सर्दियों में या बदलते मौसम में स्किन रूखी-सूखी और बेजान हो जाती है. कई बार महंगी से महंगी क्रीम भी त्वचा पर कोई असर नहीं करती है. ऐसे में मुरझाई हुई स्किन को एक स्किन केयर रूटीन की जरूरत होती है. जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छे लाइफस्टाइल की आवश्यकता होती है, ठीक उसी तरह स्किन को सॉफ्ट और हेल्दी रखने के लिए रोजाना उसकी देखभाल करनी चाहिए. ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन में क्लींजिंग, स्क्रबिंग और फेस वॉश करने जैसी चीजें शामिल हैं.

(और पढ़ें - कौन सा फल खाने से चेहरा चमकता है)

आज इस लेख में जानेंगे, ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन के बारे में-

  1. इन टिप्स से त्वचा पर आएगा निखार
  2. ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी बातें
  3. सारांश
चमकती त्वचा के लिए बेहतरीन स्किन केयर रूटीन के डॉक्टर

ग्लोइंग स्किन के लिए जितना जरूरी अच्छा खानपान और बेहतर लाइफस्टाइल है. उतना ही महत्वपूर्ण होता है डेली केयर रूटीन. पूरे दिन में से केवल 5 मिनट अपने लिए निकालें, तब देखिएगा कि स्किन किस तरह ग्लो करती है. इसमें त्वचा को रोजाना क्लीन करना, स्क्रब करना जैसी चीजें शामिल हैं. आइए, विस्तार से जाने कि कैसे होना चाहिए ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन-

फेस वॉश

दिनभर की थकान और तेज हवाओं से स्किन खराब हो जाती है. इसलिए, अच्छे से फेस वॉश करना चाहिए. यदि स्किन बहुत ड्राई महसूस हो रही है, तो ठंडे पानी से इसे वॉश करें. ठंडा पानी स्किन के रोम छिद्रों को बंद कर देता है. इसके अतिरिक्त यह त्वचा में सीबम के स्तर को बढ़ाने में भी सहायक है, जबकि गर्म पानी से त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है. यही नहीं गर्म पानी से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं. यदि स्किन अत्यधिक तैलीय है, तभी गुनगुने पानी का प्रयोग करें.

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या लगाना चाहिए)

क्लींजिंग

मेकअप और डस्ट को साफ करने के लिए स्किन को क्लीन करना जरूरी है. रात को सोने से पहले स्किन को बेबी ऑयल या मेकअप रिमूवर से साफ करें. बादाम या नारियल तेल भी स्किन को क्लीन करने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं. इससे सुबह के वक्त स्किन काफी साफ और मुलायम महसूस होगी. इसके अलावा, क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

स्क्रबिंग

ग्लोइंग स्किन के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है. इससे स्किन के डेड सेल्स आसानी से निकल जाते हैं. इसके लिए नहाने से पहले चीनी में दो-तीन बूंद ग्लिसरीन या नारियल तेल मिला लें. उसके बाद उसे स्किन पर अप्लाई करें. स्किन सॉफ्ट हो जाएगी. इसके अलावा पीली सरसों और मेथी दाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस सीरम)

मॉइश्चराइजर

नहाते समय पानी में ग्लिसरीन या कोई भी तेल की दो-चार बूंद डाल दें. इससे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी. सोने से पहले स्किन को मॉश्चराइज करना ना भूलें. कोई भी टॉक्सिन फ्री लोशन या क्रीम लगाएं. चाहें तो ग्लिसरीन, गुलाबजल और नींबू की बराबर मात्रा लेकर स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं.

सनस्क्रीन लोशन

मौसम कोई भी हो सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा जल जाती है. ग्लोइंग स्किन के लिए हमेशा सनस्क्रीन लोशन लगाएं. मेडिकेटेड सनस्क्रीन लोशन सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है. सबसे पहले त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं और फिर सनस्क्रीन लोशन लगाएं. यह स्किन को डबल प्रोटेक्शन देता है.

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

फेसपैक

ग्लोइंग स्किन के लिए सप्ताह में एक बार फेस पैक लगाएं. इसमें कुछ बूंदें विटामिन-सी कैप्सूल, ऑयल या नींबू के रस और ग्लिसरीन डालें. चुटकी भर कच्ची हल्दी, एक टेबलस्पून आटा और मलाई मिलाकर चेहरे स्किन पर मलें. थोड़ी देर बाद इसे ग्लिसरीन या तेल की सहायता से छुड़ाएं. आपको त्वचा में निखार दिखने लगेगा.

बदलते मौसम खासतौर पर सर्दियों में स्किन बहुत ड्राई हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि स्किन का ध्यान रखा जाए, ताकि स्किन ग्लो कर सके. इसके लिए कुछ खास बातों का रखें ध्यान-

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के लिए योग)

गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स

अल्कोहल और फ्रेगनेंस वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन को रूखा और बेजान बना देते हैं. इनके लगातार इस्तेमाल से त्वचा धीरे-धीरे काली पड़ने लगती है. स्किन की प्राकृतिक चमक कहीं चली जाती है. ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतें.

बार-बार फेस वॉश से बचें

गर्मियों में बार-बार चेहरा धोना सही है, लेकिन सर्दियों के समय स्किन बहुत ड्राई हो जाती है. ऐसे में ठंडे मौसम में आप बार-बार चेहरे पर फेसवॉश लगाने से बचें.

(और पढ़ें - रात में सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाएं)

स्किन टाइप को पहचाने

किसी भी तरह स्किन केयर रूटीन के लिए अपनी त्वचा को समझना बेहद जरूरी है कि स्किन ड्राई, ऑयली या नॉर्मल कौन सी है. इसी के आधार पर कोई भी स्किन केयर रूटीन बन सकता है. इसके लिए किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से परामर्श लें.

हेल्दी लाइफस्टाइल

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. इसलिए, घी-दूध, हरी साग-सब्जियों, गुड़-चने का ठंडे मौसम में खासतौर पर सेवन करें. यदि बीपी, शुगर या कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो डायटीशियन से परामर्श के बाद ही इनका सेवन उचित है.

(और पढ़ें - कोलेजन क्रीम के फायदे)

खूब पानी पिएं

त्वचा में चमक लाने के लिए पानी पीना जरूरी है. पानी त्वचा को हाइड्रेट रखता है. इससे स्किन पर ड्राईनेस और व्हाइट पैचे नहीं दिखाई देते हैं. सुबह खाली पेट कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी पिएं. साथ ही दिन में पतली दाल और रसेदार सब्जियों का सेवन त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है.

मेडिटेशन और फेशियल एक्सरसाइज

ग्लोइंग स्किन के लिए मेडिटेशन और फेशियल एक्सरसाइज दोनों ही बातें बेहद जरूरी हैं. मेडिटेशन से मन-मस्तिष्क को आराम मिलता है. तनाव कम होता है, जिसका असर त्वचा पर पड़ता है. इसके अलावा कुछ फेशियल एक्सरसाइज भी हैं, जिन्हें करने से स्किन हमेशा ग्लो करेगी. आप ॐ का उच्चारण करते हुए चेहरे की एक्सरसाइज कर सकते हैं.

(और पढ़ें - ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन)

ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर बहुत जरूरी है. इससे त्वचा पर ड्राईनेस, रैशेज और इचिंग की प्रॉब्लम नहीं रहती है. यदि रोजाना स्किन केयर रूटीन को फॉलो किया जाए, जिसमें फेस एक्सरसाइज, हेल्दी डाइट और त्वचा को क्लीन रखना जैसा रूटीन शामिल है, तो त्वचा चमकदार और खूबसूरत हो जाएगी. ग्लोइंग स्किन के लिए यदि किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं या डाइट में विशेष बदलाव कर रहे हैं तो अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - सांवली त्वचा की रंगत कैसे निखारें)

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ