myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारा शरीर करीब 70 प्रतिशत पानी से बना हुए है और शरीर को स्वस्थ रखने, हाइड्रेटेड रखने और शरीर के सभी अंगों के सही तरह से काम करते रहने के लिए पानी पीना कितना जरूरी है। लेकिन कैसा पानी पीना चाहिए- ठंडा या गर्म- इसे लेकर भी कई बार हमारे मन में सवाल उठते हैं। ठंडा पानी पीने की तुलना में गर्म पानी पीने से हमारा पाचन बेहतर होता है, कब्ज की समस्या में आराम मिलता है और शरीर भी रिलैक्स हो जाता है। आयुर्वेद भी गर्म पानी ही पीने की सलाह देता है। डॉक्टरों की मानें तो हमें अपने शरीर की जरूरतों के हिसाब से रोजाना 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

(और पढ़ें - पानी कब, कितना और कैसे पीना चाहिए)

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा, मांसपेशियों और जोड़ों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। पानी शरीर की कोशिकाओं को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है। रोजाना नियमित रूप से गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करने से आपके शरीर को और भी अधिक लाभ मिल सकता है। हालांकि गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में अब तक बहुत कम वैज्ञानिक शोध हुए हैं, बावजूद इसके ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि गर्म पानी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक आसान तरीका है, खासकर तब जब सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करें।

(और पढ़ें - ज्यादा पानी पीना, ओवरहाइड्रेशन)

हालांकि गर्म पानी पीते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि पानी का तापमान 55 से 70 डिग्री सेल्सियस के बीच ही हो। इससे अधिक तापमान का गर्म पानी पीने से मुंह, जीभ और गले के जलने का खतरा हो सकता है। अगर आप भी गर्म पानी पीना शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं, खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे क्या-क्या हैं और क्या गर्म पानी पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  1. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे - Khali pet garm pani peene ke fayde
  2. खाली पेट गर्म पानी पीने के नुकसान - Khali pet garm pani peene ke nuksan
  3. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

अपनी ओवरऑल सेहत को बनाए रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है फिर चाहे वह किसी भी तापमान का हो- गर्म या सामान्य रूम टेम्परेचर वाला। लेकिन गर्म पानी पीने से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं, इसमें कोई शक नहीं। आज से नहीं बल्कि हजारों वर्षों से लोग गर्म पानी का सेवन करते रहे हैं। हमारे प्राचीन चिकित्सा साहित्य में भी अच्छी सेहत के लिए खाली पेट गर्म पानी के फायदों के बारे में बताया गया है। 

(और पढ़ें - खाली पेट पानी पीने के हैं कई फायदे)

  1. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे बंद नाक खोलने के लिए - Khali pet garm pani ke fayde band nak kholne ke liye
  2. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे पाचन में सुधार के लिए - Khali pet garm pani ke fayde behtar digestion ke liye
  3. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे वजन घटाने के लिए - Khali pet garm pani ke fayde weight loss ke liye
  4. बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए खाली पेट गर्म पानी पीना है फायदेमंद - Body detox ke liye khali pet piye garm pani
  5. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे बेहतर रक्त संचालन के लिए - Blood circualtion ke liye khali pet garm pani ke fayde
  6. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे तनाव को कम करने के लिए - Stress kam karne ke liye khali pet garm pani hai faydemand
  7. समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहते तो खाली पेट पिएं गर्म पानी - Premature ageing se bachata hai khali pet garm pani
  8. खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे अच्छी नींद के लिए - Achi neend ke liye piye khali pet garm pani

खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे बंद नाक खोलने के लिए - Khali pet garm pani ke fayde band nak kholne ke liye

अगर आप सोचते हैं कि गर्म पानी पीने से सिर्फ गले को राहत मिलती है तो ऐसा नहीं हैं। गर्म पानी भाप बनाता है और जब आप पानी के इस कप को हाथ में पकड़कर उससे निकल रही भाप को सांस के जरिए गहराई से शरीर के अंदर लेते हैं तो आपकी नाक और साइनुसिस वाला हिस्सा जो जाम या बंद हो गया है वह ढीला हो जाता है और इससे साइनस के कारण होने वाले सिर दर्द में भी राहत मिलती है।

(और पढ़ें - साइनस के घरेलू उपाय)

साल 2008 के एक अध्ययन के अनुसार, गर्म पेय पीने से- फिर चाहे वह चाय हो या गर्म पानी- बहती नाक, खांसी, गले में खराश और थकावट दूर करने में त्वरित और लंबे समय तक राहत मिलती है। गर्म पेय पदार्थ रूम टेम्पेरेचर वाले समान पेय पदार्थ की तुलना में अधिक प्रभावी था।

खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे पाचन में सुधार के लिए - Khali pet garm pani ke fayde behtar digestion ke liye

जब कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता है, तो छोटी आंत भोजन और पेय पदार्थों के माध्यम से ग्रहण किए गए अधिकांश पानी को अवशोषित कर लेती है। यह निर्जलीकरण या डिहाइड्रेशन का कारण बनता है और लंबे समय तक यह निर्जलीकरण जारी रहे तो कब्ज की समस्या हो सकती है। कब्ज के कारण मल त्याग दर्दनाक हो सकता है और बवासीर और पेट फूलने की समस्याओं का कारण बन सकता है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

गर्म पानी पीने से आपका पाचन तंत्र असरदार रूप से सक्रिय हो जाता है जिससे इसे भोजन को तेजी से तोड़ने में मदद मिलती है और भोजन को पचाना भी आसान हो जाता है। नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करने से मल त्याग आसानी से होता है जिससे कब्ज का जोखिम कम हो जाता है।

खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे वजन घटाने के लिए - Khali pet garm pani ke fayde weight loss ke liye

इस बारे में लंबे समय तक हुए शोध से पता चलता है कि अधिक पानी पीने से व्यक्ति को अपना वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि पानी पीने से परिपूर्णता की भावना बढ़ती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है। पानी, पोषक तत्वों को अवशोषित करने में और अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। 2003 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी पीने से ज्यादा वजन घटाया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि भोजन करने से पहले करीब आधा लीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा तो तेजी से वजन घटाना आसान होगा।

(और पढ़ें - गर्म पानी पीकर इस तरह घटाएं वजन)

बॉडी को डीटॉक्स करने के लिए खाली पेट गर्म पानी पीना है फायदेमंद - Body detox ke liye khali pet piye garm pani

गर्म पानी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर को अंदर से साफ और डीटॉक्स करने में भी मदद करता है। जब पानी पर्याप्त मात्रा में इतना गर्म हो कि किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ जाए तो शरीर का एन्डोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है और पसीना निकलने लगता है। पसीना विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करता है। आर्थराइटिस फाउंडेशन के मुताबिक, गर्म पीने आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए महत्वपूर्ण है। यह इन्फ्लेमेशन से लड़ने में मदद करता है, हड्डियों के जोड़ में चिकनाई पैदा करता है ताकि गाउट की समस्या को रोका जा सके।

(और पढें - बॉडी को डीटॉक्स करने का तरीका)

खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे बेहतर रक्त संचालन के लिए - Blood circualtion ke liye khali pet garm pani ke fayde

शरीर में अगर खून का प्रवाह स्वस्थ तरीके से हो तो यह आपके रक्तचाप से लेकर हृदय रोग के जोखिम तक को कम कर सकता है। दरअसल, गर्म पानी वैसोडिलेटर की तरह काम करता है यानी यह रक्त वाहिकाओं को विस्तार देता है जिससे परिसंचरण में सुधार होता है। यह मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। जिस तरह से गर्म पानी से नहाने से आपके संचार अंग- धमनियों और नसों- का विस्तार होता है और आपके पूरे शरीर में रक्त को अधिक प्रभावी ढंग से ले जाने में मदद मिलती है। गर्म पानी पीने का भी ऐसा ही प्रभाव होता है। हालांकि, इस बारे में बेहद कम शोध मौजूद है।

(और पढ़ें - रक्त संचार में कमी का कारण और बढ़ाने के उपाय)

खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे तनाव को कम करने के लिए - Stress kam karne ke liye khali pet garm pani hai faydemand

एक कप गर्म पानी लोगों का तनाव और चिंता को मैनेज करने में मदद कर सकता है। एक पुराने अध्ययन में पाया गया कि गर्म तरल पदार्थ, जैसे कि चाय और कॉफी पीने से तनाव कम हो सकता है और चिंता की भावनाओं को भी दूर करने में मदद मिलती है। अध्ययन का तर्क है कि इसमें तनाव को कम करने में कुछ प्रभाव कैफीन के कारण भी होता है लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि गर्माहट भी मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है। 2014 के एक अध्ययन के अनुसार कम पानी पीने से शरीर में शांति, संतुष्टि और सकारात्मक भावनाओं की कमी हो जाती है। इसलिए गर्म पानी तनाव को दूर कर शरीर को रिलैक्स करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

समय से पहले बूढ़ा नहीं होना चाहते तो खाली पेट पिएं गर्म पानी - Premature ageing se bachata hai khali pet garm pani

कोई भी व्यक्ति उम्र या समय से पहले बूढ़ा होना नहीं चाहता है लेकिन शरीर में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने लगती है। जब हमारा शरीर विषाक्त पदार्थों को जमा करने लगता है, तो यह बीमारी और बुढ़ापे का खतरा बढ़ाता है। गर्म पानी विषाक्त पदार्थों से शरीर से बाहर निकालकर शरीर को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा में इलास्टिसिटी यानी लचीलापन बढ़ता है। इससे भी चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान जैसे झुर्रियां और बारीक रेखाओं को दूर करने में मदद मिलती है।

खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे अच्छी नींद के लिए - Achi neend ke liye piye khali pet garm pani

जब आप भोजन करने के दौरान गर्म पानी पीते हैं, विशेष रूप से रात के खाने के दौरान और बिस्तर पर जाने से पहले तो आप अपने शरीर को आराम करने और अपनी नसों को शांत करने में मदद करते हैं। बदले में, यह नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। साथ ही गर्म पानी का सेवन करने से बीच रात में लगने वाली भूख या कुछ खाने की तीव्र इच्छा को भी रोकने में मदद मिल सकती है। ऐसा होने पर आपको सुबह उठने के बाद तरोताज महसूस होता है।

(और पढ़ें - अच्छी और गहरी नींद के उपाय)

वैसे तो आमतौर पर गर्म पानी पीने से कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होता है और यह एक घरेलू नुस्खे या उपाय के रूप में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। लेकिन कभी-कभार इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं:

  • गर्म पानी पीने का सबसे पहला नुकसान हो सकता है मुंह जलने का। जो पानी आपको उंगली से छूने पर हल्का गर्म लग रहा है हो सकता है कि वह पानी पीते ही आपकी जीभ या कंठ जल जाए।
  • किसी भी व्यक्ति को उबलता हुआ या खौलता हुआ गर्म पानी पीने से बचना चाहिए, और हमेशा पानी का एक बड़ा घूंट पीने से पहले एक छोटा सा घूंट पीकर टेस्ट कर लेना चाहिए कि पानी उतना ही गर्म है ना जितना आप सह सकते हैं।
Dt. Akanksha Mishra

Dt. Akanksha Mishra

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

Surbhi Singh

Surbhi Singh

पोषणविद्‍
22 वर्षों का अनुभव

Dr. Avtar Singh Kochar

Dr. Avtar Singh Kochar

पोषणविद्‍
20 वर्षों का अनुभव

Dr. priyamwada

Dr. priyamwada

पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें