myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शारीरिक-मानसिक संतुष्टि का दूसरा नाम है सेक्स। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो सेक्स के फायदों के बारे में न जानता हो। यह स्वास्थ्य को बेहतर करता है मानसिक रूप से आपको फ्रेश रखता है। कुछ लोगों को लगता है कि सेक्स सिर्फ रात को किया जाना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है। आपका जब मन आए, तब सेक्स कर सकते हैं। हां, सुबह के समय सेक्स करने के अलग ही फायदे मिलते हैं।

तनाव कम होता है
अगर आप शादी-शुदा हैं, तो सुबह सेक्स का मजा जरूर लें। इससे आपका रात का तनाव कम हो जाएगा और दिन की बेहतरीन शुरूआत कर पांएगे। एक अध्ययन ने भी यह पुष्टि की है कि सेक्स करने से स्ट्रेस हार्मोन में कमी आती है। इसका मतलब यह है कि आप जब सुबह उठकर सेक्स करते हैं तो आपका मन बोझिल नहीं रहता। पूरे दिन आप खुश रहते हैं, जिससे जिदंगी में आने वाली छोटी-छोटी समस्याएं आपको परेशान नहीं करतीं। इतना ही नहीं पति-पत्नी के बीच आपसी रिश्ते में मधुरता बनी रहती है। इस तरह सुबह-सुबह सेक्स करने से आपके जीवन से तनाव दूर हो जाता है।

(और पढ़ें - सेक्स न करने के नुकसान)

सेक्स है बेहतरीन एक्सरसाइज
आपने अक्सर डाॅक्टरों से कहते सुना होगा कि नियमित एक्सरसाइज करें। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और तरह-तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। इसके बावजूद व्यस्त जिंदगी के चलते अक्सर लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते। लेकिन यदि आप सुबह उठकर सेक्स का मजा लेते हैं तो यह एक एक्सरसाइज की तरह होता है। हावर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने पाया कि सेक्स करने से 5 कैलोरी प्रति मिनट बर्न हेाती है। इस तरह देखा जाए तो सुबह सेक्स करने में कम से कम आप 75 कैलोरी आसानी से बर्न कर सकते हैं। वैसे आपको बताते चलें कि यह बिल्कुल वाॅकिंग जितना ही लाभकारी है। आप रोजाना वाॅक करके जितनी कैलोरी बर्न करते हैं, उतनी ही कैलोरी सुबह सेक्स करके बर्न करते हैं।

(और पढ़ें - यौनशक्ति कम होने के कारण)

दिमाग शांत रहता है
जैसा कि पहले ही बताया है कि सेक्स आपको खुशी से भरता है। इसी तरह सुबह सेक्स करने से मन शांत रहता है। यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि सुबह सेक्स करने से दिमाग शांत रहता है। इसका असर अगले सात दिनों तक बना रहता है। सभी वर्किंग कपल के लिए यह खुशी की बात है। दरअसल ज्यादातर कपल इन दिनों वर्किंग हैं, जिन्हें सोमवार के दिन अक्सर काम के अतिरिक्त दबाव से परेशान रहना पड़ता है। अतः सप्ताह की शुरूआत में सुबह-सुबह सेक्स का भरपूर मजा लें। यकीनन पूरा सप्ताह आपका ऊर्जा से भरा हुआ रहेगा।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में सेक्स करें या नहीं)

प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है
अगर मौसम बदलते ही आपको शारीरिक समस्या होने लगती है तो अब परेशान न हों। सुबह अपने पार्टनर के साथ कुछ अंतरंग पल गुजारें। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। नतीजतन मौसमी बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी। एक अध्ययन के अनुसार जो पार्टनर्स पूरे साल में एक या दो बार सेक्स करते हैं, उनके शरीर में 30 प्रतिशत अधिक इम्यूनोग्लोबिन होते हैं। इसलिए शारीरिक रूप से मजबूत बनने के लिए पार्टनर के साथ खास लम्हों का मजा लें।

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करे)

ताउम्र जवां रहते हैं
सेक्स एंटी ऐजिंग हार्मोन डीएचईए को बढ़ाता है, जो हमें जवान दिखने में मदद करता है। ऑर्गास्म प्राप्त करने के बाद डीएचईए का स्तर सामान्य से पांच गुना अधिक हो जाता है।

शरीर में मौजूद ऊर्जा और चाहत व्यक्ति को जवां बनाए रखते हैं। सुबह-सुबह सेक्स करने से ऊर्जा महसूस होती है। जिंदगी के प्रति सकारात्मक रवैया और पार्टनर से भरपूर प्यार मिलता है। कहने का मतलब है कि ताउम्र युवा बने रहने के लिए सुबह-सुबह सेक्स बेहतरीन नुस्खा है।

और पढ़ें ...