डायबिटीज से ग्रस्त लोग आमतौर पर खून में शुगर के स्तर का पता लगाने के लिए केवल यूरिन टेस्ट या डेली फिंगर स्टिक्स पर निर्भर होते हैं। ये टेस्ट सटीक होते हैं, लेकिन सिर्फ उसी समय के लिए जिस दौरान यह टेस्ट किया गया है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये टेस्ट पर्याप्त मदद नहीं कर पाते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि ब्लड शुगर का स्तर समय, गतिविधि और यहां तक कि हार्मोन्स के बदलावों निर्भर करता है, जो अक्सर बदलता रहता है।

(और पढ़ें - मधुमेह से जुड़ी कुछ गलत धारणाएं)

  1. एचबीए1सी टेस्ट क्या होता है? - HbA1c test kya hai
  2. एचबी ए 1 सी टेस्ट किसलिए किया जाता है? - HbA1c test kis liye kiya jata hai
  3. एचबीए 1 सी टेस्ट के रिजल्ट का मतलब - HbA1c test ke result ka kya mtlb hai

एचबीए1सी टेस्ट क्या है?

एचबीए1सी को हीमोग्लोबिन ए1सी, ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन या ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन भी कहा जाता है, जो रक्त में शुगर के स्तर को मापने वाला टेस्ट है। यह टेस्ट मुख्य रूप से पिछले दो से तीन महीनों में मरीज के रक्त में शुगर का औसतन स्तर पता लगाने के लिए किया जाता है।

हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक विशेष प्रोटीन है, जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को अन्य अंगों तक ले जाने का महत्वपूर्ण काम करता है। रक्त में मौजूद ग्लूकोज, लाल रक्त कोशिकाओं में जाकर हीमोग्लोबिन से जुड़ जाता है, जिससे ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन बनता है। रक्त में शुगर का स्तर जितना अधिक है, ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन उतनी ही अधिक मात्रा में बनता है।

यह टेस्ट ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन की मात्रा की जांच करके रक्त में शुगर के स्तर की जांच करने में मदद करता है। परिणामस्वरूप एचबीए1सी टेस्ट सिर्फ टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए ही नहीं है, बल्कि जिन लोगों को डायबिटीज होने का खतरा है उनके लिए भी काफी मददगार है। इस टेस्ट की मदद से यह भी पता लगाया जा सकता है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के इस्तेमाल की जा रही दवाएं ठीक से काम कर पा रही हैं या नहीं।

(और पढ़ें - शुगर की आयुर्वेदिक दवा)

एचबीए1सी टेस्ट क्यों किया जाता है?

एचबीए1सी टेस्ट आमतौर पर उन लोगों का किया किया जाता है, जिनमें निम्न समस्याएं होती हैं -

यह टेस्ट उन लोगों का भी किया जा सकता है, जिनको कोई लक्षण महसूस ना हो रहा हो, लेकिन उनको डायबिटीज होने का खतरा हो। इसके अतिरिक्त, यह गर्भवती महिलाओं का भी किया जा सकता है, ताकि उनमें डायबिटीज होने के खतरे का पता लगाकर समय पर उसकी रोकथाम के उपाय किए जाएं।

जैसा कि एचबीए1सी टेस्ट की मदद से पिछले 2 से 3 महीनों के शुगर स्तर की औसत का पता लग जाता है, इसकी मदद से महिला के गर्भधारण से पहले के ब्लड शुगर का अनुमान लग जाता है। एचबीए1सी टेस्ट की मदद से गर्भावस्था में होने वाले डायबिटीज का भी पता लग जाता है। डायबिटीज के मरीजों को हर 3 से 6 महीनों में एक बार एचबीए1सी टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है, ताकि यह पता लग सके कि दवाएं ठीक से काम कर रही हैं या नहीं।

(और पढ़ें - ज्यादा भूख लगने का कारण)

एचबीए1सी टेस्ट का रिजल्ट और नॉर्मल रेंज क्या है?

एचबीए1सी टेस्ट का रिजल्ट एक प्रतिशत के रूप में दिखाया जाता है। एचबीए1सी का उच्च स्तर रक्त में शुगर के स्तर की अधिक मात्रा का संकेत देता है। एचबीए1सी का स्तर बढ़ने पर किडनी व आंख संबंधी जटिलताएं बढ़ जाती हैं। एचबीए1सी के सामान्य व असामान्य रिजल्ट निम्न प्रकार हैं -

सामान्य रिजल्ट

सामान्य रिजल्ट का मतलब है कि आपका स्वास्थ्य और आपके रक्त में शुगर सामान्य स्तर में हैं। यदि एचबीए1सी का स्तर 5.7 प्रतिशत से कम है, तो यह संकेत देता है कि डायबिटीज या प्रीडायबिटीज नहीं है। प्रीडायबिटीज, डायबिटीज की एक शुरुआती अवस्था होती है।

असामान्य रिजल्ट

एचबीए1सी टेस्ट का रिजल्ट 5.7 से 6.4 प्रतिशत होना प्रीडायबिटीज का संकेत देता है। यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज हीं है और उसके एचबीए1सी का स्तर 6.5 प्रतिशत या उससे अधिक होता है, तो वह डायबिटीज से ग्रस्त है।

जिन लोगों को डायबिटीज है, वे रक्त शर्करा को अच्छे से नियंत्रित करने के लिए ए1सी टेस्ट की मदद लेते हैं। हालांकि, कुछ लोगों में एचबीए1सी टेस्ट का रिजल्ट गलत आ जाता है, उदाहरण के लिए जिन लोगों को एचबीए1सी का स्तर यदि कम हो तो अधिक आ सकता है और अधिक होने पर कम भी आ सकता है। ऐसा आमतौर पर भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में और एशियाई या अफ्रीकी मूल के लोगों में अधिक देखा जाता है।

(और पढ़ें - ब्लड शुगर टेस्ट क्या है)

एचबीए1सी टेस्ट से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल एक साल के ऊपर पहले

क्या एचबीए1सी 5.7 रेंज नॉर्मल है?

ravi udawat MBBS , सामान्य चिकित्सा

एचबीए1सी की यह रेंज नॉर्मल से थोड़ी सी ज्यादा है। आप चिंता न करें इससे आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

क्या फ्रूट शुगर नॉर्मल शुगर जितना खतरनाक है?

Dr. Anjum Mujawar MBBS , मधुमेह चिकित्सक

प्राकृतिक रूप से, फलों में चीनी की मात्रा होती है। फ्रुक्टोज, शुगर लेवल के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं होता है लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से शुगर लेवल बढ़ने लगता है तो यह ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

खाली पेट एचबीए1सी टेस्ट करवाने पर रिपोर्ट में लेवल हाई आ रहा है लेकिन खाना खाने के बाद शुगर की जांच करवाई थी तो यह नॉर्मल थी ऐसा क्यों है?

Dr. Anjum Mujawar MBBS , मधुमेह चिकित्सक

शुगर के लिए नॉर्मल जांच में सिर्फ एक उस टाइम का शुगर लेवल आता है जब आप उसे करा रहे होते हैं लेकिन एचबीए1सी टेस्ट में पिछले 3 महीनों के शुगर लेवल का पता लग जाता है। जब आप अपना ब्लड शुगर टेस्ट कराती हैं तो हो सकता है कि उस समय आपके शरीर में शुगर लेवल कम हो इसलिए रिपोर्ट में यह वैल्यू आ सकती है।

 

सवाल एक साल के ऊपर पहले

अगर एचबीए1सी टेस्ट करवाने से 15 दिन पहले तक मैं कुछ भी मीठा नहीं लेता हूं तो एचबीए1सी टेस्ट की रिपोर्ट में क्या इसका असर पड़ सकता है गा?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS , सामान्य चिकित्सा

नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

एचबीए1सी टेस्ट की जांच का लैब टेस्ट करवाएं

HbA1c

25% छूट + 5% कैशबैक
और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. American Diabetes Association [internet]; A1C and eAG
  2. National Call center network, Health direct [internet]: Department of Health: Australian government; HbA1c test
  3. Shariq. Sherwani, Haseeb A. Khan, Aishah Ekhzaimy, Afshan Masood, and Meena K. Sakharkar. Significance of HbA1c Test in Diagnosis and Prognosis of Diabetic Patients. Biomark Insights. 2016; 11: 95–104. Published online 2016 Jul 3. doi: 10.4137/BMI.S38440
  4. American Diabetes Association [internet]; Common Terms
  5. National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases [internet]: US Department of Health and Human Services; The A1C Test & Diabetes
  6. National Call center network, Health direct [internet]: Department of Health: Australian government; Diabetes diagnosis
  7. American Diabetes Association [internet]; Diabetes Symptoms
  8. National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases [internet]: US Department of Health and Human Services; Diabetes Tests & Diagnosis
  9. Health direct [internet]: Department of Health: Australian government; Guide to blood testing
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ