myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आइसक्रीम, चॉकलेट या फिर अपनी कोई पसंदीदा मिठाई खाने के बाद आपको तुरंत बहुत तेज प्यास महसूस होती है और पानी या फिर कोई पेय पदार्थ पीने का मन होने लगता है? डेजर्ट यानी कुछ मीठा खाने के बाद प्यास लगना शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन सवाल ये है कि आखिर ऐसा होता क्यों है? इस सवाल के जवाब के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है और उसके बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

चीनी पहले पेट में जाती है, फिर खून में
अमेरिका के बॉस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में इन्डोक्रिनोलॉजी, डायबिटीज एंड न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट की प्रफेसर कैरोलीन अपोवियन कहती हैं, "मीठा खाने के बाद प्यास लगने का कारण आपके ब्लड शुगर के लेवल का बढ़ना है। दरअसल, जब आप अपने शरीर के सिस्टम में चीनी डालते हैं, यानी कोई मीठी चीज खाते हैं तो यह पहले आपके पेट में जाता है, और उसके बाद आपके रक्तप्रवाह में।"

(और पढ़ें- ब्लड शुगर लेवल कम होने पर क्या करें)

चीनी कोशिकाओं के पानी को सोख लेती है
एक बार जब आपके खून में शर्करा या चीनी के कण पहुंच जाते हैं, तो वे कोशिकाओं में मौजूद पानी को सोखने लगते हैं। ऐसे में कोशिकाओं में मौजूद पानी निकलकर खून में चला जाता है ताकि खून में चीनी के संतुलन को बनाए रखा जा सके। जैसे-जैसे आपकी कोशिकाओं में से पानी कम होने लगता है, कोशिकाएं मस्तिष्क को केमिकल सिग्नल भेजती हैं जिससे शरीर को यह संकेत मिलता है कि उसे अधिक पानी की आवश्यकता है। परिणाम? आपको पानी या कोई पेय पदार्थ पीने की ललक महसूस होती है।

इस दौरान आपका मस्तिष्क प्रतिक्रिया लूप में काम करता है, जो आपको बताता है कि आपको कब पानी की सबसे ज्यादा जरूरत है। जब आपका ब्रेन चीनी के ओवरलोड की पहचान कर लेता है यानी जब आप ज्यादा मीठा खा लेते हैं तो मस्तिष्क का एक हिस्सा जिसे हाइपोथैलेमस कहते हैं, वह प्यास को सक्रिय बनाता है यानी ट्रिगर करता है।

(और पढ़ें- पानी कब, कितना और कैसे पीना चाहिए)

प्यास लगना, खाने की क्रिया से प्रेरित है, ब्लड शुगर में बदलाव से नहीं
डॉ अपोवियन कहती हैं, "घटनाओं की यह श्रृंखला बहुत जल्दी-जल्दी होती है। चूंकि ग्लूकोज आंत द्वारा अवशोषित होकर रक्तप्रवाह में काफी तेजी से पहुंच जाता है, इसलिए मीठा खाने के बाद महज 5 से 10 मिनट के भीतर ही आपको तेज प्यास महसूस होने लगती है।" डॉ अपोवियन आगे कहती हैं कि उत्साह में आकर या फिर लालच में आकर जो आप मीठी चीजें खा लेते हैं और फिर तुरंत बाद आपको जो प्यास लगती है, वह खाने की क्रिया से प्रेरित होती है, न कि आपके ब्लड शुगर में होने वाले बदलाव के कारण।

(और पढ़ें- ज्यादा प्यास लगने के घरेलू उपाय

मीठा खाने के बाद सादा पानी पिएं, कोई मीठी ड्रिंक नहीं
चीनी खाने के बाद जो मिठास से प्रेरित प्यास होती है उसे बुझाने का सबसे अच्छा तरीका है एक गिलास सादा पानी। डॉ अपोवियन कहती हैं, "भले ही आपको मीठा खाने के बाद जो प्यास लगी हो उसमें आपका कुछ मीठा पीने का बहुत ज्यादा मन कर रहा हो जैसे- जूस, नींबू पानी या हॉट कोको। लेकिन ऐसा बिलकुल न करें और सादा पानी ही पिएं क्योंकि मीठी चीज खाने के बाद मीठा पेय पदार्थ पीने से आपको कोई फायदा नहीं होगा उल्टा नुकसान जरूर हो सकता है। ऐसा करने से आप न केवल अपने शरीर में अधिक चीनी डालकर अपनी ऊर्जा संतुलन प्रणाली को भ्रमित कर रहे हैं, बल्कि शरीर में कैलोरीज का भार भी बढ़ा रहे हैं।"

(और पढ़ें- इन फूड्स से कर सकते हैं मीठा खाने की लत को कंट्रोल)

ऐसे में अगली बार जब आप अपनी कोई फेवरिट मिठाई, चॉकलेट ब्राउनी, ओटमील कुकीज या आइसक्रीम खाने का प्लान बनाएं तो साथ में एक गिलास पानी जरूर रखें ताकि आपके शरीर को चीनी के साथ संतुलन को बनाए रखने में मदद मिल सके।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें