myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मुंह से बदबू आना एक बहुत ही शर्मनाक स्थिति हो सकती है और इससे आपके रिश्तों पर बुरा असर तो पड़ता ही है, साथ ही आपका आत्मविश्वास भी कम होता है। कुछ मामलों में तो सांसों की बदबू के कारण व्यक्ति को तनाव या स्ट्रेस की समस्या भी होने लगती है। मुंह या सांसों की बदबू को चिकित्स्कीय भाषा में “हेलिटोसिस” (Halitosis) कहा जाता है।

(और पढ़ें - आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय)

मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे मुंह में इन्फेक्शन, दांतों के बीच खाना फंस जाना, डायबिटीज, लहसुन, प्याज का सेवन या धूम्रपान करने व तंबाकू खाने की आदत। सांसों की बदबू का इलाज इसके कारण के अनुसार होता है।

इस लेख में मुंह से बदबू आ रही हो तो क्या करना चाहिए और इसके लिए डॉक्टर के पास कब जाएं के बारे में बताया गया है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

  1. मुंह से बदबू आए तो क्या करना चाहिए - Muh me badbu aaye to kya kare
  2. मुंह की बदबू के लिए डॉक्टर के पास कब जाएं - Mooh se badboo aane par doctor ke pas kab jana chahiye

मुंह से बदबू आना मुंह के खराब स्वास्थ या किसी अंदरूनी समस्या का संकेत होता है। हालांकि, इसके लिए अधिकतर डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती। सांसों की दुर्गंध के लिए आप निम्नलिखित तरीके से प्राथमिक चिकित्सा कर सकते हैं -

  • मुंह की बदबू के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना लाभदायक होता है क्योंकि मुंह में पानी की कमी के कारण नमी कम होने लगती है, जिससे बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। मुंह सूखने की समस्या कई दवाओं और बीमारियों के कारण हो सकती है, लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना इसकी एक बड़ी वजह है। जब भी आप कोई ऐसा काम करते हैं, जिससे मुंह सूखता है तो वह काम करने के बाद पानी पीना न भूलें। इसके अलावा सोते समय भी आपका मुंह सूख सकता है, इसीलिए सुबह उठते ही सबसे पहले पानी का एक गिलास पिएं। (और पढ़ें - पानी कितना और कैसे पीना चाहिए)
  • अगर आप नकली दांत, माउथ गार्ड या दांत में तार लगाते हैं, तो दिन में कम से कम एक बार उन्हें अच्छी तरह से साफ करें नहीं तो आपके मुंह में इन्फेक्शन हो सकता है। (और पढ़ें - बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लक्षण)
  • अपने मुंह को साफ रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार अच्छी तरह से ब्रश करें और हर बार खाना खाने के बाद भी ब्रश करना न भूलें। अधिकतर लोग केवल दांतों को ही ब्रश करते हैं और जीभ पर ब्रश करना भूल जाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपकी जीभ पर भी कीटाणु होते हैं, इसीलिए ब्रश करते समय अपनी जीभ साफ करना न भूलें। (और पढ़ें - जीभ के छालों का इलाज)
  • एसिड और चीनी वाले भोज्य पदार्थों से मुंह में बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है और इससे सांसों में बदबू आने लगती है, जैसे कच्चा प्याज, लहसुन या विनेगर आदि। इस समस्या से बचने के लिए आप फल, बीन्स, ब्राउन राइस आदि ले सकते हैं। (और पढ़ें - चीनी की लत दूर करने के उपाय)
  • मुंह के सूखेपन को दूर करने के लिए आप शुगर फ्री च्‍युइंगम भी चबा सकते हैं। इससे मुंह में लार का उत्पादन बढ़ता है और बदबू कम होती है। ध्यान रखें कि शराब या कॉफी के सेवन से मुंह सूखता है। (और पढ़ें - कैफीन के फायदे)
  • कुछ घरेलू उपाय या चीजें आपकी सांसों की बदबू को कम करने में मदद कर सकती हैं। सौंफ खाने से मुंह में लार का उत्पादन बढ़ता है और बदबू कम होती है। इसके अलावा सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ खाना मुंह की बदबू के लिए बहुत लाभकारी होता है। (और पढ़ें - सौंफ की चाय के फायदे)
  • आप चाहें को मुंह से बदबू आने पर माउथवाश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे कुछ समय के लिए आपको बदबू से राहत तो मिल जाएगी लेकिन ये उपाय ज्यादा समय के लिए लाभकारी नहीं है। ये बात याद रखें कि केवल माऊथवॉश इस्तेमाल करना ही काफी नहीं होता, इसके साथ नियमित रूप से ब्रश करना भी जरुरी होता है। (और पढ़ें - दांत खराब होने के कारण)
  • कई लोग बहुत लंबे समय तक अपना टूथब्रश नहीं बदलते हैं, जो मुंह की बदबू का कारण बन सकता है क्योंकि आपके टूथब्रश पर भी कीटाणु जम सकते हैं और आपके मुंह में जा सकते हैं। टूथब्रश को हर 3 से 4 महीनों में बदलने चाहिए और ऐसा ब्रश इस्तेमाल करने चाहिए जिसके बाल मुलायम हों। (और पढ़ें - मुंह के कैंसर के उपाय)
  • धूम्रपान करना और तंबाकू खाना सांस की बदबू के मुख्य कारण होते हैं, इसीलिए अगर आपको सिगरेट पीने या तंबाकू खाने की आदत है, तो इस आदत को छोड़ने का प्रयास करें। (और पढ़ें - सिगरेट छोड़ने के तरीके)
  • नियमित रूप से दांतों का चेकअप कराने से डेंटिस्ट आपके दांतों की समस्याओं का जल्दी निदान कर पाते हैं और उसके लिए आपका उचित इलाज करते हैं। साल में कम से कम 2 बार आपको अपने डेंटिस्ट के पास जाना चाहिए ताकि वे सही तरीके से आपके दांतों की जांच कर सकें। 

(और पढ़ें - दांतों में झनझनाहट का इलाज)

मुंह से बदबू आने के अधिकतर मामलों का कारण मुंह का खराब स्वास्थ होता है और ये बहुत ही कम मामलों में किसी गंभीर स्थिति का लक्षण होता है। वैसे तो आपको नियमित रूप से अपने दांतों के डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन निम्नलिखित लक्षण या स्थितियों में तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं -

नोट: प्राथमिक चिकित्सा या फर्स्ट ऐड देने से पहले आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी चाहिए। अगर आपको या आपके आस-पास किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर या अस्पताल ​से तुरंत संपर्क करें। यह लेख केवल जानकारी के लिए है।

(और पढ़ें - मुंह की बदबू के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...