myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके के कई फायदे हैं, लेकिन इसके नुकसान जान लेना भी जरुरी है। यह वजन कम करने में सहायक है, पीएच सिस्टम को संतुलित रखता है, हार्टबर्न के रिस्क को कम करता है। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध भी है, इसलिए हर घर में आसानी से पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एप्पल साइडर सिरके के कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं? एक शोध सर्वेक्षण से इस बात की पुष्टि हुई है कि एप्पल साइडर सिरके को सीधा इस्तेमाल करने से इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इसलिए इसके सीधा इस्तेमाल से पहले सजग-सचेत रहना जरूरी है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाए)

एप्पल साइडर सिरका एक एसिड है
डाइटिशियन और फूड नेटवर्क पर्सनैलिटी एली क्रिगर ने लिखा है, ‘सीधे-सीधे सिरका पीना सही नहीं है। यह एक एसिड है, जो  मुंह और अन्नप्रणाली के लिए सही नहीं है। इससे दांतों को नुकसान हो सकता है।’ एप्पल साइडर सिरका का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि इससे मतली और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या हो सकती है। अगर किसी का इम्यून सिस्टम पहले से ही कमजोर है, तो एप्पल साइड सिरका कतई नहीं लेना चाहिए। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि एप्पल साइडर सिरका का सेवन न किया जाए। लेकिन इसके सेवन का सही तरीका जान लेना आवश्यक है।

एप्पल साइडर से दांतों को नुकसान हो सकता है
विशेषज्ञों का कहना है कि चूंकि एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड मौजूद होता है, इसलिए इसके सीधे सेवन से दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंच सकता है। हालाँकि एप्पल साइडर विनेगर का पीएच नींबू के रस से कम होता है। इसके बावजूद एप्पल साइडर विनेगर के सेवन के तुरंत बाद ब्रश करना जरूरी है।

(और पढ़ें - सिरके के फायदे)

हड्डियों को हो सकता है नुकसान
विशेषज्ञों का मानना है कि अत्यधिक एप्पल साइडर सिरका का सेवन करने से शरीर में पोटैशियम का स्तर कम हो सकता है, जिस वजह से हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए पूरे दिन में कितना एप्पल साइडर सिरके का सेवन किया जाए, यह जानना जरूरी है।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत करने के उपाय)

दवाओं के साथ न करें सिरके का सेवन
विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग नियमित रूप से दवा ले रहे हैं, उन्हें भी एप्पल साइडर सिरका का सेवन सोच समझकर करना चाहिए। यह दवाओं के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर अगर आप इंसुलिन लेते हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

(और पढ़ें - दवा के रिएक्शन का इलाज)

कितनी मात्रा में लें
विशेषज्ञ कहते हैं कि एक बड़े चम्मच पानी में 8 औंस एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और इसका सेवन करें। आप एप्पल साइडर विनेगर की मदद से कुछ व्यंजन भी तैयार कर सकते हैं। यह सीधे सिरका पीने से बेहतर होगा।

एप्पल साइडर सिरका के कुछ फायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए इसके दुष्परिणामों पर भी गौर करें, इसके बाद ही एप्पल साइडर सिरका का सीधा सेवन करें।

और पढ़ें ...