myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आप पार्टी में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर दोस्तों के साथ मस्ती की । जब स्किन साॅफ्ट और ग्लोइंग रहती है, तो मस्ती दुगनी हो जाती है। जरूरी नहीं है कि इसके लिए बाजार में उपलब्ध उत्पादों पर ही निर्भर रहा जाए। यहां हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर भी बना सकते हैं। इनकी मदद से चमकती त्वचा तो मिलेगी ही, साथ ही आपकी त्वचा को और भी कई फायदे मिलेंगे।

(और पढ़ें - स्किन को सॉफ्ट कैसे बनाएं)

पपीता फेस पैक लगाएं

पपीता में पपेन नामक पाचन तत्व होता है, जो स्किन को निखारने में मदद करता है। इससे फेस पैक बनाने के लिए 1/4 कटोरी पपीता, आधा चम्मच चंदन, आधा चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं। सबसे पहले पपीता को अच्छी तरह मैश कर लें। गुलाब जल को छोड़कर सभी सामग्री अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद गुलाब जल की कुछ बूंदें इस मिश्रण में डालें। अब चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखें। मुंह सादे पानी से धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं। आपकी त्वचा चमकती और खिली-खिली हो जाएगी।

(और पढ़ें - गुलाब जल के फायदे)

बेसन या दही में नींबू का रस मिलाएं

कहने की जरूरत नहीं है कि त्वचा के लिए बेसन एक बेहतरीन विकल्प है। इसे तरह-तरह के फेस पैक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बेसन को पानी में घोलकर भी सीधे-सीधे चेहरे पर लगाया जा सकता है। हालांकि आपकी स्किन टाइप कैसी है, यह बात भी मायने रखती है। खैर, बेसन खासकर तैलीय त्वचा के लिए उपयोगी है। दमकती त्वचा के लिए बेसन के साथ दही या नींबू का रस मिलाकर लगाएं। जहां एक ओर नींबू त्वचा को साफ करने, स्किन टोन बेहतर करने में सहायक है, वहीं दही त्वचा को माॅइस्चराइज करने और चेहरे की टैनिंग को कम करने में उपयोगी है।

(और पढ़ें - दही खाने के फायदे)

बादाम और दूध है उपयोगी

हालांकि बादाम का इस्तेमाल चेहरे के लिए कम ही लोग करते हैं, क्योंकि यह काफी महंगा होता है। लेकिन यकीन मानिए बादाम का पाउडर और दूध का मिश्रण आपके चेहरे को निखारता है और त्वचा को माॅइस्चराइज भी करता है। इससे चेहरे की रंगत अलग ही तरह से खिली-खिली नजर आती है। इससे फेस पैक बनाने के लिए दो से 4 बादाम लें। इसे अच्छी तरह क्रश करें। एक बड़ा चम्मच दूध लें। इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाए रखें। फिर चेहरा धो लें। इस प्रक्रिया को हर 15 दिन में दोहराएं। आप चाहें तो बादाम के पाउडर को फ्रिज में भी रख सकते हैं।

चंदन का पाउडर और गुलाब जल मिलाएं

सालों से चंदन को ब्यूटी प्रोडक्ट की तरह यूज किया जा रहा है।  इसके नियमित इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स हटते हैं, त्वचा गोरी होती है और दमकती त्वचा मिलती है। जबकि गुलाब जल गाल को रोजी बनाते हैं। इसलिए जब आप चंदन पाउडर और गुलाब जल का मिश्रण चेहरे पर लगते हैं, तो इससे खूबसूरती को चार चांद लग जाते हैं। इस मिश्रण को कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में लगाएं। आपका मुरझाया चेहरा खिल उठेगा।

(और पढ़ें - डेड स्किन कैसे हटाएं)

लगाएं केला और शहद से बना फेस पैक

केला और शहद कई प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं, जो मुक्त कणों से लड़ते हैं। मुक्त कण त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे त्वचा शुष्क, रूखी, बेजान और झुर्रीदार हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए केले और शहद का मिश्रण बनाएं। इसके लिए आधा केला, आधा चम्मच शहद, एक चम्मच दही और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। सबसे पहले केले को मैश करें और सभी सामग्री को अच्छी तरह केले से मिलाएं। इस मिश्रण को  15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। हर दो हफ्ते में इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। त्वचा पर फर्क नजर आने लगेगा।

हर कोई दमकती त्वचा पाना चाहता है। इसे पाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। घर पर ही कई ऐसी सामग्री मौजूद होती हैं, जिन्हें फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है। यहां हमने आपको कुछ ऐसे ही होम मेड फेस पैक के बारे में बताया है, इन्हें आजमाएं और दमकती त्वचा पाएं।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

और पढ़ें ...