myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सेक्स सभी के जीवन का एक महत्पूर्ण हिस्सा है। लेकिन इसको करने के तरीके अलग-अलग होते हैं। अक्सर देखा जाता है कि सेक्स के दौरान महिला को उत्तेजित होने में अधिक समय लगता है। वहीं दूसरी ओर पुरुष साथी जल्द उत्तेजित हो जाते हैं। ऐसे में महिलाएं सेक्स का पूरा आनंद नहीं उठा पाती हैं। लेकिन व्यक्ति के शरीर में कुछ अंग ऐसे होते हैं, जहां पर छूने से शरीर में उत्तेजना शुरू हो जाती है। महिलाओं को उत्तेजित करने के लिए पुरुष फोरप्ले आदि तरीकों को सहारा लेते हैं। यदि पुरुषों के द्वारा फोरप्ले करते समय इन अंगों पर ध्यान दिया जाए, तो महिलाएं जल्द ही उत्तेजना के शिखर पर पहुंचकर ऑर्गेज्म और चरम सुख को पा लेती हैं। उत्तेजना करने वाले यह अंग महिला व पुरुषों में दोनों में होते हैं। आगे आपको इन्हीं अंगों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

और पढ़ें - सेक्स की जानकारी और सेक्स पोजीशन)

  1. उत्तेजित करने वाले अंग का क्या मतलब है - What is an erogenous zone in hindi
  2. महिलाओं को उत्तेजित करने के तरीके - Erogenous zones of a woman in hindi
  3. पुरुषों में उत्तेजना को बढ़ाने वाले अंग - Erogenous zones of a man in hindi
  4. महिलाओं और पुरुषों को उत्तेजित करने वाले अंग के डॉक्टर

सेक्स से पूर्व महिलाओं व पुरुषों में उत्तेजना होती है। उत्तेजना के आधार पर ही महिला और पुरुष सेक्स के आनंद को ले पाते है। जब महिला और पुरुष सेक्स के लिए शारीरिक और मानसिक रुप से तैयार होते हैं तो उन दोनों के शरीर में उत्तेजना होना शुरु हो जाती है। आपको बता दें कि व्यक्ति के शरीर के कुछ अंग ऐसे भी होते हैं जिनको छूने या सहलाने मात्र से शरीर में उत्तेजना शुरु हो जाती है। महिलाओं व पुरुषों के शरीर के इऩ अंगों के बारे में आप सभी को पता होना बेहद जरूरी है। इससे आप सभी सेक्स के आनंद को पूरी तरह से महसूस कर पाएंगे। तो आइये जानते हैं, महिलाओं व पुरुषों के इन विशेष अंगों के बारे में।

(और पढ़ें - सेक्स के लिए योग और sex karne ke tarike)

महिलाओं को उत्तेजित करने के लिए फोरप्ले एक बेहतर तारीका है। सेक्स से पूर्व महिलाओं को उत्तेजित करने की क्रिया को फोरप्ले कहा जाता है। फोरप्ले के दौरान यदि आप महिला को उत्तेजित करने वाले अंगों पर ध्यान देते हैं, तो इससे आप दोनों ही सेक्स का भरपूर आनंद ले पाते हैं। तो आइये जानते हैं कि महिलाओं के शरीर में मौजूद ये कौन से अंग हैं और इनसे किस तरह से महिला को उत्तेजित किया जा सकता है।   

  1. महिलाओं को उत्तेजित करने के लिए करें कानों में हरकत-
    कान को अति संवेदनशील माना जाता है। कानों को ऐसा इसीलिए कहा जाता है, क्योंकि इनके पास से कई नसें गुजरती हैं। लड़की या महिला के कानों के पीछे किस (चुंबन) करने या इस जगह पर प्यार से हल्का काटने से वह उत्तेजित हो जाती हैं। इसके अलावा अपनी अंगुलियों को धीरे-धीरे कान के पीछे घुमाने से भी लड़की के अंदर उत्तेजना जागृत हो जाती है। (और पढ़ें - फर्स्ट टाइम सेक्स)
     
  2. महिलाओं को उत्तेजित करने में गर्दन की भूमिका-
    आप सोच रहें होंगे गर्दन से महिलाएं कैसे उत्तेजित होती होंगी, तो आपको बता दें कि कई सर्वे इस बात को साबित कर चुकें हैं कि महिलाओं के गर्दन के पीछे किस करने से या उसको प्यार से सहलाने से, उनमें जल्द ही उत्तजेना होना शुरू हो जाती है। एक अध्ययन में इस बात का पता चला कि गर्दन पर बेहद हल्के हाथ से छूने या सहलाने से महिलाओं में उत्तेजना होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्दन की त्वचा संवेदनशील होती है। (और पढ़ें - सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां)
     
  3. होठों पर किस करने से भी महिलाएं होती हैं उत्तेजित-
    किस (चुंबन) को लेकर कई तरह के शोध हो चुके हैं। विशेषज्ञों ने इसके फायदे और नुकसान दोनों ही बातों को उजागर किया है। लेकिन यह बात सही है कि किस करने से प्यार बढ़ता है। इसके साथ ही रिश्ते में नजदीकियां भी बढ़ती है। अध्ययन इस बात को बताते हैं कि महिलाओं व लड़कियों के होंठ उनमें तीव्र उत्तेजना जगाने वाली जगह है। इस पर किस करने से लड़कियों व महिलाओं में उत्तेजना के स्तर में वृद्धि होती है। (और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपाय
     
  4. ब्रेस्ट (स्तन) और निप्पल से जल्द उत्तेजित होती हैं महिलाएं-
    लड़कियों व महिलाओं के ब्रेस्ट (स्तनों) और निप्पल को छूना मर्दों को अच्छा लगता है और यह दोनों महिलाओं में उत्तेजना बढ़ाने वाले अंग माने जाते हैं। स्तनों पर किस करना और उनको प्यार से सहलाना लड़कियों के अंदर उत्तेजना बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही निप्पल पर जीभ लगाना व चुबंन करना भी उत्तेजना जागृत करता है। निप्पल पर दांतों से हल्का काटना भी महिलाओं के शरीर में तेजी से प्रतिक्रिया करता है। स्तनों व निप्पल से कई नसें मस्तिष्क तक जुड़ी होती हैं जिनके छूने से मस्तिष्क को संकेत मिलना शुरु हो जाते हैं और लड़की या महिला में उत्तेजना होना शुरु हो जाती है। (और पढ़ें - ब्रेस्ट बड़ा करने के उपाय)
     
  5. पेट का निचला हिस्सा है उत्तेजना का केंद्र-
    पेट का निचला हिस्सा (Cervix) भी उत्तेजित करने वाली जगहों में शामिल हैं। योनि से ऊपर और पेट के नीचे के भाग को छूने या चुंबन करने से महिला उत्तेजति होने लगती है। योनि की कई नसें इस भाग से होकर गुजरती हैं, इन नसों से ही योनि में सक्रियता आती है। महिलाओं पर हुए अध्ययन भी इस बात को साबित कर चुकें हैं कि सेक्स से पूर्व यदि इस अंग पर पुरुषों द्वारा ध्यान दिया जाए तो महिला सेक्स में चरम आनंद को आसानी से महसूस कर पाती है। (और पढ़ें - सेक्स के दौरान ऐंठन होने का कारण)
      
  6. भगशेफ या क्लिटोरिस को छूने से महिलाओं में होती है उत्तेजना-
    भगशेफ या क्लिटोरिस (Clitoris; योनि के ऊपर का उभरा हुआ भाग) महिला को उत्तेजित करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। कई रिसर्च इस बात को बताती हैं कि भगशेफ महिलाओं को उत्तेजित करने और उनको ऑर्गेज्म तक आसानी से पहुंचाने का काम करता है। इस अंग पर दबाव डालने व कंपन करने से महिलाओं में उत्तेजना शुरू हो जाती है। जबकि कुछ रिसर्च यह भी कहते हैं कि इस भाग को हल्के छूने मात्र से भी महिलाओं में उत्तेजना होने लगती है। (और पढ़ें - योनि में जलन का इलाज)
     
  7. योनि से होती है महिलाओं में उत्तेजना-
    ऐसा माना जाता है कि महिलाओं की योनि के अंदर जी-स्पॉट होता है। इसको महिलाओं की पूर्ण संतुष्टि प्रदान करने वाला अंग माना जाता है। लेकिन कई विशेषज्ञ इसकी उपस्थिति को नकारते भी है। जबकि कई लोगों द्वारा महिलाओं में अधिक उत्तेजना और ऑर्गेज्म के लिए इसे जरूरी समझा जाता है। इसके अलावा योनि के बाहरी भाग को हल्के हाथों से छूने से महिलाओं में उत्तेजना होने लगती है। (और पढ़ें - योनि में दर्द का इलाज)

जिस तरह के कुछ अंग महिलाओं की उत्तेजना को बढ़ाते हैं, ठीक उसी तरह से कई अंगों द्वारा पुरुषों की उत्तेजना के स्तर में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। वैसे महिलाओं की अपेक्षा पुरुष जल्द ही उत्तेजित हो जाते हैं। लेकिन फिर भी महिलाओं को पुरुषों को उत्तेजित करने वाले इन अंगों के बारे में पता होना चाहिए। ऐसा इसलिए भी जरूरी है कि कभी महिलाओं का मन सेक्स करने का हुआ और पुरुष किसी वजह से इसमें शामिल नहीं होना चाहते, तो महिलाएं इन अंगों की सहायता से पुरुषों को उत्तेजित कर सकती हैं। तो आइये जानते हैं पुरुषों के इन विशेष अंगों के बारे में।

  1.  कान – महिलाओं की तरह ही कान पुरुषों में भी उत्तेजना बढ़ाने वाला अंग माना जाता है। पुरुषों के संवेदनशील अंगों पर चर्चा की जाए तो अंडकोष के बाद कान ही दूसरे नंबर पर उत्तेजना को बढ़ाने वाला अंग कहा जा सकता है। कान से मस्तिष्क तक कई नसें गुजरती है। इन नसों से ही मस्तिष्क तक उत्तेजना के संकेत पहुंचते हैं। (और पढ़ें - यौन शक्ति कम होने के कारण)
     
  2. किस करना – पुरुषों को उत्तेजित करने के लिए महिलाएं उनके होठों पर किस करें। किस करने के भी कई तरीके होते हैं, इसके लिए महिलाओं को साथी पुरुष के होठों पर हल्के से किस करते हुए अपने होठों को उनके होठों पर थोड़ी देर तक रखना होगा। किस करने से शरीर में कई तरह के बदलाव होना शुरू हो जाते हैं। किस करने से शरीर के अंदर ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन स्त्रावित होने लगता है। इस हार्मोन को प्यार की भावना को जागृत करने वाला हार्मोन कहा जाता है। (और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)
     
  3. निप्पल – बेशक पुरुषों के निप्पल में महिलाओं के निप्पल की तरह उभार न हो, लेकिन इस अंग को बेकार समझना आपकी भूल होगी। पुरुषों के निप्पल में भी कई तरह की नसें जुड़ी होती है। कई महिलाओं को पुरुषों के इस उत्तेजित करने वाले अंग के बारे में पता भी नहीं होता, लेकिन इसको छूने और जीभ लगाने से पुरुषों में उत्तेजना तेजी से बढ़ने लगती है। (और पढ़ें - एसटीडी रोग क्या है)
     
  4. लिंग – इस बात को अधिकतर महिलाएं जानती ही होंगी कि लिंग पुरुषों को उत्तेजित करने का एक महत्पूर्ण अंग है। इस विषय पर हुए सर्वे और रिसर्च से पता चलता है कि पुरुषों को यौन संतुष्टि के लिए लिंग से उत्तेजित किया जा सकता है। आपको बता दें कि खतना होने से पुरुषों की उत्तेजना में किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता है। (और पढ़ें - स्तंभन दोष के उपचार)
     
  5. अंडकोष – पुरुषों के जननांग के ठीक नीचे अंडकोष होते हैं। इसको छूने या सहलाने से पुरुषों में उत्तेजना का स्तर बढ़ जाता है। इसको यौन उत्तेजना व यौन संतुष्टि प्रदान करने वाला अंग माना जाता है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि अंडकोष से पुरुषों के लिंग व सेक्स में हार्मोन व वीर्य स्त्रावित करने वाले कई अंगों की नसों का जुड़ाव होता है। (और पढ़ें - अंडकोष में दर्द का कारण)

(और पढ़ें - पुरुषों के यौन रोग का समाधान)

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...