myUpchar Call

सेक्स करना हर व्यक्ति की शारीरिक जरूरत होती है. महिला हो या पुरुष हर कोई सेक्स के प्रति इच्छा रखता है, लेकिन कई बार कोई व्यक्ति सेक्स के प्रति रुचि तो रखता है, लेकिन वह संभोग करने के लिए उत्तेजित नहीं हो पाता है. आपको बता दें कि कई लोग उत्तेजना और इच्छा को एक ही समझ बैठते हैं, लेकिन कामोत्तेजना और कामेच्छा दोनों एक-दूसरे से अलग होते हैं. यहां हम स्पष्ट कर दें कि कामोत्तेजना और कामेच्छा दोनों यौन जीवन से जुड़े शब्द हैं.

आज इस लेख में आप कामोत्तेजना और कामेच्छा में अंतर के बारे में विस्तार से जानेंगे -

सेक्स टाइम इंक्रीज ऑयल को खरीदने के लिए अभी ब्लू लिंक पर क्लिक करें.

  1. कामोत्तेजना क्या है?
  2. कामेच्छा क्या है?
  3. कामोत्तेजना व कामेच्छा में अंतर
  4. कामोत्तेजना को बढ़ाने के उपाय
  5. कामेच्छा को बढ़ाने के उपाय
  6. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

कामोत्तेजना यानी यौन उत्तेजनाओं या सेक्स के प्रति किसी व्यक्ति की शारीरिक प्रतिक्रिया होती है. कामोत्तेजना की शारीरिक प्रतिक्रियाओं में लबिया, क्लाइटोरिस और वजाइना में रक्त का प्रवाह बढ़ना शामिल होता है. इसके साथ ही वजाइना से डिस्चार्ज हो सकता है या वजाइना में गीलापन लग सकता है.

(और पढ़ें - महिलाओं में कामेच्छा की कमी का इलाज)

Delay Spray For Men
₹349  ₹499  30% छूट
खरीदें

दूसरी तरफ कामेच्छा यानी किसी व्यक्ति की सेक्स में रुचि. कामेच्छा को यौन भूख या फिर यौन इच्छा के रूप में भी जाना जाता है. कई लोगों को सेक्स में अधिक रुचि होती है, तो कुछ लोगों में यौन इच्छा कम होती है. अधिकतर महिलाओं को अपने जीवन में यौन इच्छा में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. जब किसी महिला में कामेच्छा कम होती है, तो इसे हाइपोएक्टिव यौन इच्छा विकार यानी एचएसडीडी कहा जाता है.

शुक्राणुओं की कमी का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आपको बता दें कि कामोत्तेजना और कामेच्छा दोनों अलग-अलग शब्द होते हैं. इन दोनों शब्दों को यौन जीवन में उपयोग किया जाता है, लेकिन दोनों अलग-अलग होते हैं. कामोत्तेजना और कामेच्छा किसी भी व्यक्ति को भ्रमित कर सकते हैं यानी कामोत्तेजना और कामेच्छा में अंतर कर पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. दरअसल, कामोत्तेजना वह स्थिति होती है, जब किसी व्यक्ति में यौन उत्तेजनाओं के प्रति शरीर में कोई लक्षण नजर आता है. वहीं, कामेच्छा सेक्स में रुचि को संदर्भित करता है. किसी व्यक्ति को सेक्स में कम, तो किसी को अधिक रुचि हो सकती है.

कई बार व्यक्ति में कामोत्तेजना और कामेच्छा में कमी आ जाती है, ऐसे में यौन जीवन प्रभावित हो सकता है. इसलिए, कामोत्तेजना और कामेच्छा को बढ़ाना जरूरी हो जाता है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करके आप कामेच्छा में कमी का इलाज जान पाएंगे.

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक तेल को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं (शीघ्रपतन, लिंग में तनाव की कमी, पुरुषों में कामेच्छा की कमी) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Men Massage Oil
₹399  ₹449  11% छूट
खरीदें

आइए, अब जानते हैं उन तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से कामोत्तेजना को बढ़ाया जा सकता है -

  • अगर किसी महिला में कामोत्तेजना कम है, तो ओवर-द-काउंटर वजाइनल लुब्रिकेशन का यूज किया जा सकता है.
  • अगर मेनोपॉज के कारण योनि स्नेहन में कमी आती है, तो डॉक्टर हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी करवा सकते हैं.
  • इसके अलावा, टॉपिकल एस्ट्रोजन क्रीम भी कामोत्तेजना को बढ़ाने का सुरक्षित और प्रभावी तरीका हो सकता है.
  • कामोत्तेजना या यौन उत्तेजना को बढ़ाने के लिए आप बिहेवियरल थेरेपी भी ले सकते हैं. इस थेरेपी में यौन कल्पनाओं को बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही कामोत्तेजना भी बढ़ती है.

शीघ्रपतन की समस्या को ठीक करने और कामोत्तेजना को बढ़ाने के काम आता है लॉन्ग टाइम कैप्सूल. ब्लू लिंक पर जाएं और तुरंत खरीदें.

यहां आप जानेंगे कि किस प्रकार कामेच्छा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है -

  • अगर कोई महिला प्रीमेनोपॉज की स्थिति में हैं, तो कामेच्छा को बढ़ाने के लिए इंजेक्टेबल दवा विलेसी लाभकारी हो सकती है.
  • टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के बढ़ने पर भी कामेच्छा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.
  • इसके अलावा, डॉक्टर कामेच्छा को बढ़ाने के लिए कुछ दवाइयां भी लिख सकते हैं.

(और पढ़ें - पुरुषों में कामेच्छा की कमी का इलाज)

कामोत्तेजना और कामेच्छा भले ही सुनने में एक जैसे लग सकते हैं, लेकिन ये दोनों एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होते हैं. महिलाओं और पुरुषों को अपने जीवन के किसी-न-किसी बिंदु पर कम कामोत्तेजना और कामेच्छा का सामना जरूर करना पड़ता है. कम यौन इच्छा और उत्तेजना चिंता का विषय हो सकते हैं, लेकिन ये कोई गंभीर बीमारियां नहीं होती हैं. अगर किसी को कामोत्तेजना और कामेच्छा में कमी के लक्षण महसूस होते हैं, तो उसे एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए.

शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है मेल पावर कैप्सूल, जो ऑनलाइन बेस्ट ऑफर में मिल रहा है.

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें