• हिं
  • हिं

स्किन के अंदर छोटे-छोटे पोर्स को ब्लैकहेड्स कहते हैं. इन पोर्स में ऑयल और डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं. जिसकी वजह से यह चेहरे पर छोटे-छोटे काले तिल की तरह नजर आने लगते हैं. नाक और ठुड्डी के आसपास ब्लैकहेड्स की समस्या सबसे ज्यादा दिखाई देती है. कुछ लोगों के शरीर के अन्य हिस्सों जैसे पीठ, छाती, गर्दन, बाजू और कंधे पर भी ब्लैकहेड्स की समस्या होती है.

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के ब्लैकहेड्स रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम इस लेख में आपको ब्लैकहेड्स को दूर करने वाली कुछ असरदार क्रीम्स के बारे में बताएंगे.

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स के कारण)

  1. ब्लैकहेड्स को हटाने वाले इंग्रीडिएंट - Best ingredients for blackhead cream in Hindi
  2. ब्लैकहेड्स हटाने की बेस्ट क्रीम - Best blackheads removal cream in Hindi
  3. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कुछ अन्य टिप्स - Other tips for removing blackheads in Hindi
  4. सारांश - Takeaway
ब्लैक हेड्स हटाने की क्रीम के डॉक्टर

कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट हैं जो ब्लैक हेड्स को हटाने में कारगर होते हैं। चाहे आप कोई भी क्रीम चुनें, उनमें इनमें से कोई न कोई इंग्रीडिएंट होना चाहिए।

रेडिनोइड्स

ब्लैडहेड्स की परेशानी को दूर करने के लिए रेटिनोइड्स एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है. यह आपकी स्किन से रोमछिद्रों को कम करने में आपकी मदद करता है. इसके इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद सभी प्रकार के मुंहासों को ठीक किया जा सकता है. खासतौर पर ब्लैकहेड्स और व्हाइहेड्स को दूर करने में इसका काफी योगदान होता है.

(और पढ़ें - ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय)

सेलिसेलिक एसिड

सेलिसेलिक एसिड एक ऐसा इंग्री़िएंट है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे से ब्लैक हेड्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद रोम छिद्र से मृत कोशिकाएं और एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल सकते हैं. साथ ही यह आपकी स्किन पर ग्लो लाने में मददगार होता है.

(और पढ़ें - ब्लैकहेड्स हटाने के लिए तेल)

लेक्टिक एसिड

ब्लैकहेड्स की परेशानी को कम करने के लिए लेक्टिक एसिड भी उपयोगी साबित हो सकता है. इसके इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट सकती हैं. साथ ही यह कैरोटिन प्लग की परेशानी को दूर करने में मददगार होता है.

(और पढ़ें - फेस को साफ करने वाली क्रीम)

चारकोल

चारकोल ब्लैकहेड्स न होने की संभावना को कम नहीं करता है. लेकिन इस इंग्रीडिएंट की मदद से आप स्किन की अशुद्धियों जैसे- एक्स्ट्रा ऑयल, गंदगी को दूर कर सकते हैं.

इन इंग्रीडिएंट की मौजूदगी वाले क्रीम का इस्तेमाल करके आप ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे कुछ मार्केट में मौजूद क्रीम और क्लींजर के बारे में

(और पढ़ें - चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय)

तो अब जानते हैं कि ब्लैक हेड्स हटाने की बेस्ट क्रीम कौन सी हैं।

मुराद टाइम रिलीज एक्टिव क्लींजर

स्किन से दाग-धब्बों को हटाने में मुराद एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में कार्य करता है. यह स्किन को ड्राई किए बिना ब्लैडहेड्स को हटाने की क्षमता रखता है. इसमें सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है, जो ब्लैडहेड्स की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

प्रोएक्टिव एडापलीन जेल

ब्लैकहेड्स से लड़ने में यह जैल आपकी मदद कर सकता है. इस जैल के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन से जिद्दी ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं. साथ ही यह पिंपल्स को रोकने में भी मददगार होता है. रात को सोते समय इस जैल को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है.

(और पढ़ें - मुंहासे का इलाज)

फर्स्ट एड ब्यूटी बीएचए एक्ने स्पॉट ट्रीटमेंट

यह सैलिसिलिक एसिड और पपीते के एंजाइम का मिश्रण है. इसके इस्तेमाल से आप जिद्दी ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें ग्लाइकोमिक एसिड, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड भी है, जो आपकी स्किन पर ग्लो लाने में मददगार साबित हो सकता है. साथ ही इसमें एलोवेरा, ओट्स और बिसाबोलोल (Bisabolol) भी होता है, जो स्किन को शांत करता है. रोजाना दो बार स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर हो सकती है.

(और पढ़ें - ब्यूटी केयर टिप्स)

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए क्रीम इस्तेमाल करने के अलावा भी कुछ ऐसे उपाय हैं जो आप अपना सकता हैं। तो आइये जानते हैं ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कुछ अन्य टिप्स।

(और पढ़ें - फेस पैक कैसे बनाएं)

व्हाइट एग और नींबू का रस

ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर करने के लिए 1 अंडे का सफेद हिस्सा लें. अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं. जब चेहरे पर मिश्रण सूखने लगे, तो ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें. बाद में अपना पसंदीदा मॉइस्चराइजर चेहरे पर लगाएं. सप्ताह में 1 बार इस पैक को जरूर लगाएं. इससे ब्लैकहेड्स की परेशानी दूर हो सकती है.

(और पढ़ें - चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे)

दालचीनी और शहद

दालचीनी और शहद के इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर किया जा सकता है. इसके लिए 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर लें. अब इसमें 3 चम्मच करीब शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें. सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने से आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है.

(और पढ़ें - चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय)

बेकिंग सोडा और शहद फेसपैक

ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर करने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें. अब इसमें 2 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ कर लें. ध्यान रखें कि इस पैक को चेहरे पर ज्यादा देर के लिए लगा हुआ मत छोड़ें. दरअसल, इसमें बेकिंग सोडा होता है, जिसका लंबे समय तक इस्तेमाल करने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. आप चाहें, तो इसका इस्तेमाल सिर्फ ब्लैकहेड्स से प्रभावित हिस्से पर ही करें.

(और पढ़ें - चेहरा साफ करने के तरीके)

स्किन से ब्लैकहेड्स की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी नुस्खों या फिर क्रीम को लगाने से पहले एक बार डॉक्टर या फिर स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर सलाह लें. ताकि स्किन पर होने वाली किसी भी परेशानी से बचा जा सके.

(और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय)

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें