myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मार्च 2020 में जब WHO ने कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किया, उसके बाद से फेस मास्क और फेस कवर की मांग बेहद तेजी से बढ़ने लगी। देखते ही देखते बेहद कम समय में ये काफी पॉपुलर भी हो गए। शुरुआत में हर किसी को एन95 मास्क की ही जरूरत थी, क्योंकि उस वक्त ऐसा माना जा रहा था कि सिर्फ एन95 मास्क ही नए कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। 

हालांकि, इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और कई दूसरी संस्थाओं जैसे भारत में ICMR ने सुझाव दिया कि फेस मास्क या फेस कवर को ऐसे फैब्रिक से बनाया जाए, जिससे उसे पहनने वाला व्यक्ति आसानी से सांस ले पाए। इस तरह के फैब्रिक से बना मास्क अगर 3 लेयर का हो तो वह कोविड-19 के फैलने के खतरे को असरदार तरीके से कम कर सकता है।

(और पढ़ें : क्या सिर्फ मास्क लगाने से आप कोविड-19 संक्रमण से बच सकते हैं)

एक बार जब यह जानकारी लोगों को हो गई, उसके बाद तो मार्केट में एक से बढ़कर आधुनिक और फैशनेबल ट्रिपल लेयर वाले मास्क की बाढ़ सी आ गई। इंटरनेट पर भी ऐसे कई विडियोज वायरल होने लगे, जिसमें यह बताया जाने लगा कि किस तरह से आप बड़ी आसानी से घर पर ही अपना फेस कवर तैयार कर सकते हैं। लिहाजा मास्क की उपलब्धता जो कुछ समय पहले तक एक बड़ा मुद्दा थी, वह धीरे-धीरे कम होने लगी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि भारत में कोविड-19 के फैलने की रफ्तार कम हो गई।

गलत तरीके से मास्क न पहनें
अप्रैल के महीने तक जहां भारत में कोविड-19 के मामलों की रफ्तार धीमी थी वहीं, मई और जून के महीने में कोविड-19 संक्रमण के मामले इतनी तेजी से सामने आए हैं कि दुनियाभर के सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत छठे नंबर पर पहुंच गया है। अब इसका कारण क्या है यह खोजना तो निश्चित तौर पर सरकार और वैज्ञानिकों का काम है। लेकिन हमारी जिम्मेदारी ये है कि हम स्वास्थ्य अधिकारियों और विशेषज्ञों द्वारा बताए गए साफ-सफाई से जुड़े नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। लेकिन अब भी इसका सही तरीके से अभ्यास नहीं किया जा रहा है।

हो सकता है कि आप अपने आसपास मौजूद ज्यादातर लोगों को फेस मास्क या होममेड फेस कवर पहने हुए देखें लेकिन इनमें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो मास्क को सही तरीके से नहीं पहनते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आपको फेस मास्क पहनने का सही तरीका पता हो। हम आपको उन 6 सामान्य गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिसे मास्क पहनते वक्त ज्यादातर लोग करते हैं:

(और पढ़ें : कोविड-19 से बचाने में कौन है बेहतर - फेस मास्क या फेस शील्ड)

1. आपका मास्क बहुत बड़ा या छोटा है
आपने जो मास्क पहन रखा है क्या वह आपकी नाक और ठुड्डी को पूरी तरह से कवर कर रहा है? क्या आपके मास्क का सिरा काफी ढीला है? क्या आपका मास्क बहुत बड़ा है, जिस कारण आपको देखने में भी दिक्कत महसूस हो रही है जिस कारण आप उसे लगातार अडजस्ट करते रहते हैं? अगर इनमें से किसी भी सवाल का जवाब आपके लिए हां में है तो इसका मतलब है कि आपका मास्क आपके चेहरे के हिसाब से बहुत बड़ा या छोटा है। लिहाजा ऐसा मास्क चुनें जो आपको सही तरीके से फिट होता है।

2. आप हर वक्त मास्क को छूते रहते हैं
अगर आप भी बार-बार अपने मास्क को अडजस्ट करते रहते हैं, कभी मास्क के अंदर पसीना पोंछते हैं, कभी बाल हटाते हैं या फिर कभी मास्क को इधर-उधर करते हैं ताकि सांस लेने में दिक्कत न हो? आपको भले ही लगे कि यह तो छोटा-मोटा अडजस्टमेंट है, लेकिन ऐसा करना भी गलत है क्योंकि सार्स-सीओवी-2 वायरस सतहों पर लंबे समय तक एक्टिव रहता है और ऐसे में अपने चेहरे या मास्क को छूने से कोविड-19 संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है। अगली बार जब भी आप अडजस्ट करने के लिए अपना मास्क छूएं आपको याद होना चाहिए कि आपने इससे पहले क्या छूआ था? 

3. आपकी नाक मास्क से बाहर रहती है
सार्स-सीओवी-2 वायरस आंख, नाक और मुंह में मौजूद श्लेषमा झिल्ली के जरिए हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करता है- यह तो हम सब जानते हैं। बावजूद इसके बहुत से लोग हैं जो मास्क पहनते वक्त अपनी नाक को खुला ही छोड़ देते हैं और उसे कवर करने की जहमत नहीं उठाते। इसमें कोई शक नहीं कि अभी का वातावरण बहुत गर्म है और 3 लेयर का मास्क पहनने की वजह से आपको गर्मी महसूस होती होगी। लेकिन इस महामारी के समय अगर आप मास्क लगा रहे हैं लेकिन अपनी नाक और मुंह को कवर नहीं कर रहे तो यह मास्क न पहनने के बराबर ही है।

(और पढ़ें : कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में कितने कारगर हैं मास्क और आई प्रोटेक्शन)

4. आप बात करने के लिए मास्क हटा देते हैं
ड्रॉपलेट ट्रांसमिशन याद है? हवा में मौजूद छोटी-छोटी बूंदों के जरिए कोविड-19 का ट्रांसमिशन सिर्फ तब नहीं होता जब आप खांसते या छींकते हैं बल्कि जब आप बात करते हैं तब भी हो सकता है। इसमें कोई शक नहीं कि मास्क पहनकर बात करने के दौरान लोगों के लिए आपकी बातों को सुनना और समझना मुश्किल होता है खासकर फोन पर। लेकिन जब आप बात करने के लिए अपना मास्क हटाते हैं तो आप न सिर्फ खुद को ड्रॉपलेट ट्रांसमिसन के खतरे में डालते हैं बल्कि सतह से होने वाले संक्रमण के खतरे में भी, क्योंकि आप अपने मास्क के बाहर के हिस्से को छू रहे हैं जहां पर ड्रॉपलेट्स जमा हो सकते हैं।

5. आप गलत तरीके से मास्क उतारते हैं
जब भी मास्क उतारना हो तो कान या सिर के पीछे मौजूद मास्क के फीते को पकड़कर मास्क उतारें और मास्क के सामने वाले हिस्से को बिल्कुल न छूएं। इसके बाद तुरंत मास्क को एक बंद डस्टबिन में डाल दें। अगर आप किसी और तरह से मास्क को उतारते हैं तो आपको संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है। मास्क को उतारना उतना ही आसान है जितना उसे पहनना।

(और पढ़ें : कोविड-19 से बचने के लिए ब्लीच से गरारे कर रहे अमेरिका के लोग, आप न करें ऐसी गलती)

6. आप बार-बार मास्क की साइड को बदलते रहते हैं
आपने फेस मास्क पहना हो या फेस कवर हमेशा याद रखें कि मास्क के ऊपर के हिस्से में लगा मेटल नोज पीस नाक के ऊपर ही रहे। अगर आपने फेस कवर लगाया है तो याद रखें कि कौन सी साइड बाहर की तरफ की है और कौन सी साइड अंदर के तरफ की और उसी के हिसाब से हमेशा मास्क पहनें। कभी इस तरफ से कभी उस तरफ से मास्क या फेस कवर पहनने का गलत तरीका है। अगर आप मास्क पहनने के दौरान बीच में अचानक उसकी साइड को बदल देंगे तो मास्क के बाहर की साइड पर मौजूद बैक्टीरिया और वायरस निश्चित तौर पर आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाएंगे। इस बात का ध्यान रखें कि मास्क ने अपनी नाक और चेहरे को पूरी तरह से कवर कर रखा है और यह आपकी ठुड्डी तक आना चाहिए।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AlzumabAlzumab Injection6995.16
AnovateANOVATE OINTMENT 20GM90.0
Pilo GoPilo GO Cream67.5
Proctosedyl BdPROCTOSEDYL BD CREAM 15GM66.3
ProctosedylPROCTOSEDYL 10GM OINTMENT 10GM63.9
RemdesivirRemdesivir Injection15000.0
Fabi FluFabi Flu Tablet3500.0
CoviforCovifor Injection5400.0
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
अभी 129 डॉक्टर ऑनलाइन हैं ।