ताह के दो दिन प्रमुख मांसपेशी समूहों के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। एक्सरसाइज की शुरुआत करने के लिए यह बेहतर तरीका है।  

(और पढ़ें - जिम जाने की सही उम्र )

धीरे-धीरे करें शुरूआत
अक्सर लोगों में एक्सरसाइज की शुरूआत में हड़बड़ी नजर आती है। वे हर तरह के एक्सरसाइज एक बार में करना चाहते हैं। जबकि एक्सरसाइज करने का यह तरीका सही नहीं है और न ही आप एक ही दिन में किसी एक्सरसाइज में विशेषज्ञ हो सकते हैं। हल्के एक्सरसाइज से शुरूआत करें और धीरे-धीरे प्रगति करें। अगर आपको किसी तरह की चोट लगी है या किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो एक्सरसाइज थेरेपिस्ट से अपने फिटनेस प्रोग्राम को कुछ इस तरह डिजाइन करने को कहें जिससे गति और स्ट्रेंथ बेहतर हों।

(और पढें - कार्डियो एक्सरसाइज कैसे करें)

समय सुनिश्चित करें
आजकल ज्यादातर लोग अपने कामकाजी जीवन में व्यस्त हैं। यहां तक कि महज 30 मिनट एक्सरसाइज के लिए निकालना भी काफी मुश्किल हो चुका है। इसके बावजूद अगर आप एक्सरसाइज करना चाहते हैं, तो इसकी शुरूआत के लिए सही समय सुनिश्चित करें। अगर आप ऑफिस से लौटने के बाद टीवी सीरियल या वेब सीरीज देखते हैं, तो इस समय का उपयोग कर सकते हैं। टीवी देखते हुए ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं। अगर आप एक्सरसाइज मन और लगन से करना चाहते हैं तो टीवी को बिल्कुल बंद कर दें और पूरी तरह एक्सरसाइज में ध्यान लगाएं। इससे आपको फायदा भी ज्यादा मिलता है। 

(और पढ़ें - वार्म अप करने के फायदे)

अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करें
एक ही एक्सरसाइज करने से आपको बोरियत हो सकती है। इसलिए अपने एक्सरसाइज प्लान में तरह-तरह के एक्सरसाइज शामिल करें। इससे एक ही मांसपेशी या शरीर के किसी अंग विशेष पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता। इससे जोड़ों में दर्द या चोट की आशंका भी कम होती है। अलग-अलग एक्सरसाइज करने से आपके शरीर के अलग-अलग अंग प्रभावित होंगे, जो पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा। उदाहरण के रूप में आप पैदल चलें, स्विमिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं तो इनसे आपके शरीर के अलग-अलग अंगों पर जोर पड़ता है और आपको इसका पूरा फायदा मिलता है। 

(और पढ़ें - प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे)

यहां बताए गए उपायों के अलावा आप एक्सरसाइज रूटीन प्लान करने के लिए विशेषज्ञ की राय लें। उनके सुझाव और यहां दिए गए तरीकों की मदद से आप एक्सरसाइज की बेहतरीन शुरूआत कर पाएंगे।

और पढ़ें ...