myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर व्यक्ति अपने आप को फिट और स्लिम बनाना चाहता है और बहुत कम समय में वजन घटाना चाहता हैं। लेकिन इस दौरान आपके मन में तरह-तरह की संदेह बनी रहती है जैसे क्या खाएं, क्या न खाएं आदि। उन्हीं में से एक सबसे बड़ी शंका ये होती है कि वजन कम करने के लिए कितना पानी पिएं।

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इस लेख के माध्यम से अपने वजन के अनुसार रोज़ाना कितना पानी पीना चाहिए और पानी पीने से कैसे वजन घटता है दोनों प्रश्न के जवाब जानिए।

(और पढ़ें - खाली पेट पानी पीने के फायदे)

  1. पानी पीना कैसे वजन कम करने में मदद है - How does drinking water help lose weight in Hindi
  2. वजन कम करने के लिए रोज़ाना कितना पानी पिएं - How much water do you drink to lose weight in Hindi
  3. पानी पीने के टिप्स - Tips for Drinking Water in Hindi

लंबे समय से ये बात प्रचलित है कि पानी वजन घटाने में मदद करता है। उदाहरण के तौर पर 30 से 59% अमेरिकी वयस्क वजन कम करने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना शुरू किया।

इसके अलावा ऐसे कई अध्ययन बताते हैं कि पानी वजन कम करने में और वजन को स्थाई बनाए रखने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह पानी वजन कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

  1. पानी, अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है -
    अधिक पानी पीने से आपके शरीर  में अधिक मात्रा में कौलोरी बर्न होती है, जिसे स्थैतिक ऊर्जा व्यय (रेस्टिंग एनर्जी इक्स्पेन्डिचर) के रूप में जाना जाता है। पानी पीने से वस्यको में स्थैतिक ऊर्जा व्यय (रेस्टिंग एनर्जी इक्स्पेन्डिचर) 10 मिनट के अंदर 24 से 30% तक बढ़ जाती है और इसका असर कम से कम 60 मिनट तक बना रहता है।
  2. भोजन करने से पहले पानी पीना भूख को कम करता है -
    कुछ लोगों का दावा है कि भोजन से पहले पानी पीने से भूख कम हो जाती है। लेकिन इसका असर विशेष रूप से मध्यम आयु वर्ग के लोगों और वयस्कों पर ज़्यादा प्रभावी है। वयस्कों पर हुए एक अध्ययन में देखा गया कि जिन लोगों ने भोजन से पहले पानी पिया, उन लोगों ने  12 हफ्ते में 2 किलो वजन घटाया। (और पढ़ें - पानी पीने का सही समय क्या है)
  3. पर्याप्त पानी पीने से वजन नहीं बढ़ता है -
    पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। इसका मतलब कि यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो अधिक कैलोरी की मात्रा ग्रहण करने से बच जाते है, जिससे वजन बढ़ने का जोखिम नहीं होता है। इसकी मुख्य वजह ये है कि पानी के अलावा अन्य पेय पदार्थों में कैलोरी और चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है। (और पढ़ें - कैलोरी चार्ट)

आम तौर से ये कहा जाता है कि रोज़ाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन रिसर्च के अनुसार कुछ लोगों के लिए ये संख्या प्रतिदिन 5 लीटर भी हो सकती है। ये निर्भर करता है आपके फिटनेस के स्तर, शरीर के प्रकार व आकार, आहार और नींद पर।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहें है, तो ज़रूर कुछ व्यायाम भी कर रहे होंगे (चाहे रोज़ सुबह सेर पर जाना ही क्यों न हो)। इसलिए कसरत के बाद और कसरते से पहले आपके शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनीं रहे इस बात का अच्छी तरह से ध्यान रखें। अगर व्यायाम के बाद अपके शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त नहीं होती है, तो आपको सिर दर्द और चक्कर आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप वर्कआउट के दौरान भी पानी ज़रूर पीएं।

(और पढ़ें - सिर दर्द के कारण

इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि जूस, कॉफी, चाय लेने से भी शरीर में पानी की मात्रा में वृद्धी होती है। यहां तक कि खीरा, टमाटर, आड़ू, तरबूज जैसी फल और सब्जियां खाने से भी शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है।

वजन कम करने के लिए पानी की मात्रा का हिसाब लगाने का फॉर्मूला -

  • अपने वजन का ध्यान रखें - जितना आपका वजन हो, उसके अनुसार पानी पिएं। जाहिर सी बात है कि अलग-अलग लोगों को अगल-अलग पानी की मात्रा की अावश्यकता होती है।
  • फॉरमुला: वजन (किलो में) × 2.2/ 50 = एक दिन में पानी की ज़रुरत (लीटर में)
  • यदि आप व्यायाम करते हैं तो आपको उपाय निकाली गयी पानी की मात्रा से अधिक पानी पीना होगा। हर आदे घंटे के व्यायाम के लिए उस संख्या में 0.35 लीटर पानी जोड़ दें। 
  • उदाहरण के तौर पर - अगर आपका वजन 100 किलो है, और आप रोज़ एक घंटा व्यायाम करते हैं, तो आपको एक दिन में 5.1 लीटर (100 x 2.2 / 50 + 0.7) पानी पीना चाहिए। 

ऊपर हमने 40 से 100 किलो के व्यक्तियों के लिए एक सूचिका बना कर दी है जिसमें से आप आसानी से अपने पानी की ज़रुरत को जान सकते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज और वजन कम करने के लिए योग)

इन बातों का ध्यान रखें - 

  • जब आपको प्यास न लगी हो तब भी पानी पिएं। लेकिन जब आप को प्यास लगती है इसका मतलब ये है कि आपके दिमाग़ तक इस बात का संदेश पहुच चुका है कि आपको पानी की ज़रूरत है। इसलिए पूरे दिन के दौरान थोड़ी-थोड़ी पानी पीते रहें। इसके लिए आप आपने मोबाइल में रिमाइंडर भी लगा सकते हैं।
  • यदि आप वर्कआउट कर रहें हैं, तब आपको अधिक पानी की ज़रूरत होती है। इस बात का ध्यान रखें कि वर्कआउट के दौरान अधिक पानी न पिएं बल्कि गले को गीला भर करने के लिए एक सिप पानी पिएं।
  • यदि आपको सादा पानी पीने में अच्छा नहीं लगता है, तो पानी में नींबू, पुदीना या खट्टे फल स्वाद के लिए मिला सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन के हिसाब से कितना पानी पीना चाहिए)

और पढ़ें ...