myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पेट्रोलियम जेली का नाम किसने नहीं सुना होगा। अधिकतर सर्दियों के मौसम में इसका उपयोग किया जाता है, क्योंकि इस मौसम में हमारी त्वचा को नमी की जरूरत होती है। यह न केवल नमी को बनाये रखने में मददगार होती है बल्कि त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए भी लाभकारी होती है।

पेट्रोलियम जेली (जिसे पेटोलैटम भी कहा जाता है) खनिज तेलों और मोम का मिश्रण होती है, जो कि सेमी-सॉलिड जेली जैसे पदार्थ से बनती है। सन 1859 में रॉबर्ट अगस्टस चेसेब्रा ने इसकी खोज की थी और तब से लेकर अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं आया है।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा की देखभाल)

  1. पेट्रोलियम जेली के फायदे - Petroleum Jelly Benefits in Hindi
  2. पेट्रोलियम जेली के नुकसान - Petroleum Jelly Side Effects in Hindi

पेट्रोलियम जेली के मुख्य लाभ इसके मुख्य घटक पेट्रोलियम से आते हैं। यह आपके त्वचा को ठीक करने और नमी को बनाए रखने में मदद करता है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए)

  1. पेट्रोलियम जेली के फायदे करें हल्की जली त्वचा को ठीक - Petroleum Jelly Good for Minor Burns in Hindi
  2. पेट्रोलियम जेली है एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर - Petroleum Jelly Works as Moisturizer in Hindi
  3. पेट्रोलियम जेली के लाभ है पालतू के पंजे के लिए - Petroleum Jelly for Pet Paws in Hindi
  4. पेट्रोलियम जेली करें डायपर रैशेज का इलाज - Petroleum Jelly Good for Diaper Rash in Hindi
  5. पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें आई मेकअप हटाने के लिए - Petroleum Jelly Removes Eye Makeup in Hindi
  6. पेट्रोलियम जेली फॉर ग्लोइंग स्किन - Petroleum Jelly for Glowing Skin in Hindi
  7. पेट्रोलियम जेली फॉर हेयर - Petroleum Jelly for Hair in Hindi
  8. पेट्रोलियम जेली दिलाएं फटे होंठों से छुटकारा - Petroleum Jelly for Lips in Hindi
  9. पेट्रोलियम जेली के गुण करें ड्राई फीट्स का इलाज - Petroleum Jelly Good for Dry Feet in Hindi
  10. पेट्रोलियम जेली है फटी उंगलियों का घरेलू उपाय - Petroleum Jelly for Cracked Fingers in Hindi

पेट्रोलियम जेली के फायदे करें हल्की जली त्वचा को ठीक - Petroleum Jelly Good for Minor Burns in Hindi

एक अध्ययन से पता चलता है कि पेट्रोलियम जेली सर्जरी के बाद चिकित्सा के दौरान त्वचा को नम रखने में प्रभावी है। इसका नियमित रूप से उपयोग करने से यह त्वचा की हल्की चोटों के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकती है। इसके अलावा यह बर्न हुई जगह के लिए भी लाभकारी साबित हो सकती है। लेकिन सुनिश्चित करें कि जिस जगह पर आप पेट्रोलियम जेली उपयोग करते हैं, वह ठीक से साफ और कीटाणुरहित हों क्योंकि बैक्टीरिया और अन्य बाहरी तत्व अंदर रह सकते हैं, जिससे उपचार प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

(और पढ़ें - जलने के घरेलू उपाय)

पेट्रोलियम जेली है एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर - Petroleum Jelly Works as Moisturizer in Hindi

नहाने के बाद पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें। एक मॉइस्चराइज़र के रूप में, यह आपकी त्वचा को ड्राई होने से रोकता है। आप इसे ठंड या एलर्जी के मौसम के दौरान नाक के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी में अपने पैरों को डालें और कुछ नमक मिलायें। इसके बाद एक तौलिये की मदद से अच्छी तरह से सुखाएं और पेट्रोलियम जेली लगाकर साफ सूती मोजे पहनें। इसी तरह हाथों को धोने और सुखाने के बाद, कुछ पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें और साफ दस्ताने पहन लें।

(और पढ़ें - घर का बना मॉइस्चराइजर)

पेट्रोलियम जेली के लाभ है पालतू के पंजे के लिए - Petroleum Jelly for Pet Paws in Hindi

आपके कुत्ते की पैड की त्वचा क्रैक हो सकती है जिससे आपके कुत्ते को बहुत सी परेशानी हो सकती है। इसलिए रूई की मदद से पंजे को साफ और ड्राई करें। इसके बाद जेली को लगाएं। यह प्रोसेस तब करे जब आपका पालतू आराम कर रहा हो।

(और पढ़ें - ग्लोइंग स्किन टिप्स)

पेट्रोलियम जेली करें डायपर रैशेज का इलाज - Petroleum Jelly Good for Diaper Rash in Hindi

पेट्रोलियम जैली को शिशुओं में डायपर से होने वाले दाने को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसे लगाने से पहले, अपने बच्चे की त्वचा को अच्छे से साफ़ और ड्राई कर लें। पेट्रोलियम जेली आपके बच्चे की त्वचा को एक सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे नमी के लगातार जोखिम से त्वचा की रक्षा में मदद मिलती है। यदि इसके बावजूद भी लगातार दाने हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।

(और पढ़ें - डायपर के रैशेस हटाने के घरेलू नुस्खे)

पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें आई मेकअप हटाने के लिए - Petroleum Jelly Removes Eye Makeup in Hindi

तेल मेकअप हटाने का एक प्रभावी तरीका है और एक अध्ययन के अनुसार, पेट्रोलियम जेली आंखों के क्षेत्र में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। एक कॉटन पैड या क्यू-टिप का प्रयोग करें और अपनी त्वचा पर अधिक दबाव बनाये बिना इसे धीरे से पोंछ लें। ध्यान रखें कि जब आप अपने चेहरे को साफ कर रहे हैं उस समय आपकी आँखें बंद हों।

(और पढ़ें - मेकअप हटाने के प्राकृतिक तरीके)

पेट्रोलियम जेली फॉर ग्लोइंग स्किन - Petroleum Jelly for Glowing Skin in Hindi

आप हमेशा नम और फ्रेश लुक के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग कर सकते हैं। जेली को अपनी उंगलियों के साथ अपनी माथे की हड्डियों और गाल की हड्डियों के ऊपर लगाएं जिससे यहाँ के फीचर्स अच्छे से स्पष्ट हो सकें।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए तेल)

पेट्रोलियम जेली फॉर हेयर - Petroleum Jelly for Hair in Hindi

सूरज और हवा के संपर्क के साथ-साथ स्विमिंग पूल का पानी आपके बालों को ड्राई कर सकता है। पेट्रोलियम जेली आपके बालों को दोमुंहे होने से बचा सकती है और साथ ही साथ यह आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है। अपने हथेलियों के बीच जेली की थोड़ी मात्रा को लेकर रगड़ें और बालों पर लगाएं।

(और पढ़ें - बालों को लंबा करने के उपाय)

पेट्रोलियम जेली दिलाएं फटे होंठों से छुटकारा - Petroleum Jelly for Lips in Hindi

यदि आप फटे हुए होंठों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको दिन में दो बार, एक पतली सी पेट्रोलियम जेली की परत को लगाने की जरूरत है। यह आपके होंठों को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज्ड रखने में मदद करेगी एवं आपके होंठों को एक प्राकृतिक रूप भी देगी।

(और पढ़ें - सर्दियों में रूखे फटे होठों के लिए उपाय)

पेट्रोलियम जेली के गुण करें ड्राई फीट्स का इलाज - Petroleum Jelly Good for Dry Feet in Hindi

क्या आप फटे हुए हाथों और पैरों से शर्मिंदा हैं? क्योंकि अगर ऐसा है तो आपको पेट्रोलियम जेली का उपयोग करना चाहिए। पेट्रोलियम जेली आपकी ड्राई, परतदार त्वचा की देखभाल करके आपके पैरों को खूबसूरत और चमकदार रखने में आपकी मदद कर सकती है। हर रात अपने पैरों और हाथों पर अच्छी मात्रा में इसका उपयोग करें। इसके बाद मोज़े के साथ अपने पैरों को कवर करें ताकि इसका मॉइस्चराइजिंग प्रभाव अधिक समय तक बना रह सकें।

(और पढ़ें - फटी एड़ियों के घरेलू उपाय)

पेट्रोलियम जेली है फटी उंगलियों का घरेलू उपाय - Petroleum Jelly for Cracked Fingers in Hindi

आप अपनी उंगलियों के नाखूनों और क्यूटिकल (आपके नाखूनों के ऊपर की स्किन) के चारों ओर पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं। अपने नाखूनों और क्यूटिकल को सुरक्षित रखने का यह एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। इससे आपके क्यूटिकल न केवल नमीयुक्त रहेंगे बल्कि यह नेल पॉलिश मुक्त भी रहेंगे।

(और पढ़ें - नाखूनों की देखभाल कैसे करें)

  1. कुछ लोग अधिक संवेदनशील होते हैं जिन्हें इसके उपयोग से एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोग अगर पेट्रोलियम से बने उत्पाद का उपयोग करते हैं तो उन्हें हमेशा इससे होने वाली एलर्जी के बारे में जानकारी होनी चाहिए। (और पढ़ें - एलर्जी के घरेलू उपाय)
  2. पेट्रोलियम जेली लगाने से पहले त्वचा को अच्छे से ड्राई या साफ ना करने से फंगल या बैक्टीरिया संक्रमण हो सकता है। यदि आप जेली योनि में उपयोग करते हैं तो दूषित जार बैक्टीरिया भी फैला सकता है। (और पढ़ें - त्वचा जीवाणु संक्रमण का इलाज)
  3. विशेष रूप से बच्चों में, नाक के क्षेत्र के आसपास पेट्रोलियम जेली का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

(और पढ़ें - वैसलीन के फायदे)

और पढ़ें ...