नाक पर ब्लैकहेड्स हो गए हैं, तो उन्हें हटाने के उपायों को अपनाया जा सकता है. बस इसके लिए यह समझना होगा कि नाक पर ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं. दरअसल, ब्लैकहेड्स मुंहासों का ही एक प्रकार होते हैं, जो कभी हार्मोनल बदलाव, तो कभी रोम छिद्रों के बंद होने के कारण ब्लैकहेड्स के रूप में उभर कर आते हैं. इन्हें हटाने के लिए कुछ आसान उपायों, जैसे - एलोवेरा जेल, दूध व स्टीम आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है.

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स का इलाज)

आज लेख में हम नाक पर ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं और इसे हटाने के उपाय क्या हैं, इस बारे में जानेंगे.

  1. नाक पर ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं?
  2. नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय
  3. नाक पर ब्लैकहेड्स होने से रोकने के तरीके
  4. सारांश
नाक पर ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं व निकालने का तरीका के डॉक्टर

नाक पर ब्लैकहेड्स होने की कई वजह होती हैं. कुछ रिसर्च के मुताबिक, नाक पर अधिक सीबम (तेल) का उत्पादन होने से ब्लैकहेड्स होते हैं. इसके अलावा, नाक पर ब्लैकहेड्स होने के कारणों में हार्मोनल बदलाव, तनाव, अधिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उपयोग, गर्भनिरोधक दवाइयां, कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ और मांसपेशियों को बढ़ाने वाली दवाएं भी शामिल हैं.

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि ब्लैकहेड्स सिर्फ गंदगी की वजह से होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. रिसर्च के मुताबिक, रोम छिद्र के खुलने पर जब त्वचा हवा के संपर्क में आती है, तो मेलानिन नामक स्किन पिगमेंट ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है, जिससे ये काले नजर आने लगते हैं. वैसे ये हैं मुंहासों का ही एक प्रकार हैं.

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय)

नाक के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है. इन घरेलू उपायों में इस्तेमाल होने वाली अधिकतर चीजें घर में ही आसानी से मिल जाती हैं.

आइए, नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

चीनी व शहद स्क्रब

चीनी और शहद के मिश्रण के इस्तेमाल से नाक के ब्लैकहेड्स को आसानी से कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको चाहिए होगा आधा चम्मच चीनी और दो से चार बूंद शहद. इन दोनों को आपस में मिलाकर नाक को हल्का स्क्रब कर लें. फिर चेहरे को धोकर अपनी रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम लगा लें. रिसर्च के मुताबिक, चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम करती है और शहद से त्वचा की नमी बरकरार रहती है.

(और पढ़ें - ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हर्बल स्क्रब)

स्टीम

स्टीम लेना भी ब्लैकहेड्स को हटाने का एक बेहतरीन उपाय है. स्टीम लेने के लिए बाउल में गर्म पानी लें और चेहरे को थोड़ा झुकाकर तौलिए से अपने सिर को अच्छे से ढक लें. इस दौरान चेहरे पर गर्म भाप लगने लगेगी. जब लगे कि चेहरा ज्यादा जल रहा है, तो पानी से चेहरे की दूरी को बढ़ा लें.

करीब 5 मिनट तक भाप लेने के बाद नाक के साथ ही पूरे चेहरे को अच्छे से पोंछ लें. नाक के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए हफ्ते में एक से दो बार भाप ले सकते हैं. दरअसल, भाप से नाक के रोम छिद्र खुलते हैं. दरअसल, ब्लैकहेड्स होने का एक कारण रोम छिद्रों का बंद होना भी है.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी नाक पर ब्लैकहेड्स हटाने में मदद कर सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक, एलोवेरा जेल से ब्लैकहेड्स सहित सभी तरह के मुंहासों को ठीक करने में मदद मिलती है. इसके लिए नाक के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एलोवेरा जेल को रोजाना नाक पर हल्के हाथ से लगाएं.

(और पढ़ें - ब्लैकहेड्स के लिए स्क्रब)

बेसन और नींबू

बेसन और नींबू के रस को मिलाकर इसके पेस्ट को नाक पर लगाने से ब्लैकहेड्स कम हो सकते हैं. दरअसल, त्वचा में ज्यादा तेल का निर्माण होने पर ब्लैकहेड्स पनपने लगते हैं. बेसन तेल को साफ कर ब्लैकहेड्स बनने से रोक सकता है. साथ ही नींबू के रस में एक्सफोलिएट गुण होते हैं, जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ ही ब्लैकहेड्स को कम कर सकते हैं.

दूध

नाक के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रिसर्च में इस बात की पुष्टि की गई है कि दूध को ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अच्छा माना जाता है. इसके लिए दूध को हल्का गर्म कर नाक पर लगा सकते हैं.

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स हटाने की क्रीम)

नाक पर ब्लैकहेड्स हो रहे हैं, तो कुछ बचाव के तरीकों को अपनाकर इन्हें होने से रोका जा सकता है. जानिए, नाक पर ब्लैकहेड्स को होने से रोकने के कुछ कारगर टिप्स-

  • नाक पर आने वाले पसीने और प्राकृतिक तेल (सीबम) को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए. 
  • केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचना चाहिए.
  • नाक पर किसी भी तरह का मेकअप किया हो, तो उसे सोने से पहले अच्छे से साफ करना जरूरी है.
  • नाक की स्किन को ज्यादा जोर से और बार-बार स्क्रब करने से बचना चाहिए.
  • सोने से पहले अपने चेहरे को धोना सबसे बेहतरीन विकल्प है. 
  • अल्कोहल युक्त टोनर का उपयोग करने से बचना चाहिए. 
  • स्किन तैलीय है, तो ऑयल-फ्री कॉस्मेटिक्स का ही उपयोग करना चाहिए. 
  • नाक की त्वचा को गंदे हाथों से व बार-बार छूने से बचना चाहिए.

नाक पर ब्लैकहेड्स स्किन के प्राकृतिक तेल, धूल-मिट्टी, प्रदूषण व रोम छिद्रों के बंद होने के कारण होते हैं. ऐसे में नाक पर इन ब्लैकहेड्स को चेहरे की थोड़ी-सी देखभाल व घरेलू नुस्खों से हटाया जा सकता है. अगर आपकी स्किन सेंसिटव है या आपको कोई त्वचा संबंधी समस्या है, तो त्वचा विशेषज्ञ या अपने एक्सपर्ट से कोई भी उपाय अपनाने से पहले सलाह लें.

(और पढ़ें - ब्लैकहेड्स हटाने के लिए तेल)

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें