myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

खून में शुगर का स्तर सामान्य से कम हो जाने को हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है। लो ब्लड शुगर स्थिति अधिकतर उन लोगों में होती है जो हाई शुगर के लिए दवाएं लेते हैं। हालांकि, ये समस्या उन लोगों को भी प्रभावित कर सकती है जिन्हें शुगर नहीं है या जो कोई दवाएं नहीं लेते हैं। शुगर कम होना अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये किसी अंदरूनी समस्या का संकेत होता है।

(और पढ़ें - मधुमेह से जुडी गलत धारणाएं)

ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाने पर इसे सामान्य करने के लिए उपाय किए जाते हैं। इसके लिए सबसे आसान तरीका होता है ऐसी चीजें लेना जिनमें शुगर की मात्रा अधिक हो।

इस लेख में शुगर कम होने पर क्या होता है, क्या करना चाहिए और इसके लिए आपको डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए आदि के बारे में बताया गया है।

(और पढ़ें - डायबिटिक कीटोएसिडोसिस ट्रीटमेंट)

  1. ब्लड शुगर कम होने पर क्या होता है - Blood sugar kam hone par kya hota hai
  2. ब्लड शुगर लेवल कम हो तो क्या करे - Blood sugar kam hone par kya kare
  3. ब्लड शुगर कम होने पर डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए - Low sugar ke liye doctor ke pas kab jaye

ब्लड शुगर का स्तर कम होने पर कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं, हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि व्यक्ति को कोई लक्षण अनुभव ही न हों। शुगर कम होने पर निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं:

अगर आपका या आपके आस-पास किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर का स्तर कम हो गया है, तो आप निम्नलिखित तरीके से प्राथमिक उपचार कर सकते हैं -

  • सबसे पहले बैठ जाएं और अगर आपके आस-पास किसी व्यक्ति को लो शुगर के लक्षण अनुभव हो रहे हैं, तो उसे बिठा दें। ऐसा न करने पर व्यक्ति चक्कर आने के कारण गिर सकता है और उसे चोट लग सकती है। (और पढ़ें - चक्कर आने पर क्या करना चाहिए)
  • इसके बाद कुछ ऐसा खाएं या पिएं जिसमें शुगर की मात्रा अधिक हो। इसके लिए आप टॉफी खा सकते हैं। अगर आपको बार-बार लो शुगर की समस्या होती है, तो अपने पास हमेशा टॉफियां रखें। (और पढ़ें - शुगर में क्या खाना चाहिए)
  • शुगर लो होने पर जूस पीने से आपको तुरंत राहत मिल सकती है। इसके लिए आप सेब का जूस, संतरे का जूस या ऐसा कोई भी जूस ले सकते हैं जो आपके आस-पास मौजूद हो। (और पढ़ें - सेब खाने का सही समय)
  • आप चाहें तो ब्लड शुगर लो होने पर एक गिलास पानी में थोड़ी चीनी घोलकर भी पी सकते हैं या पानी में शहद डालकर भी ले सकते हैं। (और पढ़ें - शहद और गर्म पानी के फायदे)
  • रक्त में शुगर कम होने पर कोल्ड ड्रिंक पीना भी फायदेमंद होता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि ये कोल्ड ड्रिंक डाइट में लेने वाली न हो। (और पढ़ें - शुगर के लिए योगासन)
  • एक बार कुछ मीठा खाने के बाद 10 से 15 मिनट तक इंतजार करें और देखें कि आपके लक्षण बेहतर हो रहे हैं या नहीं। (और पढ़ें - मीठा खाने की लत से छुटकार पाने के उपाय)
  • अगर आपको लक्षण में सुधार महसूस हो, तो थोड़ा और मीठा खाएं, जैसे बिस्कुट या ब्रेड। आप ब्रेड जैम भी खा सकते हैं। याद रहे कि बहुत ज्यादा मीठा न खाएं क्योंकि इससे आपकी शुगर सामान्य से अधिक बढ़ सकती है। (और पढ़ें - डायबिटीज में परहेज)
  • अगर मीठा खाने के 15 मिनट बाद तक आपको बेहतर महसूस नहीं होता या लक्षण बिगड़ने लगते हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति का प्राथमिक उपचार कर रहे हैं जिसकी शुगर कम है, तो लक्षण बिगड़ने पर उसे जल्द से जल्द डॉक्टर के पास ले जाएं या एम्बुलेंस को बुलाएं नहीं तो स्थिति बिगड़ सकती है। (और पढ़ें - शुगर का आयुर्वेदिक इलाज)
  • अगर कोई व्यक्ति बेहोश है, तो उसे कुछ भी खिलाने-पिलाने का प्रयास न करें और न ही उसे कभी इन्सुलिन दें। इससे बहुत गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। (और पढ़ें - इन्सुलिन टेस्ट कब करवाना चाहिए)
  • अगर व्यक्ति ने सांस लेना बंद कर दिया है, तो उसे सीपीआर दें। (और पढ़ें - सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे )
  • व्यक्ति के ठीक हो जाने के बाद भी उसे डॉक्टर के पास लेकर अवश्य जाएं और डॉक्टर को उनकी हालत और लक्षणों के बारे में बताएं। चूंकि व्यक्ति का शुगर लेवल फिर से लो हो सकता है, इसीलिए उसे डॉक्टर के पास ले जाना जरूरी होता है ताकि डॉक्टर इसके लिए सही दवा दे सकें। (और पढ़ें - ब्लड शुगर टेस्ट क्या होता है)

ब्लड शुगर लो होने पर आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए अगर -

इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपका ब्लड शुगर लेवल लो है, तो गाड़ी बिलकुल न चलाएं और न ही किसी लो ब्लड शुगर वाले व्यक्ति को गाड़ी चलाने दें। इससे जान को खतरा हो सकता है।

 

नोट: प्राथमिक चिकित्सा या फर्स्ट ऐड देने से पहले आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी चाहिए। अगर आपको या आपके आस-पास किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर या अस्पताल​ से तुरंत संपर्क करें। यह लेख केवल जानकारी के लिए है।

और पढ़ें ...