myUpchar Call

जिस तरह किसी काम को करने से पहले सारी तैयारियां करनी जरूरी होती है, ठीक उसी तरह सेक्स करने से पहले फोरप्ले जरूरी होता है. फोरप्ले को आमतौर पर सेक्स से पहले कामुक उत्तेजना के रूप में परिभाषित किया जाता है. सेक्स से पहले की जाने वाली यौन क्रिया को फोरप्ले कहा जाता है. इस स्थिति में साथी को सेक्स के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार किया जाता है. फोरप्ले को अपनाकर ऑर्गेज्म तक पहुंचने में भी आसानी होती है. इसलिए, सेक्स करने से पहले फोरप्ले जरूर करना चाहिए.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि सेक्स से पहले फोरप्ले क्यों जरूरी होता है और इसे कैसे किया जाता है -

सबसे कम कीमत पर खरीदें इंडिया का बेस्ट डिले स्प्रे फॉर मेन.

  1. फोरप्ले किस लिए है जरूरी?
  2. फोरप्ले के लिए टिप्स
  3. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेक्स से पहले फोरप्ले को जरूरी माना गया है. अपने साथी के साथ फोरप्ले में जितना समय बिताया जाए, उतना ही अच्छा होता है. इससे दोनों पार्टनर को सेक्स के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से तैयार होने में मदद मिलती है.

शीघ्रपतन का इलाज जानने के लिए आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आइए, इस संबंध में विस्तार से जानते हैं -

मानसिक रूप से तैयारी के लिए

कई बार साथी थका हुआ हो, तो उसका सेक्स करने का मन नहीं करता है. ऐसे में फोरप्ले आपके साथी को सेक्स के लिए मानसिक रूप से तैयार करने में मदद कर सकता है. फोरप्ले तनाव कम करता है और यौन संबंध बनाने के लिए उत्तेजित करता है. दरअसल, किस करना भी फोरप्ले प्रक्रिया में ही आता है. जब साथी को किस किया जाता है, तो इससे कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम होने लगता है. इससे साथी का सेक्स के प्रति उत्साह बढ़ सकता है. इसलिए, कहा जा सकता है कि साथी को सेक्स के लिए मानसिक रूप से तैयार करने के लिए फोरप्ले जरूरी होता है.

(और पढ़ें - महिला व पुरुष को उत्तेजित करने वाले अंग)

Delay Spray For Men
₹349  ₹499  30% छूट
खरीदें

शारीरिक रूप से तैयारी के लिए

जिस तरह साथी को सेक्स करने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया जाता है, ठीक उसी तरह शारीरिक रूप से तैयार करना भी जरूरी होता है. ऐसे में साथी को सेक्स के लिए शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए फोरप्ल जरूरी होता है. फोरप्ले से महिला की योनि व पुरुष के पेनिस में गीलापन आता है, जो संभोग को अधिक सुखद बना सकता है. साथ ही दर्द को भी कम कर सकता है.

कामेच्छा में कमी का इलाज जानने के लिए आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

ऑर्गेज्म के लिए जरूरी

कई लोगों को संभोग बनाने के बाद भी ऑर्गेज्म प्राप्त नहीं हो पाता है. वहीं, अगर कपल संभोग से पहले फोरप्ले करता है, तो उसे ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. फोरप्ले के बाद सेक्स करने से ऑर्गेज्म तक पहुंचा जा सकता है. इससे दोनों साथी को संपूर्ण संभोग की संतुष्टि मिल जाती है.

शुक्राणु की कमी का इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

एक-दूसरे को गले लगाना और किस करना फोरप्ले का हिस्सा माना गया है. ऐसे ही कुछ अन्य टिप्स हैं, जो फोरप्ले को बेहतर बना सकते हैं -

  • आप एक-दूसरे के साथ सेक्स गेम खेल सकते हैं. ये गेम किसी भी तरह की हो सकती है, जिसमें आप दोनों सहज महसूस कर सकें.
  • आपस में प्यार भरी बातें या फिर सेक्स के बारे में खुलकर बातें कर सकते हैं. ये तरीका भी फोरप्ले को और रोचक बना सकता है.
  • एक-दूसरे को टच करने के अलग-अलग तरीके आजमा सकते हैं. इसमें साथ में डांस करना या शॉवर लेना आदि शामिल है.
  • पीठ, पैर या पूरे शरीर की मालिश करना भी बेहतर विकल्प हो सकता है. ये मालिश किसी भी लोशन या प्राकृतिक सुगंधित तेल से हो सकती है.
  • एक-दूसरे को किस करना, चेहरे, हाथ, बालों आदि पर उंगलियां फेरने से भी फायदा हो सकता है.

(और पढ़ें - ओरल सेक्स)

हर एक कपल को सेक्स करने से पहले फोरप्ले जरूर करना चाहिए. फोरप्ले करने से आपका साथी शारीरिक और मानसिक रूप से सेक्स के लिए तैयार हो जाता है. फोरप्ले उत्तेजना को बढ़ाता है और सेक्स को आसान बनाता है. साथ ही यह ऑर्गेज्म तक पहुंचने में भी मदद कर सकता है.

सबसे कम कीमत पर खरीदें इंडिया का बेस्ट टेस्टोस्टेरोन बूस्टर.

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें