myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फैशन में रहना, स्टाइलिश दिखना हमेशा अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि फैशन आपको बीमार भी कर सकता है?

एक अध्ययन के अनुसार 73 फीसदी महिलाओं में पीठ दर्द की समस्या उनके फैशन और एक्सेसरीज की देन है। यही नहीं स्टाइलिश ड्रेस भी उन्हें बीमार कर रही है। अगर आपको इन बातों पर यकीन नहीं हो रहा है तो इस लेख को को पूरा पढ़ने के बाद आप भी इस बात को मानने लगेंगे।

बहुत ज्यादा टाइट जीन्स करती है परेशान 
स्मार्ट और सेक्सी लुक के लिए भले टाइट जीन्स पहनने में अच्छी लगती है। यह पर्सनेलिटी में चार चांद लगाती है लेकिन टाइट जीन्स आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाती है। बहुत ज्यादा टाइट या स्कीनी जीन्स पैर औरग्रोइंग की नसों को दबा सकती हैं, जिससे पैर के निचले हिस्से में सही तरह से रक्त प्रवाह नहीं हो पाता।

(और पढ़ें - ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के उपाय)

इससे मांसपेशियों को नुकसान, पैरों में सूजन और सुन्नपन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हाल ही में जरनल ऑफ न्यूरोलाॅजी, न्यूरोसर्जरी और साइकिएटरी में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि एक 35 वर्षीय महिला को 4 दिन अस्पताल में गुजारने पड़े क्योंकि वह रोज स्कीनी जीन्स पहनती थी। जैसा कि आपने लक्षणों और संकेतों पर गौर किया ही होगा, वे काफी खरतनाक हैं तो अगली बार बहुत ज्यादा टाइट जीन्स खरीदने से पहले इस बात को ध्यान रखें।

हाई हील दे रही दिक्कतें 
ऑबर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक अध्ययन किया जिसमे पता चला कि जो महिलाएं हाई हील पहनती हैं, उन्हें पुरूषों की तुलना में 4 गुना ज्यादा पैरों की समस्याएं जैसे जोड़ों में दर्द, कैलस, एड़ी में दर्दऑस्टियोआर्थराइटिस, और नसों को क्षति हो सकती है।

यहां हम महज मुख्य समस्याओं का जिक्र कर रहे हैं। तो अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या हो तो अपनी हाई हील को इसके लिए जिम्मेदार मान सकती हैं। जितनी ऊंची और पतली हील होगी, उतनी समस्याएं बढ़ सकती हैं। कोशिश करें कि कम से कम हील पहनें। कहीं जाएं तो आरामदायक जूते पहनें। ऐसे जूतों को महत्व दें जो पैरों को संतुलित रखें और पूरी तरह सपोर्ट भी करे।

भारी ज्वेलरी 
ज्वेलरी का शौक हर महिला को होता है। महिलाएं किसी भी मौके के लिए ज्वैलरी खरीदती हैं लेकिन भारी ज्वैलरी आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। हाल ही में हुए एक अध्यनन के अनुसार कान में छेद करवाने वाले 20 फीसदी लोगों में बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा रहता है।

इसके साथ ही अगर सही तरह से कान को छेद न करवाया जाए तो इससे भविष्य में संक्रमण बढ़ सकता है और अन्य समस्याओं के जोखिम भी बढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं भारी और बड़े ईयर रिंग भी आपके कान को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई बार नौबत सर्जरी तक भी पहुंच जाती है। यही बात भारी नेकलेस के साथ भी है। भारी नेकलेस पहनने से गले में दर्द हो सकता है। ज्वैलरी की वजह से होने वाले दर्द का इलाज थोड़ा मुश्किल है।

टाइट टाॅप 
जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है कि टाइट जीन्स स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। इसी तरह टाइट टाॅप भी आपको नुकसान पहुंचाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ महिलाएं और लड़कियां बाॅडी साइज को उभारने के लिए टाइट टाॅप पहनती हैं लेकिन इससे पेट दर्द, एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तो लंबे समय के लिए इस तरह की ड्रेस न पहनें।

अगली बार जब बाजार में कोई ड्रेस या ज्वैलरी खरीदने जाएं तो नए फैशन के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

और पढ़ें ...