चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाना बहुत ही मुश्किलों से भरा काम है. यह बहुत ही जिद्दी होते हैं, जिसे हटाना आसान नहीं होता है. चेहरे पर ब्लैकहेड्स की वजह से छोटे-छोटे काले रंग के चुभने वाले स्पॉट्स बनने लगते हैं, जिसकी वजह से स्किन की खूबसूरती खराब होने लगती है.

ऐसे में इन जिद्दी ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए स्क्रब आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. न्यूट्रोजिना ऑयल फ्री एक्ने वॉश पिंक ग्रेपफ्रूट फोमिंग स्क्रब, जेजू वॉल्कैनिक लावा प्योर स्क्रब फोम, बाय विष्ट्रैंड ग्रीन टी एंजाइम पाउडर वॉश जैसे स्क्रब के इस्तेमाल से आप इन ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. वहीं, नैचुरल गुणों की वजह से इससे स्किन को नुकसान होने का खतरा भी कम रहता है.

आज हम इस लेख में ब्लैकहेड्स के लिए स्क्रब के बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हर्बल स्क्रब)

  1. ब्लैकहेड्स के लिए स्क्रब
  2. सारांश
ब्लैकहेड्स के लिए स्क्रब के डॉक्टर

स्किन से ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आप नैचुरल गुणों से भरपूर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक्यूर ब्राइटनिंग फेशियल स्क्रब, सेंट इवेंट फ्रेश स्किन एप्रीकॉट स्क्रब न्यूट्रोजिना ऑयल फ्री एक्ने वॉश पिंक ग्रेपफ्रूट फोमिंग स्क्रब जैसे स्क्रब के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है. कंपनी का दावा है यह प्राकृतिक गुणों से भरपूर हर्बल स्क्रब है. इससे स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा कम रहता है.

आइए विस्तार से जानते हैं इन स्क्रब के बारे में.

बाय विष्ट्रैंड ग्रीन टी एंजाइम पाउडर वॉश

चेहरे से ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए आप "बाय विष्ट्रैंड ग्रीन टी एंजाइम पाउडर वॉश स्क्रब" (BY WISHTREND Green Tea Enzyme Powder Wash) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर हो सकती है. यह प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति भी कर सकते हैं. इसमें हरी चाय पाउडर का मिश्रण होता है, जो विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं, इसमें नारियल का भी अंश होता है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट कर सकता है. इस स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो सकती है. चेहरे से ब्लैकहेड्स को हटाने में यह स्क्रब काफी प्रभावी हो सकता है.

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय)

जेजू वॉल्कैनिक लावा प्योर स्क्रब फोम

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए "जेजू वॉल्कैनिक लावा प्योर स्क्रब फोम" (Jeju Volcanic Lava Pore Scrub Foam) एक बहुत ही प्रभावी स्क्रब हो सकता है. यह स्किन को गहराई से साफ करने में आपकी मदद कर सकता है. वॉलकैनिक लावा का मिश्रण है, जो आपकी स्किन के छिद्रों को गहराई से साफ करता है. साथ ही यह स्किन पर अतिरिक्त तेल को सोख सकता है. इतना ही नहीं, इसमें संतरा, नींबू और अंगूर के अर्क का भी मिश्रण है, जो स्किन को चमकदार और डिटॉक्सिफाई करने में आपकी मदद करता है. साथ ही इसमें ग्लिसरीन का भी मिश्रण है, तो स्किन को नमी प्रदान करने में आपकी मदद करता है. इसके अलावा यह कई अन्य हर्बल गुणों से भरपूर है. ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर करने के लिए आप इस हर्बल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपका बेहकर रिजल्ट मिल सकता है.

(और पढ़ें - ब्लैकहेड्स हटाने के लिए तेल)

न्यूट्रोजिना ऑयल फ्री एक्ने वॉश पिंक ग्रेपफ्रूट फोमिंग स्क्रब

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए आप "न्यूट्रोजिना ऑयल फ्री एक्ने वॉश पिंक ग्रेपफ्रूट फोमिंग स्क्रब" (Neutrogena Oil-Free Acne Wash Pink Grapefruit Foaming) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हार्मोनल एक्ने की परेशानी को कम करने में भी असरदार साबित हो सकता है. नियमित रूप से इस स्क्रब के इस्तेमाल से चेहरे से मृत त्वचा और तेल को हटाया जा सकता है, जिससे ब्लैकहेड्स की परेशानी कम होती है. सप्ताह में 2 से 3 बार इस स्क्रब के इस्तेमाल से आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है. इसके इस्तेमाल से स्किन पर मुंहासों की परेशानी भी कम होती है.

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स हटाने की क्रीम)

सेंट इवेंट फ्रेश स्किन एप्रीकॉट स्क्रब

ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर करने के लिए आप "सेंट इवेंट फ्रेश स्किन एप्रीकॉट स्क्रब" (St. Ives Fresh Skin Apricot Scrub) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह प्राकृतिक गुणों से भरपूर हर्बल स्क्रब है. यह अखरोट के छिलके का पाउडर, खुबानी का अर्क, पानी और ग्लिसरीन का मिश्रण है, जो स्किन को गहराई से साफ करने में आपकी मदद कर सकता है. अखरोट का छिलके का पाउडर आपकी स्किन के छिद्रों की गहराई से सफाई करता है. इससे ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर हो सकती है. लेकिन ध्यान रखें कि इस स्क्रब का इस्तेमाल करते समय अपनी स्किन पर ज्यादा दबाव न डालें. इससे आपकी स्किन पर रैशेज की शिकायत हो सकती है.

एक्यूर ब्राइटनिंग फेशियल स्क्रब

स्किन से ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप "एक्यूर ब्राइटनिंग फेशियल स्क्रब" (Acure Brightening Facial Scrub) स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह 100 फीसदी वीगन प्रोडक्ट (vegan product) है. इसमें क्ले, समुद्री केल्प और नींबू के छिलके का मिश्रण है, जो पूर्ण रूप से प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. यह केमिकल्स फ्री स्क्रब है. अगर आप अपने चेहरे से नैचुरल तरीके से ब्लैकहेड्स को हटाना चाहते हैं, तो यह फेश स्क्रब आपके लिए बेहतर हो सकता है.

(और पढ़ें - त्वचा पर साल्ट स्क्रब लगाने के फायदे)

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए एक्यूर ब्राइटनिंग फेशियल स्क्रब, जेजू वॉल्कैनिक लावा प्योर स्क्रब फोम, बाय विष्ट्रैंड ग्रीन टी एंजाइम पाउडर वॉश जैसे नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद सामग्री स्किन के लिए सौम्य होती है.

लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके चेहरे पर बार-बार ब्लैकहेड्स की समस्या हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लें. वहीं, इन स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें. ताकि चेहरे को होने वाले नुकसान से बचा जा सके.

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें