आमतौर पर प्रेग्नेंट होना हर महिला के लिए एक सुखद अनुभव होता है.लेकिन कुछ कारणों से कई महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानी होती है. दरअसल, कंसीव करने के लिए महिलाओं की ओवरी में बनने वाला एग साइज काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह एग पुरुष के स्पर्म के साथ मिलकर फर्टिलाइज होता है, अगर किसी कारण से इसका आकार कम होता है, तो इससे प्रेग्नेंसी की संभावना कम हो सकती है. ऐसे में ये सवाल उठता है कि प्रेग्नेंट होने के लिए क्या होना चाहिए एग का साइज? इस लेख में आज हम यही जानेंगे.

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट होने का तरीका)

  1. क्या एग साइज प्रेग्नेंट होने के लिए है जरूरी? - Does egg size matter for pregnancy in Hindi?
  2. प्रेग्नेंट होने के लिए क्या होनी साइज एग की साइज? - What should be the size of the egg to get pregnant in Hindi?
  3. क्या कम आकार के एग साइज में प्रेग्नेंट होना है संभव? - Is pregnancy possible with small egg size in Hindi?
  4. प्रेग्नेंट होने के लिए कैसे बनाएं एग की क्वालिटी बेहतर? - How to make egg quality better for getting pregnant in Hindi?
प्रेगनेंसी के लिए एग का साइज कितना होना चाहिए? के डॉक्टर

ओटावा हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब भी प्रजनन क्षमता की बात आती है, तो सबसे पहले अंडे का आकार जाना जाता है, क्योंकि अगर महिला की ओवरी में एग का आकार सही रहता है, तो इससे इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) को भी सफलतापूर्वक करना आसान हो जाता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रेग्नेंसी के लिए अंडे का आकार सही होना बहुत ही जरूरी है. अगर अंडे का सही आकार नहीं होता है, तो इससे भ्रूण को सही तरीके से विकसित करने में परेशानी आ सकती है.

(और पढ़ें - गर्भावस्था के लक्षण)

लंडन क्लीनिक रिसर्च के मुताबिक, जब आपके एग का व्यास लगभग 18-20mm तक पहुंच जाता है, जो यह फर्टिलाइज के लिए तैयार माना जाता है. अंडे का यह साइज प्रेंग्नेंट होने के लिए काफी अच्छा होता है. इस स्थिति में आईवीएफ करना भी काफी आसान हो जाता है.

वहीं, NCBI पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अगर एग का व्यास  23 से 28mm रहता है, तो इस स्थिति में प्रेग्नेंट होने की संभावना काफी ज्यादा हाई हो सकती है. 

(और पढ़ें - पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है)

असामान्य डीएनए वाले अधिकांश एग को यूप्लॉयडी (aneuploidy) के रूप में भी जाना जाता है. इस तरह के एग को निषेचित (fertilize) नहीं किया जा सकता,क्योंकि अंडे की गुणवत्ता और प्रजनन क्षमता के बीच गहरा संबंध होता है. हालांकि, कुछ मामलों में छोटे आकार का एग निषेचित हो सकता है, लेकिन इस स्थिति में गर्भपात होने का खतरा ज्यादा रहता है. वहीं, कुछ मामलों में बच्चे को अनुवांशिक विकार होने का खतरा रहता है. जैसे- डाउन सिंड्रोम.

(और पढ़ें - प्रजनन क्षमता में कमी का इलाज)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Prajnas Fertility Booster बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख पुरुष और महिला बांझपन की समस्या में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं।
Fertility Booster
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

प्रेग्नेंट होने के लिए एग की क्वालिटी बेहतर होना बहुत ही जरूरी है. एग की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए आप निम्न तरीके फॉलो कर सकते हैं, जैसे

  • शरीर में ब्लड फ्लो को करें बेहतर  - एग की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए अंडाशय में ऑक्सीजन का फ्लो अच्छा होना चाहिए. इसके लिए दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी का सेवन जरूर करें. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए कुछ एक्सरसाइज करें. 
  • हेल्दी डाइट का करें सेवन - अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने एग की क्वालिटी में सुधार करना है. इसके लिए समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ एग के स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें. अपने आहार में भरपूर फल और सब्जियों को शामिल करें. रिसर्च से पता चलता है कि प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए मछली और अनाज का सेवन करना अच्छा माना जाता है.
  • धूम्रपान से रहें दूर - एग की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए स्मोक से दूर रहें. धूम्रपान और शराब का सेवन करने से अंडाशय और अंडे पर इसका विपरीत असर होता है. 
  • वजन को रखें कंट्रोल - एग की क्वालिटी को बेहतर करने के लिए अपने शरीर के वजन को कंट्रोल में रखें. वजन ज्यादा या फिर कम होने से अंडे की गुणवत्ता पर इसका असर पड़ सकता है. वजन को कंट्रोल करने के लिए अपने डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान दें.

(और पढ़ें - पीसीओएस में गर्भधारण कैसे करें)

Dr Amita

Dr Amita

प्रसूति एवं स्त्री रोग
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Sheetal Chandorkar

Dr. Sheetal Chandorkar

प्रसूति एवं स्त्री रोग
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Mandar Chavan

Dr. Mandar Chavan

प्रसूति एवं स्त्री रोग
28 वर्षों का अनुभव

Dr. Sunita Chavan

Dr. Sunita Chavan

प्रसूति एवं स्त्री रोग
28 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें