myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

इसमें कोई शक नहीं पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें रोजाना 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। साथ ही में कुछ लोगों का कहना है कि हमें नॉर्मल रूम टेम्परेचर वाला पानी पीना चाहिए तो वहीं कुछ एक्सपर्ट्स की राय है कि हमें गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए। पानी पीने के मामले में एक्सपर्ट्स की राय चाहे जो हो लेकिन सच तो यही है कि गर्म पानी पीना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है, खासकर तब जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हों।

वैसे तो, "थोड़ा कम खाने और थोड़ा और आगे बढ़ने या सक्रिय रहने" की सिफारिश सुनने या पढ़ने में आसान लगती है, बावजूद इसके वजन कम करना एक वास्तविक चुनौती हो सकती है। ऐसे में यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वेट लॉस को लेकर अनगिनत मिथक मौजूद हैं कि कैसे आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं या कैसे आप बहुत कम मेहनत करके ज्यादा और जल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें - ऐसे मिथक जो आपका वजन कम करने में बनते हैं बाधा)

अगर आप भी वजन घटाने की जुगत में लगे हैं तो अब तक लोगों की बातें सुन-सुनकर आपने भी कई नुस्खे अपनाए होंगे जैसे- कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन न करना, प्रोटीन से भरपूर चीजें खाना, चीनी का सेवन बिलकुल न करना और नमक भी कम खाना, सुबह के नाश्ते में सिर्फ फल खाना और रात का डिनर न करना, या फिर कई तरह के डायटिंग प्रोग्राम भी। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि ये सब करने की बजाए अगर आप सिर्फ एक काम करें कि रोजाना गर्म पानी पीना शुरू कर दें तो निश्चित तौर पर आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी तो शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं होगा, लेकिन ये सच है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

  1. गर्म पानी से वजन कैसे कम होता है? - Garam pani se weight kaise kam hota hai?
  2. गर्म पानी से वजन कम करने का तरीका क्या है? - Garam pani se weight kam karne ka tarika kya hai?
  3. गर्म पानी पीते वक्त इन बातों का ध्यान रखें - Garam pani peete waqt in baaton ka dhyan rakhe

वैसे तो आपने पहले भी लोगों को यह कहते सुना होगा कि गर्म या गुनगुना पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है, लेकिन यह ट्रिक कैसे काम करती है, इस बारे में हम आपको बता रहे हैं:

  • गर्म पानी पीने से शरीर के तापमान का कंट्रोल सिस्टम जागृत हो जाता है। पानी के गर्म तापमान की क्षतिपूर्ति के लिए शरीर अंदरूनी तापमान को कम करता है जिससे मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है।
  • गर्म पानी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय में वृद्धि होती है। गर्म पानी शरीर की धीमी हो चुकी इस प्रक्रिया को तेज करता है और स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिलती है। (और पढ़ें- मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खानपान में करें ये मामूली बदलाव)
  • गर्म पानी आपके आहार में मौजूद फैट मॉलिक्यूल्स (वसा के अणुओं) को तेजी से तोड़ने में मदद करता है, जिससे ये फैट सेल्स आसानी से बर्न हो जाते हैं और वेट लॉस होता है।
  • इतना ही नहीं गर्म पानी आपकी भूख को कम करता है। ऐसे में आप चाहें तो भोजन करने से 15 से 30 मिनट पहले 1 कप गर्म पानी पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको भूख कम लगेगी और आप कम खाएंगे जिससे आपका कैलोरी इनटेक 13 प्रतिशत तक कम हो जाएगा और इससे वजन भी कंट्रोल में रहेगा।
  • गर्म पानी पीने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आपकी किसी चीज को खाने की तीव्र इच्छा भी कम होती है।
  • गर्म पानी पाचन की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे खाना आसानी से पचता है। साथ ही में गर्म पानी पीने से आंतों में सिकुड़न होती है जिससे शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ जो शरीर में ब्लोटिंग की समस्या पैदा कर रहे हैं और वॉटर वेट को बढ़ा रहे हैं, उन्हें भी आसानी से शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। (और पढ़ें- शरीर से वॉटर वेट घटाने के आसान तरीके)
  • गर्म पानी का मतलब इतना गर्म नहीं कि आपका मुंह जलने लगे बल्कि इतना गर्म जिसे आपका शरीर आसानी से सह पाए। हालांकि गर्म पानी को डायट में शामिल करना आसान नहीं है क्योंकि गर्म पानी पीने पर मुंह सूखने लगता है लेकिन अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करें तो आप गर्म पानी पीने के अभ्यस्त हो जाएंगे और फिर आपको इसका फायदा नजर आएगा।

(और पढ़ें - ठंडा या गर्म पानी, किससे होगा मोटापा कम)

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या गर्म पानी पीने से वजन घटाने का यह फॉर्मूला सचमुच काम करता है तो इसका जवाब है हां। लेकिन इसके लिए आपको नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करना होगा:

  • सुबह उठते के साथ खाली पेट में सबसे पहले एक कप गर्म पानी पिएं।
  • ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर- कोई भी मील खाने से 20 से 30 मिनट पहले एक कप गर्म पानी पिएं।
  • याद रखें कि आप जो गर्म पानी पी रहे हैं उसका तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा या कम नहीं होना चाहिए। अगर पानी ज्यादा गर्म हुआ तो मुंह जल जाएगा और अगर कम गर्म हुआ तो वांछित नतीजे नहीं मिलेंगे।
  • वजन घटाने के लिए आप चाहें तो नहाने से पहले और बाद में भी 1 कप गर्म पानी पी सकते हैं।
  • इसके अलावा सोने से पहले गर्म पानी पीने से शरीर की नसों को आराम मिलता है और वे शांत हो जाती हैं जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद आती है। वजन घटाने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी है और नींद और वेट लॉस के बीच भी अहम लिंक है।
  • वजन घटाने के लिए गर्म पानी के सेवन करने का फायदा तभी होगा जब आप इसके साथ किसी भी तरह के जंक फूड या ड्रिंक का सेवन न करें। साथ ही में चीनी, ज्यादा कार्ब्स और कैलोरीज के सेवन से भी बचें।

यह बात तो सही है कि गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है लेकिन सिर्फ पानी पर निर्भर रहने की बजाए गर्म पानी के साथ ही बेहतर न्यूट्रिशन और एक्सरसाइज भी जरूरी है। 1 कप यानी करीब 250 मिलिलीटर गर्म पानी से सिर्फ 12 कैलोरी ही बर्न होती है। लेकिन नियमित रूप से गर्म पानी पीने की आदत शरीर में कई सकारात्मक बदलाव लाती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। बावजूद इसके कुछ अहम बातों का ध्यान रखना जरूरी है:

  • गर्म पानी को एक बार में ही गट-गट करके पीने की बजाए आराम से 5 से 10 मिनट लगाकर पिएं, लेकिन ध्यान रहे कि पानी के ठंडा होने से पहले उसे पी लें वरना उसका असर नहीं होगा।
  • बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से भी आपके सिस्टम को नुकसान हो सकता है इसलिए रोजाना 4 से 5 कप से ज्यादा गर्म पानी न पिएं।
  • आप चाहें तो सुबह सोकर उठने के बाद गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पी सकते हैं इससे वजन घटाने का प्लान और ज्यादा असरदार हो जाएगा।

(और पढ़ें - गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे नुकसान)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें