Eternex M 1000 Tablet

 311 लोगों ने इसको हाल ही में खरीदा
एक पत्ते में 10 टैबलेट
₹ 182.4 ₹192.75 5% छूट बचत: ₹10
10 टैबलेट 1 पत्ते ₹ 182.4 ₹192.75 5% छूट बचत: ₹10
myUpchar रेकमेंडेड - 43% ज्यादा बचत
Tenlimac M 1000 Tablet SR
Tenlimac M 1000 Tablet Sr एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹102.6 ₹1085% छूट  खरीदें

  • उत्पादक: Alembic Pharmaceuticals Ltd
  • सामग्री / साल्ट: Metformin (1000 mg) + Teneligliptin (20 mg)
  • विक्रेता: Apollo Pharmacy Limited
    • इस दवा पर कैश ऑन डिलीवरी (CoD) की सुविधा उपलब्ध नहीं है।
    • मुफ्त शिपिंग उपलब्ध
       
    myUpchar रेकमेंडेड - Eternex M 1000 Tablet से 43% अधिक बचत
    Tenlimac M 1000 Tablet SR
    Tenlimac M 1000 Tablet Sr एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹102.6 ₹1085% छूट  खरीदें

    इसके साथ लेने पर ज्यादा असरदार

    इसके साथ लेने पर ज्यादा असरदार



    Eternex M 1000 Tablet की जानकारी

    Eternex M 1000 Tablet डॉक्टर द्वारा लिखी जाने वाली दवा है, जो टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। इसके अलावा Eternex M 1000 Tablet का उपयोग कुछ दूसरी समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। इनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गयी है।

    आयु, लिंग और रोगी की पिछली स्वास्थ्य जानकारी के अनुसार Eternex M 1000 Tablet की खुराक दी जाती है। इसकी सही मात्रा इस पर भी निर्भर करती है, कि मरीज की मुख्य समस्या क्या है और उसे किस तरीके से दवा दी जा रही है। नीचे दिए गए खुराक के खंड में इस बारे में पूरी जानकारी के साथ बताया गया है।

    Eternex M 1000 Tablet के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जैसे पेट खराब , पेशाब करने में कठिनाई, हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा का स्तर) आदि। इनके अलावा Eternex M 1000 Tablet के कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं, जो नीचे दिए गए हैं। सामान्य तौर पर Eternex M 1000 Tablet के साइड इफेक्ट लंबे समय तक बने नहीं रहते हैं और एक बार जब इलाज खत्म हो जाता है तो ये भी ठीक हो जाते हैं। हालांकि अगर ये समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    गर्भवती महिलाओं पर Eternex M 1000 Tablet का प्रभाव मध्यम होता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इस दवा का प्रभाव गंभीर है। यहां पर ये जानना जरूरी है कि Eternex M 1000 Tablet का किडनी, लिवर या हार्ट पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। इस तरह के दुष्प्रभाव अगर कोई हैं तो इससे जुड़ी जानकारी Eternex M 1000 Tablet से जुड़ी चेतावनी सेक्शन में दी गई है।

    अगर आपको पहले से कुछ चिकित्सीय समस्याएं हैं जैसे कंजेस्टिव हार्ट फेलियर, एनीमिया, शॉक तो Eternex M 1000 Tablet दवा की सलाह नहीं दी जाती है, इससे दुष्परिणाम हो सकते हैं। इनके आलावा, अगर नीचे दिए गए सेक्शन में मौजूद समस्याओं में से कोई भी समस्या आपको है, तो आप Eternex M 1000 Tablet को न लें।

    साथ ही, Eternex M 1000 Tablet को कुछ दवाओं के साथ लेने से गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गई जानकारी देखें।

    उपरोक्त सभी जानकारीयों के साथ-साथ यह भी ध्यान रखें कि ड्राइविंग करते समय Eternex M 1000 Tablet दवा लेना सुरक्षित है। यह भी ध्यान रखें कि इस दवा की लत लग सकती है।



    Eternex M 1000 Tablet के लाभ और उपयोग करने का तरीका - Eternex M 1000 Tablet Benefits & Uses in Hindi

    Eternex M 1000 Tablet इन बिमारियों के इलाज में काम आती है -

    अन्य लाभ

    • टाइप 2 मधुमेह

    Eternex M 1000 Tablet की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका - Eternex M 1000 Tablet Dosage & How to Take in Hindi

    यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Eternex M 1000 Tablet की खुराक है। कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Eternex M 1000 Tablet की खुराक अलग हो सकती है।

    दवाई की खुराक बीमारी और उम्र के हिसाब से जानें

    आयु वर्ग खुराक
    किशोरावस्था(13 से 18 वर्ष)
    • बीमारी: टाइप 2 मधुमेह
    • खाने के बाद या पहले: खाने के साथ
    • अधिकतम मात्रा: 1 टैबलेट
    • दवा का प्रकार: टैबलेट
    • दवा लेने का माध्यम: मुँह
    • आवृत्ति (दवा कितनी बार लेनी है): 1 बार
    • दवा लेने की अवधि: डॉक्टर की सलाह अनुसार
    • अन्य निर्देश: Dosage strength: Metformin (1000 mg), Teneligliptin ( 20 mg)/Tablet, dose depends on blood glucose level of the body
    व्यस्क
    • बीमारी: टाइप 2 मधुमेह
    • खाने के बाद या पहले: खाने के साथ
    • अधिकतम मात्रा: 1 टैबलेट
    • दवा का प्रकार: टैबलेट
    • दवा लेने का माध्यम: मुँह
    • आवृत्ति (दवा कितनी बार लेनी है): 1 बार
    • दवा लेने की अवधि: डॉक्टर की सलाह अनुसार
    • अन्य निर्देश: Dosage strength: Metformin (1000 mg), Teneligliptin ( 20 mg)/Tablet, dose depends on blood glucose level of the body
    बुजुर्ग
    • बीमारी: टाइप 2 मधुमेह
    • खाने के बाद या पहले: खाने के साथ
    • अधिकतम मात्रा: 1 टैबलेट
    • दवा का प्रकार: टैबलेट
    • दवा लेने का माध्यम: मुँह
    • आवृत्ति (दवा कितनी बार लेनी है): 1 बार
    • दवा लेने की अवधि: डॉक्टर की सलाह अनुसार
    • अन्य निर्देश: Dosage strength: Metformin (1000 mg), Teneligliptin ( 20 mg)/Tablet, dose depends on blood glucose level of the body

    Eternex M 1000 Tablet से सम्बंधित चेतावनी - Eternex M 1000 Tablet Related Warnings in Hindi

    • क्या Eternex M 1000 Tablet का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?


      गर्भवती स्त्रियों पर Eternex M के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। गर्भवती महिलाएं Eternex M के दुष्प्रभाव महसूस करें, तो इसे लेना तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से पूछने के बाद ही लें।

    • क्या Eternex M 1000 Tablet का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?


      जो महिलाएं स्तनपान करवा रहीं हैं उन पर Eternex M को लेने से गंभीर परिणाम होते है। इसलिए डॉक्टर से पूछे बिना इसका सेवन करना खतरनाक हो सकता है।

    • Eternex M 1000 Tablet का प्रभाव गुर्दे पर क्या होता है?


      रिसर्च न होने की वजह से Eternex M लेने और न लेने के हानिकारक प्रभाव की कोई जानकारी उपस्थित नहीं है।

    • Eternex M 1000 Tablet का जिगर (लिवर) पर क्या असर होता है?


      रिसर्च के अभाव में Eternex M का सेवन करें या न करें के विषय पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

    • क्या ह्रदय पर Eternex M 1000 Tablet का प्रभाव पड़ता है?


      कोई शोध कार्य न होने की वजह से हृदय पर Eternex M क्या प्रभाव डालती है, इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।



    इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो Eternex M 1000 Tablet न लें या सावधानी बरतें - Eternex M 1000 Tablet Contraindications in Hindi

    अगर आपको इनमें से कोई भी रोग है तो, Eternex M 1000 Tablet को न लें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और बिगड़ सकती है। अगर आपके डॉक्टर उचित समझें तो आप इन रोग से ग्रसित होने के बावजूद Eternex M 1000 Tablet ले सकते हैं -



    Eternex M 1000 Tablet के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - Frequently asked Questions about Eternex M 1000 Tablet in Hindi

    • क्या Eternex M 1000 Tablet आदत या लत बन सकती है?


      Eternex M 1000 Tablet की लत नहीं लगती, लेकिन फिर भी आपको इसे लेने से पहले सर्तकता बरतनी बेहद जरूरी है और इस विषय पर डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

    Eternex M 1000 Tablet का भोजन और शराब के साथ नकारात्मक प्रभाव -Eternex M 1000 Tablet Interactions with Food and Alcohol in Hindi

    • क्या Eternex M 1000 Tablet को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ लेने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?


      Eternex M 1000 Tablet व खाने को साथ में लेने से क्या प्रभाव होंगे इस बारे में शोध न हो पाने के कारण आंकड़े मौजूद नहीं हैं।

    • जब Eternex M 1000 Tablet ले रहे हों, तब शराब पीने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्या?


      Eternex M 1000 Tablet के बुरे प्रभावों के बारे में जानकारी मौजूद नहीं है। क्योंकि इस विषय पर अभी रिसर्च नहीं हो पाई है। अतः डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस दवा को लें।



    Eternex M 1000 Tablet के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

    सवाल लगभग 5 साल पहले

    Eternex M वजन घटाने में कैसे मदद करती है?

    Dr. Amit Singh MBBS , सामान्य चिकित्सा

    Eternex M खाने से भूख और भोजन की मात्रा में कमी आती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। शरीर को ज्‍यादा क्रियाशील बनाने के लिए Eternex M इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बढ़ाने का काम करती है। इससे ग्‍लूकोज़ बनना कम हो जाता है और शरीर में जमा फैट का इस्‍तेमाल होने लगता है, इस तरह Eternex M वजन घटाने में मदद करती है। हालांकि, वजन घटाने की दवा के रूप में Eternex M को स्‍वीकृति नहीं मिली है।

    सवाल 4 साल से अधिक पहले

    Eternex M लैक्टिक एसिडोसिस को कैसे बढ़ाती है?

    Dr. Anand Singh MBBS , सामान्य चिकित्सा

    Eternex M से इलाज में लैक्टिक एसिड का संबंध कम ही देखा गया है लेकिन अगर Eternex M की वजह से लैक्टिक एसिड बढ़ने लगे (इस स्थिति को लैक्टिक एसिडोसिस कहा जाता है) तो यह घातक हो सकता है। लैक्टिक एसिडोसिस के लक्षण अन्य कई बीमारियों से मिलते-जुलते होते हैं जिनमें एनोरेक्सिआ, जी मिचलाना, उल्‍टी, बेचैनी, पेट में दर्द और प्‍यास लगने जैसे लक्षण शामिल हैं।  

    सवाल लगभग 5 साल पहले

    क्‍या Eternex M के साथ स्‍टैटिन ले सकते हैं?

    Dr. Madhur Anand MBBS, MS , सामान्य शल्यचिकित्सा

    Eternex M और स्‍टैटिन एक साथ लेने के कोई दुष्‍प्रभाव नहीं पाए गए हैं इसलिए Eternex M के साथ स्‍टैटिन ले सकते हैं। कुछ शोध में ये बात कही गई है कि स्‍टैटिन लेने की वजह से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना हो सकती है जिससे टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा रहता है। भले ही स्‍टैटिन से टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा काफी कम हो लेकिन अमेरिका के एफडीए ने भी स्‍टैटिन से ब्‍लड ग्‍लूकोज़ और डायबिटीज़ पर असर पड़ने की बात कही है जिसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है।

    सवाल लगभग 5 साल पहले

    क्‍या Eternex M की वजह से लो ब्‍लड शुगर हो सकता है?

    Dr. MBBS , सामान्य चिकित्सा, अन्य, प्रसूति एवं स्त्री रोग

    हां, Eternex M की वजह से लो ब्‍लड शुगर यानि हाइपोग्‍लाइसेमिया हो सकता है। हालांकि, समय पर खाना ना खाने, शराब पीने, जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज़ करने, पेट खराब होने पर खाना ना खाने और Eternex M के साथ कोई अन्‍य एंटी-डायबिटीक दवा लेने की वजह से भी लो ब्‍लड शुगर हो सकता है। इसलिए रोज़ ब्‍लड ग्‍लूकोज़ लेवल चैक करना चाहिए और हाइपोग्‍लाइसेमिया के लक्षणों को नज़रअंदाज़ ना करें। हमेशा ग्‍लूकोज़-युक्‍त आहार अपने साथ रखें।

    सवाल 4 साल से अधिक पहले

    क्‍या Eternex M के साथ बीटा-ब्लॉकर दवा ले सकते हैं?

    Dr. Mayank Yadav MBBS , सामान्य चिकित्सा

    Eternex M के साथ बीटा-ब्‍लॉकर दवाएं ले सकते हैं। डायबिटीज़ के मरीजों को कम उम्र में ही सामान्‍य लोगों की तुलना में ह्रदय रोग और स्‍ट्रोक का खतरा ज्‍यादा रहता है। हाई ग्‍लूकोज़ लेवल की वजह से हाई ब्‍लडप्रेशर का खतरा काफी बढ़ जाता है और इसलिए भी Eternex M के साथ बीटा-ब्‍लॉकर दवाएं ली जाती हैं। इन दोनों दवाओं को एक साथ लेने पर कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, हाल ही में हुई एक स्‍टडी में ये बात कही गई है कि बीटा-ब्‍लाकर दवाएं Eternex M के प्‍लाज़मा लेवल को कम कर सकती हैं। अगर लंबे समय तक Eternex M और बीटा ब्‍लॉकर दवाओं का एक साथ इस्‍तेमाल किया जाए तो इसकी वजह से खून में लैक्टिक और यूरिक एसिड बढ़ सकता है।    



    Eternex M के सारे विकल्प देखें - Substitutes for Eternex M in Hindi



    इस जानकारी के लेखक है -

    Vikas Chauhan

    B.Pharma, फार्मेसी
    5 वर्षों का अनुभव



    संदर्भ

    US Food and Drug Administration (FDA) [Internet]. Maryland. USA; Package leaflet information for the user; Glucophage® (metformin hydrochloride)

    KD Tripathi. [link]. Seventh Edition. New Delhi, India: Jaypee Brothers Medical Publishers; 2013: Page No 275-276

    April Hazard Vallerand, Cynthia A. Sanoski. [link]. Sixteenth Edition. Philadelphia, China: F. A. Davis Company; 2019: Page No 825-826

    myUpchar Ayurveda द्वारा आयुर्वेदिक वैकल्पिक दवाएं

    Wheatgrass Juice एक बोतल में 1 litre जूस ₹449 ₹49910% छूट
    Sugar Tablet एक बोतल में 60 कैप्सूल ₹899 ₹99910% छूट
    और दवाएं देखें


    Eternex M के उलब्ध विकल्प (Metformin (1000 mg) + Teneligliptin (20 mg) से बनीं दवाएं)

    Megagliptin MF Forte Tablet
    Megagliptin MF Forte Tablet एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹151 ₹1552% छूट
    Eternex M 1000 Tablet
    Eternex M 1000 Tablet एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹182 ₹1925% छूट
    Afoglip M 500 Tablet
    Afoglip M 500 Tablet एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹171 ₹1783% छूट
    T Glip M 1000 Tablet ER (10)
    T Glip M 1000 Tablet ER (10) एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹215 ₹2202% छूट
    Zita Met Plus 1000 Mg/20 Mg Tablet ER
    Zita Met Plus 1000 Mg/20 Mg Tablet ER एक पत्ते में 15 टैबलेट ₹253 ₹2633% छूट
    Zita Met Plus 20 Mg/500 Mg Tablet ER
    Zita Met Plus 20 Mg/500 Mg Tablet ER एक पत्ते में 15 टैबलेट ₹242 ₹2513% छूट


    आपको यह भी पसंद आ सकता है

    Glucobay 50 Mg Tablet
    Glucobay 50 Mg Tablet एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹138 ₹1465% छूट
    Exermet 500 SR Tablet (15)
    Exermet 500 SR Tablet (15) एक पत्ते में 15 टैबलेट ₹31 ₹325% छूट
    Gluconorm SR 1g Tablet
    Gluconorm SR 1g Tablet एक पत्ते में 15 टैबलेट ₹57 ₹605% छूट
    Gluformin 500 Tablet (10)
    Gluformin 500 Tablet (10) एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹15 ₹165% छूट
    Glyciphage SR 1gm Tablet
    Glyciphage SR 1gm Tablet एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹38 ₹394% छूट
    Glycomet 500 Tablet (10)
    Glycomet 500 Tablet (10) एक पत्ते में 10 टैबलेट ₹16