myUpchar Call

सेक्स को लेकर आज भी लोग जल्दी बात करना नहीं चाहते हैं. कई लोगों को तो सेक्स शब्द बोलने में भी झिझक महसूस होती है. हालांकि, लोग यह नहीं जानते कि शारीरिक संबंध बनाना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. शारीरिक और मानसिक तौर से स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ सही डाइट और रूटीन ही जरूरी नहीं है, बल्कि सेक्स भी आवश्यक है. आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सेक्स कुछ हद तक फायदेमंद हो सकता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि सेक्स का हृदय स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है -

पुरुषों के लिए फायदेमंद टेस्टोस्टेरोन बूस्टर को ऑनलाइन खरीदने के लिए ब्लू लिंक पर जाएं.

  1. क्या सेक्स हृदय स्वास्थ्य को बेहतर कर सकता है?
  2. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

इस संबंध में की गई रिसर्च में बेहद ही रोचक तथ्य सामने आए हैं, जिनके बारे में हम नीचे क्रमवार बता रहे हैं -

  • अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं का कहना है कि जो पुरुष कम सेक्सुअली एक्टिव होते हैं, उन्हें हृदय रोग का जोखिम हो सकता है.
  • इस स्टडी में 1165 पुरुषों को शामिल किया गया था, जिनकी औसत आयु 50 वर्ष थी और उन्हें किसी भी तरह का हृदय रोग भी नहीं था. इनमें से 213 पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या थी और इन सभी पर करीब 16 वर्ष तक स्टडी की गई. 
  • रिसर्च के दौरान पाया गया कि, जिन पुरुषों ने महीने में एक बार या उससे कम सेक्शुअल एक्टिविटी की, उनमें उन पुरुषों की तुलना में हृदय रोग का अधिक खतरा था, जिन्होंने सप्ताह में दो बार या उससे अधिक बार यौन संबंध बनाए.
  • कम सेक्स करने वालों में हृदय रोग की आशंका करीब 45 प्रतिशत तक बढ़ गई. साथ ही जो सेक्शुअली ज्यादा एक्टिव थे, उनके अपनी पार्टनर के साथ रिश्ते भी बेहतर रहे.
  • इतना ही नहीं, सेक्स के दौरान शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव और चिंता की स्थिति में सुधार कर सकता है. वहीं, स्ट्रेस को हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना गया है. ऐसे में तनाव की स्थिति को बेहतर करने में भी सेक्स की अहम भूमिका है. यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - सुबह सेक्स करने के फायदे)

Delay spray for men
₹349  ₹499  30% छूट
खरीदें

इस स्टडी से स्पष्ट होता है कि सेक्शुअली एक्टिव रहने पर हृदय रोग होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही सेक्स करने से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव व अवसाद को कम कर सकता है. इसके अलावा, सेक्शुअली एक्टिव पार्टनर के साथ रिश्ते भी बेहतर होते हैं.

पुरुषों के लिए इंडिया का नंबर 1 डिले स्प्रे अभी खरीदने के लिए ब्लू लिंक पर क्लिक करें.

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

Dr. Ajaz  Khan

Dr. Ajaz Khan

सेक्सोलोजी
13 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें