केसर को क्रोकस सैटिवस फूल से प्राप्त किया जाता है, जिसे आमतौर पर केसर क्रोकस के नाम से जाना जाता है। शब्द "केसर" फूल की धागे जैसी संरचनाओं के कारण पड़ा है जिन्हें कलंक भी कहा जाता है। केसर अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और ये महिला और पुरुष दोनों के स्वास्थ के लिए लाभदायक है।आज के लेख मे महिलाओं के लिए केसर के फायदे के बारे में जानेंगे- 

(और पढ़ें -केसर के फायदे और नुकसान  )

 
  1. पीएमएस के लिए केसर के फायदे
  2. मासिक धर्म में केसर के फायदे
  3. महिलाओं मे कामेच्छा बढ़ाने में केसर के फायदे
  4. मानसिक स्वास्थ को अच्छा बनाने के लिए केसर के फायदे
  5. स्वस्थ गर्भावस्था के लिए केसर के फायदे
  6. हृदय के स्वास्थ को अच्छा रखने के लिए केसर के फायदे
  7. व्हाइट डिस्चार्ज में सहायक केसर के फायदे
  8. स्तन के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए केसर के फायदे
  9. सारांश

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) का मतलब महिलाओं में मासिक धर्म की शुरुआत से पहले होने वाले शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों से है। अध्ययनों से पता चलता है कि केसर पीएमएस के लक्षणों के इलाज में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार , 20 से 45 वर्ष की महिलाओं में, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द को ठीक करने में प्रतिदिन 30 मिलीग्राम केसर लेना अधिक प्रभावी था।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि केवल 20 मिनट तक केसर सूंघने से पीएमएस के लक्षणों जैसे चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिली।  

(और पढ़ें -आपकी खूबसूरती के लिए अमृत है केसर  )

 

Kesar
₹584  ₹649  10% छूट
खरीदें

केसर के सेवन मासिक धर्म के दौरान स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए फायदेमंद है।  इसके सेवन से मासिक धर्म चक्र को नियमित करने, असुविधा और ऐंठन को कम करने और मूड स्विंग से निपटने में मदद मिलती है। महिलाओं के मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए केसर एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है। केसर अपने अनगिनत फायदों के साथ एक संपूर्ण पावरहाउस है। 

(और पढ़ें -मासिक धर्म (पीरियड्स) में दर्द के कारण और उपाय)

 

केसर का सेवन करने से महिलाओं का यौन स्वास्थ बेहतर हो सकता है। केसर महिला जननांगों में रक्त प्रवाह को बढ़ाकर यौन इच्छा, उत्तेजना और स्नेहन में सुधार कर सकती है। 

(और पढ़ें -महिला कामोत्तेजना क्या है, लक्षण, चरण व कैसे बढ़ाएं)


 

केसर के सेवन का सबसे ज्यादा फायदा खराब मूड के लक्षणों को कम करने के लिए ही होता है। केसर सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है जो मूड को अच्छा बनाता है।  

महिलायें अपने स्वास्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए माई उपचार का Prajnas women health supplements by Myupchar Ayurveda का उपयोग कर सकती हैं । ये महिला स्वास्थ के लिए बहुत अच्छी दवा है।  
Women Health Supplements
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

केसर में बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण होते हैं। यह आयरन का अच्छा स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है और एनीमिया को रोकता है। केसर में विटामिन ए होने से भ्रूण के विकास में मदद मिलती है और विटामिन आयरन के अवशोषण में मदद करता है। केसर के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं, जिससे स्वस्थ गर्भावस्था में मदद मिलती है। केसर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गर्भावस्था में रक्तचाप को नियंत्रित रखने में उपयोगी है। केसर गर्भावस्था से संबंधित पाचन समस्याओं जैसे कब्ज और सूजन को कम करने में भी मदद करती है ।

(और पढ़ें -गर्भावस्था में क्या खाएं)

 

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि केसर में कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव होते हैं, जो रक्तचाप को कम करके हृदय के स्वास्थ को बनाए रखने में मददगार है।  विशेष रूप से महिलाओं के लिए , क्योंकि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में हृदय संबंधी बीमारी होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

(और पढ़ें -हृदय को स्वस्थ रखने के तरीके)

हृदय के स्वास्थ को अच्छा रखने के लिए आजमाएँ -Hridyas BP Tablet By Myupchar Ayurveda

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Hridyas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
BP Tablet
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

केसर के नियमित सेवन से महिलाओं की व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को कम किया जा सकता है क्यूँकि इसके सेवन से खून साफ होता है और महिलाओं को अन्य यौन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।  

(और पढ़ें -खून साफ करने के घरेलू उपाय)

 

केसर में शामिल एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स स्तन के स्वास्थ्य को बनाए रखने में उपयोगी है इसके नियमित सेवन से स्तन कैंसर और अन्य स्तन संबंधित समस्याओं से  सुरक्षा मिलती है।

(और पढ़ें -ब्रेस्ट (स्तनों) में दर्द के घरेलू उपाय)

स्तनों को बढ़ाने और आकर्षक बनाने के लिए महिलायें Prajnas Bosom Breast Massage Oil का उपयोग करें 
Breast Massage Oil
₹599  ₹699  14% छूट
खरीदें

केसर और इसके जैसी कई आयुर्वेदिक औषधियाँ महिला स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं , महिलायें अपनी स्वास्थ समस्याओं को ठीक करने के लिए केसर का उपयोग कर सकती हैं इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है बल्कि बहुत सारे फायदे हैं।  साथ ही ये हमारे घरों में आसानी से प्राप्त हो जाता है , इसका उपयोग पानी , दूध चाय या अन्य पेय पदार्थों के साथ किया जा सकता है।आमतौर पर हम भोजन में भी केसर का उपयोग करते हैं।

ऐप पर पढ़ें