myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आजकल की व्यस्त जिंदगी में किसी के पास भी इतना समय नहीं होता कि वो अपनी स्किन और बालों की देखभाल के लिए अलग से समय निकाल सकें। यहां तक कि लड़कियों के पास तो सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में बाल तक धोने का समय नहीं होता है। ऐसे में कई लोग रात को बाल धोना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को बाल धोकर सोना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

शायद आप न जानते हों कि रात को बालों को धोने के बाद तुरंत सोने से आपकी सेहत और बालों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि बालों को धोकर तुरंत सोने से किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

बीमार पड़ सकते हैं

बड़े-बुजुर्गों को अकसर आपने कहते सुना होगा कि रात को सोने से पहले बाल नहीं धोने चाहिए। इससे आप बीमार हो सकते हैं लेकिन आज की पीढ़ी इस तरह की बातों को ज़रा कम मानती है। जबकि चिकित्सा के क्षेत्र में भी यह बात सिद्ध हो चुकी है कि भीगे बालों में सोने की वजह से सर्दी-जुकाम हो सकता है।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल कैसे करें)

खासकर सर्दी के मौसम में गीले बालों में सोना बिल्कुल सही नहीं है। यही नहीं इस स्थिति में किसी संक्रमित वायरस के संपर्क में आने की वजह से आपको फ्लू तक हो सकता है। जरूरी नहीं है कि भीगे बालों में सोने की वजह से आपको बस हल्की ठंड ही महसूस हो बल्कि इसकी वजह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

तकिए पर बैक्टीरिया और कीटाणु

माना जाता है कि रात को जब आप बाल धोकर सोते हैं तो इससे आपका तकिया और बिस्तर दोनों गीले हो जाते हैं। इससे तकिए पर बैक्टीरिया और जर्म्स आसानी से पनप सकते हैं। कुछ शोधों में यह बात पता चली है कि तकिए, खासकर सिंथेटिक कपड़े से बने तकिए के गीले होने पर उसमे फंगस और फंगस से होने वाली एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि गीले बालों में सोने वाले लोगों को एलर्जी ज्यादा होती है। 

इससे बचने के लिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि सप्ताह में एक बार अपनी बेडशीट और तकिए को गर्म पानी से जरूर धोना चाहिए ताकि जर्म्स और बैक्टीरिया उनमें न पनप सकें।

(और पढ़ें - बालों को स्वस्थ रखने के उपाय)

हेयर फॉलिकल्स को नुकसान

यदि गीले बालों में सोना आपकी आदत है तो इससे आपके बालों के क्यूटिकल (बालों के रोमछिद्रों को सुरक्षा देने वाली परत) को नुकसान हो सकता है। क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचने पर पानी बालों के अंदर पहुंच सकता है और फाॅलिकल्स की अंदरूनी कॉर्टेक्स (बालों को रंग और मजबूती प्रदान करता है) को नुकसान पहुंचा सकता है। यही नहीं इसकी वजह से बालों के टूटने, बालों की चमक और लचीलापन कम होने की समस्या भी हो सकती है।

(और पढ़ें - बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल )

त्वचा पर जलन और रूखापन 

गीले बालों में सोने की वजह से आपको कुछ त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। सोते समय बालों के चेहरे पर आने की वजह से खुजली हो सकती है। बालों से पानी के सूखने पर चेहरा और स्कैल्प दोनों ड्राई हो जाते हैं जो कि सिर और चेहरे की त्वचा के लिए ठीक नहीं है। 

(और पढ़ें - बालों को मोटा करने के उपाय)

बालों का टूटना

माना जाता है कि बाल गीले होने पर कमज़ोर हो जाते हैं। वैसे भी गलत आहार, धूल-मिट्टी और प्रदूषण से पहले ही बालों को बहुत नुकसान पहुंच चुका होता है। अगर आप गीले बालों के साथ ही सो जाते हैं तो करवट लेने के दौरान बालों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

यही नहीं अगर आप गीले बालों को टाइट बांधते हैं तो इससे बालों की सेहत को नुकसान होता है और बाल जल्दी टूटने लगते हैं। आपको यही सलाह दी जाती है कि अगर गीले बालों के साथ सोना हो तो अपने बालों को नीचे की ओर लटका दें ताकि बाल टूटने या त्वचा के संपर्क में आने से बच सकें।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...

References

  1. Velasco Maria Valéria Robles, et al. Hair fiber characteristics and methods to evaluate hair physical and mechanical properties. Brazilian Journal of Pharmaceutical Sciences. 2009; 45(1): 153-162.
  2. Saunders Charles W., Scheynius Annika, Heitman Joseph. Malassezia Fungi Are Specialized to Live on Skin and Associated with Dandruff, Eczema, and Other Skin Diseases. PLoS Pathog. 2012 Jun; 8(6): e1002701. PMID: 22737067.
  3. MedlinePlus Medical Encyclopedia [Internet]. US National Library of Medicine. Bethesda. Maryland. USA; Ringworm of the scalp
  4. Kaya A, Calışkan H. Does wet hair in cold weather cause sinus headache and posterior eye pain? A possible mechanism through selective brain cooling system. Med Hypotheses. 2012;79(6):744–745. PMID: 22975448.
  5. Maria Fernanda Reis Gavazzoni Dias. Hair Cosmetics: An Overview. Int J Trichology. 2015 Jan-Mar; 7(1): 2–15. PMID: 25878443.
  6. Woodcock A. A., et al. Fungal contamination of bedding. Allergy. 2006; 61(1):140-142.
ऐप पर पढ़ें