myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

प्यार के एहसास को इजहार करने के लिए किस(चुम्बन) का सहारा लिया जाता है। किस करने के बाद दोनों ही साथियों के बीच में एक ऐसा रिश्ता बनता है जो उनको भावनात्मक रूप से जोड़े रखता है। किस के दौरान भावनाओं का सैलाब शरीर के अंदर उमड़ने लगता है। इसके अलावा शरीर में उत्तेजना के स्तर को बढ़ाने के लिए भी किस काफी करगार होती है।

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी)

सामने वाले साथी को अपने होठों से चुमना ही किस होता है। किस(चुम्बन) में आपके होठों का ही पूरा काम होता है। इससे आप किसी को अपने प्यार का इजहार भी कर सकते हैं। आज भी भारत सहित पूरी दुनिया में लोग किस यानि चुम्बन के बारे में सही से नहीं जानते हैं। किस करने का सही तरीका क्या होता है, पहली बार किस तरह से किस(चुम्बन) करें और इसके फायदे व नुकसान आदि सहित कई ऐसे विषय है जिस पर पूर्ण ज्ञान हो पाने के कारण लोग आज भी इस विषय को जानना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि किस क्या है और किस तरह से इसे करना चाहिए। 

(और पढ़ें - रिश्तों को बेहतर और मजबूत कैसे बनाये)

  1. किस के प्रकार - Type of kiss in Hindi
  2. किस करने का तरीका - How to kiss in Hindi
  3. पहली बार किस कैसे करें - How to kiss first time in Hindi
  4. फ्रेंच किस कैसे करें - How to french kiss in Hindi
  5. किस करने के फायदे - Benefits of kiss in Hindi
  6. किस करने के नुकसान - Harmful effects of kiss in Hindi
  7. किस करने के लिए टिप्स - Tips for kiss in Hindi
  8. किस करने का तरीका के डॉक्टर
  1. माथे पर किस -
    किसी रिश्ते की शुरुआत करने के लिए आप माथे पर किस कर सकते हैं। ध्यान रहें कि किसी से दोस्ती होने पर ही इस तरह की किस करें। यह रिश्ते के प्रति आपकी अच्छी भावनाओं को दिखाती हैं।
  2. हाथों पर किस -
    साथी के हाथों की हथेली के पीछे वाले हिस्से पर किस (चुम्बन) करना बेहद ही खास होता है। यह आपके रिश्ते में छिपी अंतरंगता को दिखाती है।
  3. एस्किमो किस -
    इसमें दोनों ही साथी एक दूसरे की नाक से नाक को धीरे-धीरे रगड़ते हैं। यह किस खास तौर पर ठंड वाले इलाकों में देखी जाती है। अकसप मां-बाप बच्चों के साथ भी इस तरह की किस करते हैं। 
  4. सिगंल लिप किस
    इस तरह के चुम्बन में आप अपने साथी के ऊपर या नीचे के किसी एक होंठ पर ही किस करते हैं। यह किस बताती है कि आप अपने साथी में किस कदर खो गए हैं।
  5. कान पर किस
    कान पर किस करना भी अपने आप में गजब का एहसास है। कान पर किस करने से कोई भी जल्द ही उत्तेजित हो जाता है। इसमें आपको साथी के कान के नीचले हिस्से पर प्यार से किस करना होगा और हल्का-हल्का कटना भी होगा। इस तरह की किस मुख्य रुप से प्रेमियों के बीच देखी जाती है। 
  6. बटरफ्लाई (तितली) की तरह किस
    जब दो लोग आपस में पास आते हैं, इसके बाद दोनों ही एक दूसरे की पलकों को होठों से सहलाते हुए किस करें, तो इस तरह की किस को बटरफ्लाई किस कहा जाता है। यह साथियों के बीच प्रेम को दर्शाती है।
  7. लिपलॉक किस -
    होठों से साथी के सीधे होठों पर की जानें वाली किस को लिपलॉक किस(चुम्बन) कहते हैं। इस किस में दोनों ही साथियों के होंठ एक दूसरे के होठों के सामने आ जाते हैं। यह किस दोनों ही साथियों के अंदर के प्यार को दिखाती है।
  8. गालों पर किस
    इस तरह की किस में सामने वाला व्यक्ति आपके गालों पर किस करता है। इसका मतलब है कि सामने वाला आपसे बेहद प्यार करता है। कई तरह की संस्कृतियों में व भारतीय बुर्जुग अभिभावक भी अपने बच्चों को इस तरह की किस करके अपने स्नेह और प्रेम को दिखाते हैं।
  9. फ्रेंच किस - 
    इस तरह की किस में आपकी जीभ साथी के मुंह में तेजी से अंदर बाहर आती-जाती है। यह किस प्रेमियों के बीच की अंतरंगता और रिश्तों की गर्माहट को दिखाती है।
  10. बंद आंखों पर किस -
    इसमें आप एक दूसरे की बंद आंखों पर किस(चुम्बन) करते हैं। प्यार को जताने का यह भी एक बेहद ही कारगर तरीका है। मां अकसर अपने बच्चों के सो जाने पर उनको इस तरह की किस करती है।
  11. बाइट (Bite) किस
    इसमें आपको किस करने के साथ ही साथी के गालों पर, होठों पर, गर्दन व कानों पर हल्का काटना होता है। यह किस आपके अंदर की गर्माहट को साथी तक पहुंचाने का काम करती है। यह किस शरीर में तेजी से उत्तेजना को बढ़ाती है।
  12. वैम्पायर (Vampire) किस
    इस तरह की किस(चुम्बन) को आप साथी के गर्दन पर करते हैं और किस करने के बाद उनकी गर्दन को चूसते हुए हल्का सा काटते हैं। यह किस आपके साथी में रोमांच पैदा करती है।

(और पढ़ें - नए रिश्ते को खुशहाल बनाने के टिप्स)

किस सामने वाले को प्यार भरे अहसास को महसूस कराने के लिए की जाती है। इसलिए आपको इस बात पर बेहद ही ध्यान देना होगा कि आप सामने वाले को कैसे किस कर रहें हैं। किस ही वो तरीका है जो सामने वाले के दिल में आपके प्यार की दस्तक दे सकती है। इसके लिए भी एक विशेष तकनीक होती है, चलिए जानते हैं किस करने के सही तरीके के बारे में।

  1. अपने होठों को मुलायम रखें  - 
    किस करने से पहले इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आपके होंठ मुलायम हैं भी या नहीं। अगर आपके होंठ मुलायम नहीं हैं तो इसको मुलायम बनाने के लिए कुछ उपाय अपनाएं, क्योंकि मुलायम होंठ ही आपके दिली की बात को सामने वाले तक पहुंचा पाएंगे।
  2. धीरे-धीरे किस करें - 
    चुम्बन करते समय आपको एकदम से उतावलापन नहीं दिखाना चाहिए। सामने वाले से किस करते समय हल्के-हल्के अपने होठों को उनके शरीर पर छूते हुए किस करें। साथ ही ध्यान रखें कि किस करते समय ज्यादा आवाज न करें। इससे आप दोनों के अंतरंग पलों में बाधा आती है। साथी के होठों को ज्यादा चूसने या चाटने की गलती न करें। (और पढ़ें - चरम सुख)
  3. अपनी लार पर काबू करें - 
    जब आप किस करने वाले हों तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके मुंह में ज्यादा लार न आए। इससे साथी को खराब लग सकता है। किस के दौरान अगर ऐसा हो भी जाए तो थोड़ी देर के लिए किस से हट लार कुल्ला कर लें और फिर किस करें।
  4. लॉक लिप - 
    इस तरह की किस को करते समय आप दोनों ही साथियों के होंठ लॉक (होंठ मिला लेना) हो जाते हैं। इसमें आप साथी के निचले होंठ को अपने निचले होंठ से स्थिर करें और अपने ऊपर के होंठ को हल्का सा उनके मुंह के अंदर की तरफ ले जाएं और इनको लॉक कर दीजिए, लेकिन इसमें आप जोश को न दिखाएं।
  5. सांस लेना न भूलें - 
    कई लोग किस करते समय इतने खो जाते हैं कि वो सांस लेना तक भूल जाते हैं। अगर आप बेहतर और लंबे समय तक किस करना चाहते हैं तो नाक से सांस लेते रहें और अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहें हैं तो आप बीच में थोड़ा रूक कर गहरी सांस लेने के बाद ही फिर से साथी को किस करें।
  6. हाथों का करें प्रयोग - 
    किस करते समय हाथों का प्रयोग करना भी बेहद जरूरी है। दोनों ही साथी अगर किस के रोमांच को महसूस करना चाहते हैं तो उनको किस करते समय अपने हाथों का इस्तेमाल करना ही होगा। अगर आप खड़े होकर किस कर रहें हैं तो आपको एक हाथ महिला पार्टनर के गाल पर और दूसरा उसकी कमर के पिछले हिस्से पर रखकर उनको अपने पास लाना होगा। वहीं महिला साथी को अपना एक हाथ पुरुष साथी के कंधे पर तो दूसरा हाथ उनके सिर के पिछले हिस्से पर रखकर उनके चेहरे के पास आना होगा।
  7. जीभ का भी करें इस्तेमाल - 
    आप चुम्बन करने से पहसे जैसे ही अपने होठों को साथी के होठों के करीब लाएं, तो अपनी जीभ को हल्के से उनके होठों पर लगाएं अगर उनको यह बात अच्छी लगी तो आप उनके होठों पर कसकर किस कर सकते हैं।
  8. हर तरह से किस करें - 
    सामने वाले साथी को आप गजब का अहसास देना चाहते हैं तो आपको केवल एक ही तरह की किस पर केंद्रित नहीं होना होगा। शुरुआती दौर में जब वो आपके साथ किस करने में सहज हो जाएं तो आप उनके साथ धीमी व जोर से किस के अलावा हर तरह की किस को आजमाएं। थोड़ी देर रुकें फिर से किस करें इससे सामने वाले साथी को बेदह ही अच्छा लगता है।
  9. होठों को प्यार से हल्का काटें -
    जब आप किस कर रहें हो और अपने साथी में जोश लाना चाहते हो तो आप उनके होठों पर हल्के से प्यार भरे अहसास में काटें। लेकिन ऐसा करते समय ध्यान रहें कि उनको दर्द न हो और न ही उनके होठों से खून निकले। ऐसा ज्यादा भी न करें। जिससे साथी परेशान हो जाए।

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

किसी को पहली बार किस करना बेहद ही खास होता है। इस दौरान आपको सावधानी बरतने की बेहद जरूरत होती है, क्योंकि आपकी पहली खराब किस आपके रिश्ते को भी खराब कर सकती है। इसके लिए भी आपको कई तरह की तैयारी करनी होती है।

  1. दांतों की सही तरह से सफाई करें -
    इसके लिए आपको अपने मुंह को सही तरह से साफ करना चाहिए। दांतों को सही तरह से साफ करने के बाद ही साथी को किस(चुम्बन) करें।
    और पढ़ें - दांतों के पीलेपन को करें दूर)
  2. मुंह से दुर्गंध न आने दें -
    आप अपने मुंह से दुर्गंध न आने दें। किस करने से पहले मिंट (पुदिना) या मुंह में खूशबु लाने के वाली कोई चीज खा लें।
  3. आंखों में देखना बेहद जरूरी -
    पहली किस हर किसी के लिए बेहद ही खास अहसास देने वाली होती है। इसमें यदि आप उनकी आंखों में देखते हुए पास आएंगे तो इस तरह की भावना आप दोनों के लिए ही बेहद यादगर पल बन जाएगी। इसलिए जब भी आप अपने साथी या प्रेमी को पहली बार किस करें तो महिला और पुरुष दोनों को ही एक दूसरे की आंखों के साथ ऐसा तालमेल बिठाना होगा कि बस एक अजीब ही भावना जाग उठे।
  4. साथी को किस करते समय परेशानी न हो -
    पहली किस को करते समय यदि आप बेहद ही घबरा रहें हैं कि क्या होगा और कैसे होगा, तो आप अपनी इस परेशानी को भूल जाइए। अगर आपको कुछ समझ नहीं आए तो आप बस साथी का सहयोग करें और इस बात का भी ध्यान दें कि साथी इस किस(चुम्बन) को करते समय किसी तरह से असहज न हो।
  5. कुछ जोखिम भी लेना जरूरी -
    जब आप पहली बार अपने साथी को किस करने जा रहें हो और कुछ देर के बाद आप दोनों ही किस(चुम्बन) करने में सहज हो गए हों। तो आपको आगे आते हुए किस के नए तरीकों को करने का जोखिम जरूर लेना चाहिए। कई मामलों में ये तकनीक साथी को बहुत पसंद आती है। इसके अलावा अगर इस तरह की नई तकनीक को करने से आपका साथी सहज महसूस न करे, तो तुरंत ही आप सहज वाले तरीके को अपना लें।
  6. घबराहट होने पर संयम रखें -
    जब हम अपनी जिदंगी में पहली बार किसी को किस(चुम्बन) करते हैं तो दिल की घकड़ने तेज हो जाती है। इसके आलवा घबराहट भी होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो घबराएं नहीं यह सिर्फ शरीर में होने वाले हार्मोन के बदलाव के कारण होता है।

(और पढ़ें - लिव इन रिलेशनशिप)

फ्रेंच किस वैसे तो एक तरह की किस ही होती है, लेकिन इस किस(चुम्बन) को करके आप दोनों ही साथी के अंदर एक विशेष तरह की भावनाएं जाग्रत होती है। इस तरह की किस से आपके रिश्ते की दूरियां कम होती है और आप दोनों के बीच जो नजदीकियां बनती है वो लंबे समय तक रहती है। साथी के साथ की गई पहली फ्रेंच किस आपको पूरी उम्र याद रहती है। इस किस में रोमांस, प्यार और अंतरंगता होती है। आज फ्रेंच किस को लेकर सभी उम्र के लोगों में रुचि है। यह किस कैसे की जाती है और इसको करने का क्या सही तरीका है, चलिए जानते हैं इस बारे में।

(और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

कहाँ करें

एकांत माहौल को चुनें। इसके लिए आपको एक सही समय को पहचानने की जरूरत होती है। आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि इसको करते समय कोई आपको बीच में रोके नहीं, तब ही आप इसकी अंतरंगता को महसूस कर पाएंगे।

कब करें 
जब साथी बात करते समय बार-बार आपके होठों और आंखों के अंदर देखने की कोशिश करें। जब साथी धीरे-धीरे पास आने लगे। तब आप समझ जाएं कि साथी के साथ किस(चुम्बन) करने का सही समय आ गया है। 

कैसे करें 

  • जब किस करें तो आंखें बंद रखें और इसको अंदर से महसूस करें।
  • अपने होठों को किस(चुम्बन) के लिए तैयार रखें और साथी के साथ तालमेल स्थापित करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो साथी को उतना आनंद नहीं आ पाएगा जितना उनको आना चाहिए।
  • इसके बाद धीरे-धीरे उनके होठों को चूसने की कोशिश करें।
  • जब आप इस किस को पूरी तरह से महसूस करने लगें तो आपनी जीभ को उनके मुंह धीरे-धीरे ले जाते रहें। इस दौरान आपको उनके होठों को भी चूसते रहना होगा।
  • नाक से सांस लेते रहें और किस को लंबे समय तक करते रहें।
  • इस किस में आप अपने चेहरे की स्थिति को भी साथी की सहूलियत के मुताबिक बदलते रहें। साथ ही आप आपने हाथों से साथी को पकड़ भी सकते हैं।

(और पढ़ें - शादी से पहले सेक्स)

  1. तनाव कम करने में सहायक -
    चुम्बन करने से दिमान में तनाव के लिए जिम्मेदार कोरटिसोल हार्मोन कम होता है और सिरोटोनिन का स्तर बढ़ता है। यह थकान को भी दूर करती है और ध्यान के जैसे ही फायदे प्रदान करती है।
  2. इससे आपको खुशी मिलती है -
    इससे आपका मूड अच्छा हो जाता है। साथ ही यह आपको अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन इंर्डोफिन को बढ़ाती है। जिससे आप कुछ ही पलों की किस के बाद अच्छा महसूस करने लगते हैं।
  3. स्वस्थ रहने के लिए जरूरी -
    यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, जिससे आपका शरीर आसानी से संक्रमण की चपेट में नहीं आता है। चुम्बन करने से हमारे दांतों में होने वाली कैविटी भी धीरे-धीरे ठीक हो जाती है, क्योंकि किस के दौरान हमारी लार तेजी से बनती है, जो दांतों की कैविटी को ठीक करती है।
  4. प्यार के हार्मोन को बढ़ाए - 
    किस करने से आपके शरीर में प्यार के लिए जिम्मेदार माने जाने वाला हार्मोन ऑक्सिटोसिन का स्तर में इजाफा होता है। इसके अलावा इससे आपके शरीर में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है। किस के दौरान आपके मुंह में बनने वाली लार से दर्द को कम करने वाली एनस्थिटिक मिलती है। वहीं आपको आनंद प्रदान करने वाला डोपेमाइन तत्व भी सक्रिय हो जाता है।
  5. आपके रिश्ते को मजबूत बनाती है किस -
    एक चुम्बन केवल साथी को पास लाने के अहसास के लिए काफी नहीं है। यह आप दोनों के रिश्ते को भी मजबूत बनाती है और आप दोनों के बीच की हर तरह की दूरियों को कम करती है।

(और पढ़ें - सेक्स के फायदे)

हर चीज के अपने कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। ठीक ऐसे ही किस करने के कुछ नुकसान भी होते हैं। इसको करने से कई बार हम कई तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। चलिए जानते हैं कि किस करने से क्या नुकसान हो सकता है।

एक बीमारी दूसरे तक फैलने के कई तरीके होते हैं। जिसमें से निम्न हैं-

बीमार होने का खतरा

  • छींकने से कीटाणुओं का फैलना - किस करते हैं तो यदि साथी को छींक आ जाती है तो उनकी छींक के कीटाणु भी आपको संक्रमित कर सकते हैं।
  • हवा से कीटाणुओं का फैलना - किस के दौरान कुछ कीटाणु ऐसे भी होते हैं जो आपके साथी की सांसों के जरिए आप तक फैल सकते हैं। यह कीटाणु हवा के जरिए सीधे आपके फेफडों तक पहुंच जाते हैं।
  • छूने से बीमार होना - इसमें आपको बीमारी के कीटाणु किस के दौरान साथी के छूने से या उस जगह से भी हो सकते हैं जहां पर आप दोनों किस कर रहे होते हैं।

(और पढ़ें - एसटीडी रोग क्या है)

किस से हो सकती हैं यह बीमारियां

  • सर्दी होना – सर्दी जुकाम का इंफेक्शन आपको किस के दौरान हो सकता है, क्योंकि यह इंफेक्शन हवा के द्वारा भी हो सकता है और पास रहने से भी एक दूसरे में फैल सकता है।
  • बुखार होना – बुखार के कीटाणु भी तेजी से एक से दूसरे में फैलते हैं। ऐसे में यदि आपके साथी को बुखार है तो आपको भी इसके होने की संभावनाएं बनी रहती है।
  • हर्पेस संक्रमण – इस तरह के संक्रमण में व्यक्ति को चिकन पॉक्स (छोटी माता) व सर्दी से होने वाले अन्य रोग हो सकते हैं। जब किसी संक्रमित व्यक्ति से आप किस करते हैं तो यह संक्रमण साथी से आप में भी आसानी से फैल जाते हैं।
  • हेपेटाइटिस बी – इसमें कीटाणु किस के दौरान संक्रमित व्यक्ति की लार से दूसरे व्यक्ति की लार में पहुंच जाते हैं। इसके बाद वह रक्त की कोशिकाओं तक पहुंचकर व्यक्ति को भी रोग की चपेट में ले लेते हैं।
  • मुंह के मस्से होना – मुंह के मस्से भी किस करते समय एक साथी से दूसरे तक संक्रमित हो सकते हैं। यह खासकर साथी के हाल में ही मुंह लगी  किसी चोट में तेजी से नुकसान करते हैं।

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

चुम्बन हमारे प्यार भरे रिश्ते में मजबूती लाती है। इसकी अहमियत हर प्यार करने वाला समझ सकता है। लेकिन आपको किस करते समय बेहद ही सावधानी बरतनी होती है। क्योंकि आपकी एक गलती आपके रिश्ते के लिए मुसीबत बन सकती है। अगर किस आपके रिश्ते में मजबूती लाने के लिए अहम है तो इसको करने के सही तरीेके बारे में भी आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही एक अच्छी किस करने लिए आपको किन टिप्स की मदद लेनी होगी आपको उन बातों पर भी पूरा ध्यान देना होगा। जानते हैं किस करने के कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने रिश्ते में नयापन और जोश ला सकते हैं... 

  1. आपकी सांसों में कहीं बदबू तो नहीं - अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती हो तो साथी के साथ किस करने की भूल कतई ना करें। साथी से मिलने जाने से पहले आपको किस की पूरी तैयारी करनी होगी। अगर आपको पता है कि मुलाकात में आपकी साथी के साथ किस भी हो सकती है तो आपको दांतों को अच्छी तरह से साफ करना होगा। साथ ही आप अपनी जीभ को भी अच्छी तरह से साफ करें। साथी से मिलने जाने से पहले तेज दुर्गंध आने वाले खाद्य पदार्थों जैसे- लहसुन व प्याज वाली चीजों को खाने से बचें। सब सावधानियां अपनाने के बाद भी अगर आपकी सांसों में बदबू आती हो तो आपको सांसों को महकाने के लिए ब्रेथ स्प्रे ले लेना चाहिए। वहीं यदि आप धुम्रपान करते हैं तो आपको किस से पहले सिगरेट आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।   
  2. किस करते समय कई लोग अपने मुंह को पूरा नहीं खोलते हैं। अगर आप किस को पूरी तरह से महसूस करना चाहते हैं तो मुंह की स्थिति को साथी के साथ तालमेल बिठाते हुए खोलना होगा। किस की गहराई को और आत्मियता को महसूस करने के लिए आपको अपने मुंह को भी सक्रिय रखना होगा। इसके लिए दोनों में से एक साथी को अपने होंठ थोड़े ढिले रखने चाहिए। 
  3. साथी के साथ किस को करते समय इस तरह सक्रिय रहें कि सामने वाला परेशान न हो। साथी के पसंदीदा अंदाज को ही दोहराने का प्रयास करें। हमेशा सामने वाले से ही सारी उम्मीदें न रखें। 
  4. किस करते समय आपके हाथों की सक्रियता चुम्बन के आनंद को बढ़ा देती है, लेकिन फिर भी किस करते समय आप इतना न खो जाए कि हाथों का गलत इस्तेमाल आपके अच्छे खासे मूड को खराब कर दें। क्योंकि एक बार किस के आनंद में रुकावट आती है तो पूरा मूड ही खराब हो जाता है। ध्यान दें किस करते समय अपने हाथों को साथी के बालों में न उलझा लें और न ही उनकी कमर को ज्यादा तेजी से पकड़े। किस के आनंद को लेने के लिए किस करते समय अपने हाथों को प्यार से उनकी पीठ, चेहरे, बालों व बाहों में घुमाएं।  
  5. जीभ से भी किस के पल को यादगार बनाया जा सकता है। कहा जाता है कि आप शुरू में ही अपनी जीभ को उनके मुंह के अंदर न ले जाएं। बल्कि अंतरंगता को बनाएं रखने के लिए जीभ की टिप से ही साथी को उत्तेजित करने की कोशिश करें। जितनी धीमी गति से जीभ सक्रिय होगी आपकी किस उतनी ही पैशनेट(अंतरंग) होगी। 
  6. कई बार चुम्बन करते समय साथी को देखना भी एक अलग ही सुखद आनंद की अनुभूति करता है। किस करते समय साथी जब पूरी तरह से आनंदित होने लगता है तो वह आंखे बंद कर लेता है। ऐसे में आप रूककर उनको देखने की गलती न करें।  
  7. इस काम को करते समय आपको अपना आत्मविश्वास बनाए रखना चाहिए। साथ ही हर बार जरूरी नहीं कि आप ही चुम्बन की शुरूआत करें, अगर साथी आपको किस करने के लिए आगे आए तो आप भी उसको स्वीकार करते हुए आत्मविश्वास के साथ किस करें। किस के लिए साथी आगे आए या आप हर स्थिति में आपको आत्मविश्वासी ही दिखना होगा।  

(और पढ़ें - फोरप्ले कैसे करें)

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी

Dr. Tarun

Dr. Tarun

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...