संक्षेप में सुनें

मुंह की बदबू क्या होती है?

मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या अगर लंबे समय तक चले तो इसे चिकित्सीय भाषा में हेलिटोसिस (Halitosis: सांसों से बदबू आना) कहा जाता है। इस शब्द को मुंह से निकलने वाली खराब श्वासों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके लिए शर्मनाक स्थिति पैदा कर सकती है और कई मामलों में यह आपके लिए चिंता का विषय भी बन सकती है। 

यह स्थिति महिलाओं और पुरूषों, दोनों के ही सभी आयु वर्गों के लिए एक आम समस्या है। यह समस्या व्यक्ति की सामाजिक और मनोवैज्ञानिक छवि को खराब करती है। साथ ही साथ यह आपके अन्य लोगों के साथ बने संबंधों को भी प्रभावित करती है। सामान्यतः लोगों के मुंह से दुर्गंध आना बेहद ही आम बात हो चली है और आज हमारी आबादी के एक बड़े हिस्से को मुंह की दुर्गंध की समस्या है।

  1. मुंह की बदबू के लक्षण - Bad Breath Symptoms in Hindi
  2. मुंह से बदबू आने के कारण - Bad Breath Causes in Hindi
  3. मुंह की बदबू आने से बचाव - Prevention of Bad Breath in Hindi
  4. मुंह की बदबू आना का परीक्षण - Diagnosis of Bad Breath in Hindi
  5. मुंह की बदबू का इलाज - Bad Breath Treatment in Hindi
  6. मुंह से बदबू आना की जटिलताएं - Bad Breath Complications in Hindi
  7. मुंह में बदबू आए तो क्या करना चाहिए
  8. मुंह की बदबू की दवा - Medicines for Bad Breath in Hindi
  9. मुंह की बदबू की दवा - OTC Medicines for Bad Breath in Hindi

अगर आप मुंह की दुर्गंध के साथ इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करें, तो तुरंत एक चिकिसक से संपर्क करें -

  • बुखार होना
  • गले में छाले होना
  • नाक बहना
  • बलगम वाली खांसी होना

इसके अलावा, अगर आपको निम्न लक्षणों के साथ आपको मुंह की बदबू की समस्या है, तो आप तुरंत दंत चिकित्सक से सलाह ले -

  • मुंह की बदबू के साथ दांतों का गिरना
  • मसूड़ों में दर्द व सूजन, जिसे खून निकलता हो

अगर आप इन लक्षणों से प्रभावित नहीं हैं और फिर भी आपके मुंह से बदबू आती हो तो आप अपने दंत चिकित्सक या सामान्य चिकित्सक के पास जाकर दांतों की स्वच्छता और सही आहार के बारे में जान सकते हैं।

इसकी जांच के दौरान अपनी मुंह की बदबू को छिपाने का प्रयास बिलकुल न करें, इससे आपकी समस्या का सही पता लगाने में मुश्किल हो सकती है। इस समस्या के लिए चिकित्सक से मिलने के लिए सुबह का ही समय चुनें। इससे आपके मुंह की बदबू की स्थिति का सही रुप डॉक्टर को देखने को मिलेगा। अगर आप दिन के अंत में जाते हैं तो पूरे दिन के खाने से मौखील स्थिति में बदलाव आ सकता है और बदबू का सही निदान करने में बाधा आ सकती है।

मुंह से बदबू क्यों आती है?

मुंह से बदबू आने के कारणों को तीन भागों में विभाजित किया जाता है - 

  1. मौखिक (oral)
  2. गैर मौखिक (non-oral)
  3. अन्य कारण (other causes)

1. मुहं की बदबू के मौखिक कारण

मुंह के अंदर लाखों जीवाणु रहते हैं, जो खासकर जीभ के पिछले हिस्से में होते हैं। सामान्यतः कई लोगों के मुंह से आने वाली बदबू के लिए यह एक मुख्य कारण होेते हैं। मुंह के अंदर की गर्माहट और नमी इन बैक्टीरिया के विकास के लिए एक आदर्श जगह होती है। ऐसे में मुंह की स्वच्छता पर पूरा ध्यान न देने से यह बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं और यह मुंह से आने वाली बदबू को बढ़ाने का काम करते हैं। 

मुंह की स्वच्छता से जुड़ी कुछ बातें जो मुंह से आने वाली बदबू का कारन होती हैं -

  • दांतों पर खाने का बचा हुआ अवशेष, दांतों और जीभ पर जमा हुआ प्लाक, दांतों की क्षति से हुए छेद (cavities) व पीरियडोंटल रोग जैसे मसूड़ों में सूजन (gingivitis) और पीरियंडोटिटिस (periodontitis) रोग इसके कारण होते हैं।
  • मसूड़ों की सूजन आमतौर पर मुंह से आने वाली दुर्गंध की गंभीरता को बढ़ा सकती है।
  • दांतों के अनुपचारित गहरे व नाजुक घाव भोजन के अवशेष मुंह में रह जाने की जगह बनाते हैं। इसके साथ ही दांतों में हुआ प्लाक भी इस समस्या का मुख्य कारण होता है।  
  • मुंह से दुर्गंध आने पर लार एक महत्वपूर्ण कारक की तरह काम करती है। यह मुंह की सफाई करने वाले तत्व के रूप मे काम करती है। इससे मुंह में होने वाले बैकटीरिया का स्तर कम हो जाता है। इस कारण ही लार का कम बनना भी मुंह की दुर्गंध का कारण होता है। 

मौखिक स्वास्थ्य से जुड़े कुछ अन्य कारण -

  • मुंह के संक्रमण से दांतों में पस का आना
  • मुंह का कैंसर या मुंह में छाले होना
  • मुंह में घाव
  • रात में कृत्रिम दांतों को पहनकर ही सो जाना या उनकी नियमित सफाई न करना
  • दांतों में लगाए गए "क्राउन" (Crown; दांतों पर लगाई गई एक तरह की टोपी) का सही से नहीं बैठा पाना
  • दांतों के बीच में खाने का फंसना

2. मुहं की बदबू के गैर-मौखिक कारण

मुंह की बदबू के गैर-मौखिक में निम्नलिखित चिकित्सीय कारण हो सकते हैं -

  • डायबिटीज
  • जिगर की बीमारी
  • गुर्दे की बीमारी
  • फेफड़ों की बीमारी
  • साइनसाइटिस
  • नाक, साइनस (नाक की बीमारी), गले और फेफड़ों में बैक्टीरिया गतिविधि व गैसों का बनना, आपके मुंह की बदबू का कारण बन सकती है।

3. मुहं की बदबू के अन्य कारण

  • भोजन में ली जाने वाली कुछ चीजें, जैसे- लहसुन, प्याज और मसालेदार भोजन मुंह से आने वाली खराब गंध का कारण होते हैं। 
  • धूम्रपान और तम्बाकू, जैसे कई तंबाकू उत्पाद भी सांस पर अपनी गंध छोड़ देते हैं और दांतों के मसूड़ों के रोगों का कारण बनने के साथ ही मुंह की बदबू को भी बढ़ा सकते हैं।

मुंह की बदबू को होने से कैसे रोका जा सकता है?

आप इन सरल तरीकों को अपनाकर अपने मुंह की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं -

  • कृत्रिम (नकली) दांतों को साफ रखें - अगर आपने नकली दांत लगवा रखे हैं तो दैनिक रूप से उनको साफ रखें। मुंह की सफाई से आप बैकटीरिया को बनने और मुंह से इनके अंदर जाने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।
  • मुंह सूखने न दें - जरूरत के अनुसार पानी पीएं। शराब और तम्बाकू का सेवन न करें, यह दोनों ही मुंह के सूखने का कारण होते हैं। च्युइंगम या मिठाई (चीनी मुक्त) को खाने से लार बनने में मदद मिलती है। यदि आपका मुंह बार-बार सूखता है, तो डॉक्टर से दवा ले आप अपने लार के प्रवाह को ठीक कर सकते हैं।
  • आहार - प्याज, लहसुन और मसालेदार भोजन से दूर रहें। मीठा भी कम खातें क्योंकि उससे भी मुंह में बदबू उत्पन्न होती है। कॉफी और शराब का सेवन कम करें। नाश्ते में साबुत आनाज को प्रयोग करें, जिससे आपकी जीभ के पीछे के हिस्से को साफ होने में आसानी हो।
  • धूम्रपान न करें और तम्बाकू से बने अन्य उत्पादों का उपयोग भी न करें।
  • दांत की सफाई के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाएं (वर्ष में कम से कम दो बार)।

मुंह की बदबू का निदान कैसे करें?

परीक्षण के दौरान दंत चिकित्सक या सामान्य चिकित्सक मुंह से आने वाली बदबू को जांच सकते हैं। आपके मेडिकल इतिहास, आपका आहार, व्यक्तिगत आदतें व अन्य संबंधित लक्षण के बारे में जामकारी इस समस्या के कारण का पता लगाने में डॉक्टर की मदद करते हैं।

इससे जुड़े किसी भी मौखिक कारण का इलाज करने के लिए आपके दंत चिकित्सक द्वारा एक संपूर्ण दंत परीक्षण की आवश्यकता होती है।

कभी-कभी रोगी की सांस की गंध भी इस समस्या के संभावित कारणों की पहचान करने में मदद कर सकती है। उदाहरण के लिए, "मुंह से फल की महक आना" अनियंत्रित मधुमेह की ओर संकेत करती है। वहीं "मूत्र की तरह गंध आना", विशेष रूप से रोगी में किडनी की बीमारी का खतरा बताती है और यह कभी किडनी की विफलता की ओर भी इशारा करती है।

किस तरह से अपने मुंह की बदबू की स्वंय जांच करें?

ऐसा करने का आसान तरीका अपनी कलाई को चाटना है और इसके सूखने पर इसकी गंध को सूंघने से मुंह की बदबू के बारे में पता चलता है। इसके साथ ही आप अपने दांतों के बीच में मुंह के पीछे की तरफ फ्लॉस कर सकते हैं और इस फ्लॉस को सूंघकर भी अपने मुंह की बदूब का पता लगा सकते हैं। इनके अलावा आप जीभ साफ करने वाले स्कैपर से पहले अपनी जीभ को साफ करें और इसे सूंघकर अपने मुंह की दुर्गंध के बारे में जान सकते हैं।

मुंह की बदबू का इलाज कैसे करें?

मुंह की बदबू का इलाज सीधे तौर पर इससे जुड़े कारणों को जानने के बाद किया जाता है और यह सभी कारण चिकित्यसीय परीक्षणों द्वारा पहचाने जाते हैं। 

  • यदि इन परीक्षणों में मसूढ़ों की बीमारी का पता चलता है, तो रोगी को दंत चिकित्सक से दांतों के बीच में जमी गंदगी (प्लाक) और दांतों व मसूढ़ों के बीच की जगह पर होने वाले बैक्टीरिया की नियमित रूप से सफाई कराने की आवश्यकता होती है।
  • अगर दांतों में कैविटी (cavity; दांतों में कीड़ा लगना) होती है तो उसे हटाने की जरूरत होती है और इसके बाद दांतों में हुए छेद को भर दिया जाता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज, किडनी का रोग व इससे संबंधित कोई अन्य रोग होने पर मुंह से बदबू आती हो, तो उसको पहले अपने रोग की सही स्थिति के बारे में पता लगाना होगा। इसके लिए रक्त परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें रक्त शर्करा, एचबीए 1 सी, लिवर परीक्षण और किडनी परीक्षण को किया जाता है।

मुंह से बदबू को कम करने का सबसे अच्छा तरीका मुंह की स्वच्छता पर पूरा ध्यान देना है। यह आपके दांतों में कैविटी व मसूढ़ों के रोग होने की संभावना को कम कर देता है।

  • दांत को सही तरह से साफ करें - दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें। खाने के बाद दांतों को जरूर ब्रश करें। हर 2-3 महीने में अपने टूथब्रश को बदलें।
  • जीभ को साफ करें - बैक्टीरिया और मृत कोशिकाएं सामान्यतः जीभ पर ही होते हैं। यह विशेषकर धूम्रपान करने वालों व शुष्क मुंह वाले लोगों में तेजी से पनपते हैं। इससे बचने के लिए जीभ को साफ रखने के लिए स्कैपर का प्रयोग करें।
  • फ्लॉस करें (Floss; धागे से दांतों को साफ करना) - फ्लॉसिंग से दांतों के बीच में फंसने वाले भोजन के कण और प्लाक को दूर किया जा सकता है।

(और पढ़ें - गलतियां जो करती हैं दांतों को ख़राब)

स्व-देखभाल करने वाले उत्पाद

आप अपने मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कुछ उत्पादों को इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने मुंह की दुर्गंध को खशबू में बदल सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में

  • च्युइंग गम
  • माउथ फ्रेशनर 
  • टूथपेस्ट
  • मुंह को साफ करने वाले लिक्विड व स्प्रे

आहार में लिया जाने वाला प्याजलहसुन और सिगरेट की बदबू ऊपर लिखे तरीकों से कुछ समय के लिए दबाई जा सकती है। लेकिन मुँह की बदबू के कारण का इलाज करना ज़रूरी है और इसके लिए रोगी को दंत चिकित्सक की ही मदद लेनी चाहिए। 

मुंह की बदूब के कारण क्या जटिलताएं हो सकती हैं?

हम सभी लोग हर रोज कई लोगों के साथ बातचीत करते हैं। ऐसे में यदि हमारे मुंह से बदबू आएगी तो इससे हमारे सामाजिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। जिस व्यक्ति को हेलिटोसिस की समस्या होती है, वह इस स्थिति को समझ नहीं पाता है, क्योंकि वह रोगी इस समस्या का आदी हो जाता है। रोगी को इस समस्या के बारे में उसके पारिवारिक सदस्यों व दोस्तों से ही पता चलता है। हेलिटोसिस होने पर व्यक्ति मानसिक दबाव महसूस करता है और इसके चलते वह सामाज से दूरी बनाने लगता है।

मुंह की बदबू के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
RantacRantac 150 Mg Tablet22.51
AcidomAcidom 10 Mg/150 Mg Tablet69.77
AcilocAciloc 150 Mg Tablet22.46
AfdilocAfdiloc 150 Mg Tablet5.0
ConsecConsec 150 Mg Tablet5.0
GertacGertac 150 Mg Tablet5.0
H 2 AH 2 A 150 Mg Tablet25.0
HealcerHealcer 150 Mg Tablet16.0
HistacHistac 150 Mg Tablet20.0
IntacIntac 150 Mg Tablet6.0
KaytecKaytec 150 Mg Tablet4.0
LantacLantac 25 Mg Injection7.0
MonolacMonolac 150 Mg Capsule20.0
OzotacOzotac 25 Mg Injection2.0
PepdacPepdac 150 Mg Tablet4.0
Peptac(Mpn)Peptac 150 Mg Tablet4.0
RadinRadin 25 Mg Injection3.0
RancafeRancafe 150 Mg Tablet6.0
RancorRancor 150 Mg Tablet7.0
RanialRanial 150 Mg Tablet5.0
RanicomRanicom 150 Mg Tablet5.0
RanicoolRanicool 150 Mg Tablet4.0
RanitasRanitas 150 Mg Tablet4.0
RanitinRanitin 150 Mg Tablet18.0
RanizacRanizac 150 Mg Tablet4.0
RanlocRanloc 150 Mg Tablet5.0
RanticaRantica 150 Mg Tablet5.0
RdinRdin 150 Mg Tablet5.0
RdinxtRdinxt 150 Mg Capsule75.0
RenitRenit 150 Mg Tablet4.0
RetinRetin 150 Mg Tablet8.0
StantacStantac 150 Mg Tablet6.0
TaurdinTaurdin 150 Mg Tablet4.0
UlcitabUlcitab 150 Mg Tablet52.0
ZinetacZinetac 150 Mg Tablet21.87
Aciloc OnlyAciloc Only 25 Mg Syrup56.0
Ancid (Ane)Ancid 150 Mg Syrup16.0
AntecAntec 150 Mg Tablet5.0
AztecAztec 150 Mg Tablet6.0
BintacBintac 150 Mg Tablet5.0
HelkossHelkoss 150 Mg Tablet5.0
Hytide RdHytide Rd 300 Mg Tablet51.0
MonolocMonoloc 150 Mg Tablet4.0
MonorinMonorin 150 Mg Tablet16.0
NicotacNicotac 150 Mg Tablet6.0
NilcerNilcer 150 Mg Tablet17.0
NitNit 5 Mg Tablet17.0
Nit MdNit Md 5 Mg Tablet28.0
Nit (Trident)Nit 25 Mg Syrup26.0
PeplocPeploc 150 Mg Tablet4.0
Peptac (Morpen)Peptac 40 Mg Injection2.0
PeptiranPeptiran 75 Mg/5 Ml Syrup54.0
RafilonRafilon 150 Mg Tablet5.0
RanacidRanacid 150 Mg Tablet4.0
RancerRancer 300 Mg Tablet9.0
RancetRancet 20 Mg Capsule6.0
RanibidRanibid 150 Mg Tablet5.0
RanilaRanila 150 Mg Tablet4.0
RanilinkRanilink 150 Mg Tablet5.0
RanipepRanipep 150 Mg Tablet4.0
Ranitidine HclRanitidine Hcl 50 Mg Injection3.0
Rantidine (Cipla)Rantidine 150 Mg Tablet7.0
RantimeRantime 150 Mg Tablet6.0
Rantodac TabletRantodac 150 Mg Tablet3.0
Ranx LRanx L 50 Mg Injection93.0
RenitabRenitab 150 Mg Tablet10.0
RetivaRetiva Injection2.0
RintinRintin 150 Mg Tablet5.0
UdidineUdidine 150 Mg Tablet4.0
UlcidinUlcidin 150 Mg Tablet5.0
UlciridUlcirid 150 Mg Tablet6.0
UlfastUlfast 150 Mg Tablet7.0
UltacUltac 25 Mg Injection3.0
ZoranZoran 150 Mg Injection3.0
ZynolZynol 150 Mg Tablet5.0
ZytakZytak 150 Mg Tablet4.0
FlexabenzFlexabenz 5 Mg Tablet77.0
CoolcadCoolcad Syrup34.0
Elgydium Anti PlaqueElgydium Anti Plaque 0.004% W/W Toothpaste259.0
ElugelElugel 0.2% W/W Oral Gel51.0
GermicureGermicure 100 Ml Syrup75.0
Glycoseptol CGlycoseptol C Syrup60.0
HexidineHexidine 0.2% W/V Mouth Wash74.0
SutholSuthol Antiseptic Liquid33.0
Aster XAster X 0.12% V/V Mouth Wash75.0
ChlodinChlodin 0.2% W/V Mouth Wash51.92
ChlorexChlorex Ear Drop83.45
Chlorhexidine GluconateChlorhexidine Gluconate 0.2% Mouth Wash16.35
ClodinClodin Soap48.47
ClohexClohex 0.2% W/V Mouth Wash85.5
EludrilEludril 0.1%W/V Mouth Wash97.5
HexicloHexiclo 0.2% Mouth Wash30.0
HexideHexide 0.2% Mouth Wash35.0
HexigelHexigel 1 % W/W Cream39.0
HexiklinHexiklin 0.2% Mouth Wash50.73
HexiprepHexiprep 0.4% Solution111.0
Hygina GargleHygina Gargle 0.2% Solution104.76
MicroshieldMicroshield 4% Solution188.28
Nitra HexNitra Hex 0.20% Mouth Wash73.92
OrasepOrasep 0.20% Mouth Wash319.0
PyrocholPyrochol Eye Drop14.66
RexidinRexidin 0.2% Mouth Wash74.0
Rinzin (Medmanor)Rinzin (Medmanor) 0.20% Mouth Wash46.66
SurgiscrubSurgiscrub 4% Liquid195.31
TangimTangim 0.2% W/V Mouth Wash37.32
TideolTideol 0.2% W/V Mouth Wash75.0
ChlorcipChlorcip 2% Mouth Wash58.5
Chlorhexidine 2 % W/V MouthwashChlorhexidine 2 % W/V Mouthwash18.55
DencureDencure Gum Paint28.35
D FenceD Fence Mouth Wash76.68
HexidaleHexidale 0.20% Mouth Wash55.0
LisarinseLisarinse Mouth Wash71.42
Olsept MwOlsept Mw 0.2% W/V Solution37.9
Oral XOral X Mouth Wash65.0
Refresh (Meridian)Refresh (Meridian) Mouth Wash42.0
SeptlonSeptlon Scrub100.0
Skeen SoapSkeen Soap 1%37.12
StarlonStarlon Solution30.4
AccurateAccurate 10 Mg/150 Mg Injection4.9
Accurate DsrAccurate Dsr 10 Mg/150 Mg Tablet38.05
Bintac DBintac D 10 Mg/150 Mg Tablet5.6
CyclotabCyclotab Tablet28.75
DoranDoran 10 Mg/150 Mg Tablet40.0
PeriranPeriran 10 Mg/150 Mg Tablet24.06
RandexRandex 10 Mg/150 Mg Tablet2.11
RandonRandon 10 Mg/150 Mg Tablet33.17
Ranicom DRanicom D 10 Mg/150 Mg Tablet6.13
Ranicool DmRanicool Dm 10 Mg/150 Mg Tablet6.4
Rantac D TabletRantac D 10 Mg/150 Mg Tablet19.48
R PlusR Plus Tablet5.78
UlcidomUlcidom 10 Mg/150 Mg Capsule47.87
CbrandCbrand Tablet9.62
Gertac DmGertac Dm Tablet6.12
Ranila DRanila D Tablet5.48
Ranipep DRanipep D 10 Mg/150 Mg Tablet6.92
RaniprideRanipride 10 Mg/150 Mg Tablet29.5
Ranitas DmRanitas Dm 10 Mg/150 Mg Tablet5.69
Ranit DRanit D 10 Mg/150 Mg Tablet39.0
Rd VRd V 150 Mg/10 Mg Tablet63.0
Reloc DmReloc Dm 10 Mg/150 Mg Tablet4.75
Zynol DmZynol Dm 10 Mg/150 Mg Tablet5.26
Aceptik HospitalAceptik Hospital Liquid198.61
Acidom OAcidom O 4 Mg/150 Mg Tablet16.33
Anset RAnset R Injection19.45
Ranidom On + RantdnRanidom On + Rantdn Injection19.59
Reden OReden O 2 Mg/150 Mg Tablet42.5
R T DomR T Dom 10 Mg/150 Mg/20 Mg Tablet9.76
Aciloc DAciloc D 10 Mg/150 Mg Tablet44.12
AcispasAcispas 10 Mg/150 Mg Tablet16.5
RadicRadic 10 Mg/150 Mg Tablet18.0
CycloranCycloran 10 Mg/150 Mg Tablet20.0
RanidicRanidic Tablet5.29
Ranitas DcRanitas Dc 10 Mg/150 Mg Tablet5.77
Rd SRd S 10 Mg/150 Mg Tablet6.08
Reden PlusReden Plus 10 Mg/150 Mg Injection9.95
ZidiumZidium Injection53.1
AdicoffAdicoff Syrup0.0
Alkof PlusAlkof Plus 2 Mg/50 Mg/0.5 Mg/1.25 Mg Syrup0.0
AsmarilAsmaril Syrup0.0
Bro ZedexBro Zedex Sf Syrup78.5
Chemidrex EChemidrex E Syrup0.0
CufmintCufmint Syrup0.0
CufridCufrid Syrup0.0
Mucorid SyrupMucorid Syrup0.0
TerfenTerfen Syrup0.0
Torex BrTorex Br Syrup0.0
Citikof XCitikof X Syrup57.2
CofhealCofheal Syrup69.5
MegarilMegaril Expectorant50.9
Mucomelt XpMucomelt Xp Syrup59.0
Prodyl XProdyl X Syrup49.01
RexRex Syrup52.37
Sothrex BrSothrex Br Syrup58.0
Sothrex Junior SyrupSothrex Junior Syrup18.68
TopcureTopcure Syrup42.86
Tus AwayTus Away Syrup65.0
Ag XAg X Cream22.36
ArgiseptArgisept 1%/0.2% Cream23.73
BurncoolBurncool 1%/0.2% Cream118.75
Burnheal Burnheal 1%/0.5% Dusting Powder15.62
BurnosilBurnosil Ointment22.5
CssCss 1%/0.2% Cream18.58
DibactDibact 1%/.2% Cream189.42
SilhexSilhex 1%/0.2% Cream8.2
SilvoSilvo 1%/0.2% Cream29.42
WbcWbc Cream65.0
ArgedinArgedin Cream9.0
Burnheal PlusBurnheal Plus Ointment77.0
SaphrineSaphrine 1%/0.2% Cream227.51
Alernyl BAlernyl B Syrup 4 Mg/100 Mg/1 Mg/2 Mg40.0
Benylin EBenylin E Syrup36.11
New EascofNew Eascof Syrup42.86
OkarilOkaril Expectorant70.0
Pedex SPedex S Syrup41.98
Synabron ExpectorantSynabron Expectorant42.0
TordexTordex Syrup63.0
Viscodyne SViscodyne S 4 Mg/100 Mg/1 Mg/2 Mg Syrup67.46
Ascoril Plus DAscoril Plus D Syrup94.0
Refid DRefid D Syrup60.0
Asthacure AmAsthacure Am Syrup26.7
FrankoffFrankoff Syrup65.0
KofgonKofgon Syrup52.0
AmcofAmcof Expectorant60.0
CofsolCofsol Expectorant49.2
Mucobar SMucobar S Syrup59.0
New Epixyl SyrupNew Epixyl Syrup46.2
Recofast SRecofast S Suspension37.77
AxalinAxalin Expectorant53.0
BdxBdx Expectorant43.51
BigtussBigtuss Syrup59.9
Coughsee AmCoughsee Am Syrup47.31
Dotcoff M SyrupDotcoff M Syrup58.0
Kanaka PlusKanaka Plus Syrup71.25
Kazicof Tl SyrupKazicof Tl Syrup55.0
NoxcoldNoxcold Cs Syrup65.0
Oripect AxOripect Ax Syrup46.56
Radihist AxRadihist Ax Syrup52.37
ShipectShipect Syrup69.0
Tacof ExTacof Ex Expectorant55.0
Broncho XpBroncho Xp Syrup50.0
Coffwin AmbCoffwin Amb Syrup18.97
CofvectorCofvector Syrup58.5
Coriza AmCoriza Am Syrup47.7
Deriphyllin BmDeriphyllin Bm Expectorant71.4
Elzin TrElzin Tr Syrup68.57
EudrylEudryl Syrup39.96
ExkofExkof Syrup51.3
FreecofamFreecof Am Syrup55.23
Gerifen ArGerifen Ar Syrup55.38
HelpotusHelpotus Syrup59.0
Kofarest LsKofarest Ls Syrup81.75
New Ventisol ExpectorantNew Ventisol Expectorant60.0
Refid PlusRefid Plus Syrup65.0
Salbex PlusSalbex Plus Syrup56.18
Silkof XSilkof X Expectorant33.33
Soothinex PlusSoothinex Plus Syrup47.25
TricorexTricorex Syrup65.92
Trustyl BrTrustyl Br 100 Ml Syrup55.0
XrateXrate Syrup41.1
ZentussZentuss Syrup47.16
DicloplastDicloplast Patch126.0
FremovFremov Capsule80.6
Encet D PlusEncet D Plus Tablet37.5
Cofwin PzCofwin Pz Syrup0.0
Wifi DWifi D Syrup59.95
Cofstop ZCofstop Z Syrup65.8
ConrinConrin 10 Mg/10 Mg/20 Mg Tablet0.0
Pepdac DPepdac D 10 Mg/10 Mg/20 Mg Tablet6.46
Rt Dom ForteRt Dom Forte 10 Mg/10 Mg/20 Mg Tablet27.5
DandridDandrid Lotion282.0
Elzin DxElzin Dx 2.5 Mg/10 Mg/1 Mg Syrup66.66
Indikof AIndikof A Syrup63.5
Fb FreshoraFb Freshora Gel8.3
HyginaHygina Gel40.2
MetrohexMetrohex Gel5.7
Nitra MetNitra Met 0.25%W/V/10 Mg Gel8.25
Orahex MOrahex M 0.25%/.01% Gel33.0
Orex M 1%W/W/0.25%W/W GelOrex M 1%W/W/0.25%W/W Gel19.18
DentasepDentasep Gel27.0
FogumFogum Gel6.85
MetzineMetzine 0.25%/1% Gel18.08
Metzine CMetzine C Gel19.0
Recool PlusRecool Plus Eye Drop90.0
Zoline GoldZoline Gold Eye Drop0.0
Cofvector LsCofvector Ls Syrup43.5
Phensedyl CrPhensedyl Cr Syrup65.0
Methazil Ear DropsMethazil Ear Drops47.41
NasofineNasofine Nasal Cream64.5
I KulI Kul Eye Drop44.0
Relax PlusRelax Plus Eye Drop79.0
New AiromlNew Airoml 1 Mg/50 Mg/0.5 Mg Liquid17.4
New Ventiphylline PdNew Ventiphylline Pd 1.5 Mg/50 Mg/0.5 Mg Syrup27.0
Scabal P 1%W/W/0.5%W/W/1%W/W SoapScabal P 1%W/W/0.5%W/W/1%W/W Soap58.0
Sufrate SsdSufrate Ssd Cream280.0
BurnosafBurnosaf Cream440.0
ThiorubThiorub Roll On Liniment75.0
Ventirex BrVentirex Br 2.5 Mg/1.25 Mg Syrup50.6
ViscodyneViscodyne Syrup74.5
Zoline PlusZoline Plus Eye Drop72.0
HadensaHadensa Capsule40.0

मुंह की बदबू के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Himalaya Active Fresh GelHimalaya Active Fresh Gel50.0
Himalaya Herbal Dental CreamHimalaya Herbal Dental Cream80.0
Baidyanath Karpuradi BatiBaidyanath Karpooradi Bati79.0
Baidyanath Khadiradi Bati Combo Pack Of 2Baidyanath Khadiradi Bati Combo Pack Of 2124.0
Dabur Lal Dant ManjanDabur Lal Dant Manjan Pack Of 2238.0
Dabur Red Paste Pack Of 2Dabur Red Paste Pack Of 2176.0
Himalaya Hiora MouthwashHimalaya Hiora Mouthwash70.0
Himalaya Active Fresh MouthwashHimalaya Active Fresh Mouth Wash Mint95.0
Himalaya HiOra- K MouthwashHiora K Mouth Wash70.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...