myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शरीर का बढ़ता वजन हो या आपकी लटकती तोंद हो, इन दोनों को ही कम करने के लिए आप क्या-क्या उपाय नहीं करते। घरेलू उपाय से लेकर जिम में घंटों पसीना तक बहाते हैं।

विश्व में मोटापे की समस्या के आंकड़ों पर नजर डाली जाए, तो स्थिति खतरे का संकेत देती है। दुनियाभर में मोटापा 1975 से लेकर अबतक तीन गुना रफ्तार से  बढ़ा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 2016 में दुनियाभर में 190 करोड़ वयस्क यानि, 18 वर्ष और इससे ज्यादा उम्र के लोगों का वजन ज्यादा था। इनमें से 65 करोड़ लोग मोटापे का शिकार थे। दुनिया की ज्यादातर जनसंख्या ऐसे देशों में रहती है जहां पर लोग कम वजन की समस्या से ज्यादा मोटापे से मर जाते हैं। यह आंकड़े कहीं न कहीं एक बड़े खतरे का संकते करते हैं, जिन्हें देखते हुए हमें सावधान रहने की जरूरत है। 

ऐसे में सिर्फ मोटे लोगों को ही नहीं बल्कि सामान्य लोगों को मोटापा कम करने के तरीकों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। यदि आप घर में कुछ सावधानियां बरतें तो इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

कुछ लोग सोचते हैं कि गर्म पानी पीने से वजन कम होता है तो कुछ लोगों को लगता है कि ठंडा पानी पीने से उनका वजन कम होगा। आज हम आपको इनके सही तथ्यों को बताने जा रहे हैं, जिन्हें अमल में लाकर आप भी मोटापा कम कर सकते हैं। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है। वजन के कम होने और बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं। इसमें पानी की अहम भूमिका होती है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के योगासन

क्या ठंडा पानी वजन कम करता है?
जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडक्राइनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म कहता है कि असल में ठंडा पानी पीने से आपका वजन कम होता है। वास्तव में पानी में शून्य कैलोरी होती हैं, इसलिए यह असंभव है कि ठंडा और कमरे के तापमान वाला पानी पीने से वजन बढ़े।

ठंडा पानी आपकी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है। जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो यह कार्बोहाइड्रेट और मोटापे को ऊर्जा पैदा करने के लिए इस्तेमाल करता है। इससे शरीर में गर्मी पैदा होता है और शरीर का तापमान संतुलित होता है। दिनभर ज्यादा पानी पीने से शरीर में पेशाब और पसीने के जरिए निकलने वाले पानी की पूर्ति होती है। इसलिए यदि आप ज्यादा ठंडा पानी पी रहे हैं, तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है।

हालांकि, ठंडे पानी का असर हर व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकता है। यह उनके आंतरिक और बाहरी कारणों पर निर्भर करेगा। उनके आंतरिक कारणों में रोगरोधी तंत्र का संबंध हो सकता है और कम तापमान वाली चीज पर शरीर कैसी प्रतिक्रिया देती है। वहीं, बाहरी कारण मौसम और शारीरिक गतिविधियां हो सकती हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने की एक्सरसाइज

यह बात कई अध्ययनों में भी सामने निकलकर आई है कि ज्यादा पानी पीने से वजन कम होता है। यह बात आंशिक रूप से सही साबित हो सकती है क्योंकि पानी पेट भरने का अहसास कराता है। इसके साथ ही पानी पोषक तत्वों को सोखने और अनावश्यक चीजों को बाहर निकालने का काम करता है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

और पढ़ें ...