myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अगर एरोबिक व्यायाम शारीरिक फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए एक लोकप्रिय विधि है तो वेट लिफ्टिंग भी शारीरिक फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। वेट लिफ्टिंग शक्ति या प्रतिरोध (resistance) व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है। वेट लिफ्टिंग में मांसपेशियों की ताकत, मांसपेशियों की सहनशक्ति या मांसपेशियों को बनाने के लिए कई व्यायाम शामिल हैं।

घर पर या जिम में वेट लिफ्टिंग किया जा सकता है। यह न केवल मांसपेशियों का निर्माण करता है बल्कि बीमारी को रोकने के साथ साथ आपके मूड में सुधार करने में भी मदद करता है।

  1. वेट लिफ्टिंग के फायदे वजन कम करने के लिए - Weight Lifting for Weight Loss in Hindi
  2. भार प्रशिक्षण का लाभ दिलाए पेट की चर्बी से छुटकारा - Weight Lifting Reduces Belly Fat in Hindi
  3. वेट प्रशिक्षण के लाभ रखें हड्डियों को मजबूत - Resistance Training for Bones in Hindi
  4. वेट ट्रेनिंग के फायदे हृदय के स्वास्थ्य के लिए - Weight Training Good for Heart Health in Hindi
  5. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लाभ हैं संतुलन को बेहतर बनाने के लिए - Strength Training to Improve Balance in Hindi
  6. वजन उठाने के फायदे हैं अच्छी नींद में सहायक - Weight Lifting Improves Sleep in Hindi
  7. वेट उठाने के फायदे हैं मधुमेह में - Weight Lifting Lowers Blood Sugar in Hindi
  8. वेट लिफ्टिंग के लाभ करें डिप्रेशन को कम - Weight Lifting Reduces Depression in Hindi
  9. भार प्रशिक्षण का फायदा पीठ दर्द को कम करने के लिए - Lifting Weights Helps Back Pain in Hindi
  10. वजन उठाने के लाभ बढ़ाएं मेमोरी - Weight Lifting Improves Memory in Hindi
  11. क्या वेट लिफ्टिंग से बनती है बॉडी?

वेट लिफ्टिंग किसी भी फिटनेस प्रोग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वेट लिफ्टिंग आपको अच्छी शेप देने में मदद करता है। यह व्यायाम करने के दौरान और बाद में शरीर की चर्बी को बर्न करता है। वेट लिफ्टिंग आपकी ताकत और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है।

जर्नल ऑफ एक्सरसाइज साइंस और फिजियोथेरेपी में प्रकाशित एक 2006 के अध्ययन ने एरोबिक और वेट लिफ्टिंग की प्रभावशीलता का विश्लेषण किया है और पाया कि 20 से 40 वर्ष के बीच की आयु की महिलाओं ने वेट लिफ्टिंग के कारण अपना वजन कम किया।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए योगासन)

पेट की चर्बी से छुटकारा पाना सबसे मुश्किल होता है इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए वेट लिफ्टिंग कसरत करना बेहद प्रभावी है। वेट लिफ्टिंग भी आपकी मांसपेशियों को अच्छी स्थिति में रखता है और आपको अच्छी तरह से टोंड शरीर प्रदान करता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक 2013 के अध्ययन में यह बताया गया है कि कार्डियो गतिविधि की तुलना में वेट लिफ्टिंग से पेट की चर्बी को जल्दी कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – शिल्पा शेट्टी से सीखें पेट को फ्लेट करने के लिए योग आसन)

वेट लिफ्टिंग आपकी मांसपेशियों के साथ साथ आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में अच्छा है। उम्र के साथ-साथ हड्ड‍ियों का कमजोर होना सामान्य है, लेकिन इस व्यायाम से आप इसे कम कर सकते हैं।

नियमित वजन उठाने से हड्डी का घनत्व बढ़ जाता है, जिससे फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह स्थिति अधिक सामान्य है।

1990 के एक अध्ययन में मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज में प्रकाशित हुआ है कि वेट लिफ्टिंग हड्ड‍ियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने में सहायक है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के अलावा कई अतिरिक्त लाभ भी हैं, जिसमें बेहतर ताकत, संतुलन और मांसपेशियों में बढ़ोतरी शामिल हैं। 

(और पढ़ें – रस्सी कूदने के लाभ बनाए हड्डियां मजबूत)

वेट लिफ्टिंग हृदय की शक्ति में सुधार लाने का एक शानदार तरीका है। यह आपके उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल या 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल) स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य हृदय समस्याओं के जोखिम कम हो जाते हैं। 

(और पढ़ें - स्ट्रोक के कारण)

एपलाचियन स्टेट यूनिवर्सिटी में स्वास्थ्य विज्ञान विभाग के स्वास्थ्य, अवकाश और व्यायाम विज्ञान के कॉलेज में किए गए एक 2010 के अध्ययन से पता चलता है कि वेट लिफ्टिंग रक्तचाप को उच्च होने से रोकता है। इससे आपका रक्तचाप सामान्य बना रहता है और यह आपको हृदय संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या से बचाता है। खासतौर से यह दिल के दौरे की संभावना को कम करता है।

(और पढ़ें – मेथी बेनिफिट्स करे हृदय स्वास्थ्य में सुधार)

वेट लिफ्टिंग संतुलन और कोऑर्डनेशन पर अतिरिक्त जोर देता है। लोगों की उम्र के अनुसार शरीर के विभिन्न अंगों के बीच समुचित संतुलन और कोऑर्डनेशन बहुत महत्वपूर्ण है। वेट लिफ्टिंग आपको लचीला शरीर और शरीर के संतुलन को सुधारने में मदद करता है।

जर्नल ऑफ फिजिकल थेरपी साइंस में प्रकाशित एक 2013 के अध्ययन में कहा गया है कि वेट लिफ्टिंग सभी मांसपेशियों की ताकत और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - एक्सरसाइज के फायदे)

सामान्य व्यायाम नींद को बेहतर बनाने में मदद के लिए बताए जाते हैं, वजन उठाने से रात की नींद बेहतर हो सकती है। इससे आप जल्दी से सो जाते हैं और रात के समय आपको कम बार उठना पड़ता है।

इंटरनेशनल स्पोर्टमेड जर्नल में प्रकाशित एक 2011 के अध्ययन के अनुसार वेट लिफ्टिंग का रात के विश्राम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है, जिससे सोने में आसानी होती है। यह नींद के वास्तविक समय को बढ़ाता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

(और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

दुनिया भर में लगभग 350 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित है। मधुमेह के खतरे को कम करने के लिए वेट लिफ्टिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) ने सुझाव दिया है कि टाइप 2 डायबिटीज़ वाले लोगों को रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद करने के लिए वेट लिफ्टिंग शुरू करनी चाहिए।

नेचर मेडिसिन में प्रकाशित एक 2013 के अध्ययन के अनुसार, वेट लिफ्टिंग रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। वेट लिफ्टिंग सफेद मांसपेशियों के विकास को प्रोत्साहित करता है, जो रक्त शर्करा को कम करने में सहायता करती हैं।

वेट लिफ्टिंग चिंता और अवसाद से उत्पन्न निराशा और असहायता की भावनाओं से निपटने में फायदेमंद है। 

(और पढ़ें – डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय)

जर्नल ऑफ़ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में प्रकाशित एक 2010 के अध्ययन में यह बताया गया है कि वेट लिफ्टिंग कार्यक्रम मनोवैज्ञानिक लाभों को अधिक करने के लिए फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़ें – तनाव दूर करने के घरेलू उपचार)

किसी भी प्रकार की बैठने वाली नौकरी आपकी पीठ के निचले हिस्से पर कहर बरसा सकती है, जिससे जकड़न और दर्द हो सकता है। वेट लिफ्टिंग से पीठ के निचले हिस्से में दर्द और पीठ की चोटों की घटनाएं कम हो जाती हैं। इससे आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता मिलती है जो आपकी रीढ़ की हड्डी का समर्थन करती हैं जिससे आपकी पीठ को पूरे दिन बैठकर होने वाले नुकसान से कुछ राहत मिलें।

जर्नल ऑफ़ फिजिकल थेरपी साइंस में प्रकाशित एक 2015 का अध्ययन बताता है कि वेट लिफ्टिंग पुराने पीठ दर्द को कम करने के लिए अधिक प्रभावी है।

(और पढ़ें – योग को अपनाएं, पीठ दर्द को हमेशा के लिए भगाएं)

वजन उठाना न केवल आपको शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है बल्कि मानसिक रूप से भी तेज बनाता है। कोई भी व्यायाम आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वजन उठाने से आपकी मेमोरी 10 प्रतिशत तक बढ़ती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि वेट लिफ्टिंग मेमोरी को सुधारने में सहायता करता है।

खेल और व्यायाम में मेडिसिन एंड साइंस में प्रकाशित 2007 के एक अध्ययन ने बुजुर्गों के संज्ञानात्मक कार्यों पर व्यायाम के प्रभावो का विश्लेषण किया और पाया कि संज्ञानात्मक कार्यों पर वेट लिफ्टिंग का अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

(और पढ़ें – दिमाग तेज़ कैसे करें)

और पढ़ें ...