7 अप्रैल को हर साल दुनियाभर में वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है और इसकी वजह ये है कि आज ही के दिन साल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की स्थापना हुई थी। WHO की स्थापना के 2 साल बाद यानी 7 अप्रैल 1950 को पहली बार विश्व स्वास्थ्य दिवस या वर्ल्ड हेल्थ डे मनाने की शुरुआत हुई। इस वक्त जब पूरी दुनिया कोविड-19 के कहर से जूझ रही है, ऐसे समय में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे को कोरोना मरीज की सेवा में लगी नर्सों को समर्पित किया है।

वर्ल्ड हेल्थ डे 2020 नर्सों को समर्पित

दुनियाभर के ज्यादातर देशों में इस वक्त कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की स्थिति है। भारत में भी 25 मार्च 2020 से लेकर अगले 21 दिनों तक लॉकडाउन है। लोगों को घरों से बाहर निकलने से रोका जा रहा है, फिजिकल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने की सलाह दी जा रही है। लेकिन इन सबके बीच डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी ही हैं जो अपनी जान जोखिम में डालकर इस बेहद संक्रामक बीमारी कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने में जुटे हैं। लिहाजा विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर इन स्वास्थ्यकर्मियों का आभार व्यक्त करने की जरूरत है।

(और पढ़ें: महामारी का सामना करने के लिए बच्चे को ऐसे करें तैयार)

स्वास्थ्य सेवा पर बोझ न बढ़े इसलिए अपनी सेहत का रखें ध्यान

कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के बीच एक और काम जो आप और हम कर सकते हैं- वह है अपनी सेहत का ख्याल रखना। ऐसे समय में जब अस्पतालों में कोविड-19 की वजह से मरीजों की लंबी कतार लगी है, पूरा स्वास्थ्य विभाग लोगों की जान बचाने में लगा है, कई डॉक्टर और नर्सेस खुद भी कोविड-19 इंफेक्शन से संक्रमित हो चुके हैं, इस दौरान हमें जहां तक संभव हो खुद को बीमार पड़ने से बचाना है। इसके लिए आप इन जरूरी बातों का ध्यान रखें:

1. सेहतमंद बने रहने के लिए सफाई है जरूरी

कोविड-19 जैसी इस बेहद संक्रामक बीमारी आपको या आपके परिवार को न हो जाए या फिर इस बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम या फ्लू जैसी कोई और मौसमी बीमारी की चपेट में आप न जाएं, इसके लिए साफ-सफाई यानी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें। अपने हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर में साबुन-पानी से 20 सेकंड तक साफ करते रहें। आप चाहें तो एल्कोहल-बेस्ड सैनिटाइजर से भी अपने हाथों को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा घर में मौजूद फर्नीचर और सबसे ज्यादा छुई जाने वाली सतहों की साफ-सफाई का ध्यान रखें। इन्हें डिसइंफेक्टेंट की मदद से कीटाणुमुक्त बनाएं। जहां सफाई होगी वहां वायरस पहुंच नहीं पाएगा।

(और पढ़ें: जानें कितना प्रभावी है घर में बना फेस कवर)

2. घर के अंदर भी फिटनेस का रखें ध्यान

हेल्दी और फिट रहने से सभी तरह के संक्रमण और बीमारियां आपके शरीर से दूर रहती हैं और साथ ही आपके शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता भी मजबूत बनती है। कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए डॉक्टर्स और फिटनेस एक्सपर्ट्स भी लोगों को रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह दे रहे हैं। आप भले ही इस दौरान घर के अंदर वॉकिंग, रनिंग या स्विमिंग न कर पाएं लेकिन आप घर के अंदर ही योग कर सकते हैं, मेडिटेशन कर सकते हैं, पुश-अप्स, प्लांक्स और स्क्वॉट्स कर सकते हैं, रस्सी कूद सकते हैं आदि।

3. स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन करें

आप क्या खाते हैं इसका भी आपकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। ऐसे में जब बाहर महामारी फैल रही है और आप घर के अंदर बंद हैं, कुछ भी अनहेल्दी खाकर तबीयत खराब करने की बजाए जहां तक संभव हो स्वस्थ और संतुलित भोजन का ही सेवन करें। महामारी और लॉकडाउन की वजह से अगर आपको किसी तरह का तनाव, चिंता या डिप्रेशन महसूस हो रहा है तो हेल्दी डाइट का सेवन करने से इन समस्याओं में भी कमी आएगी। ऐसे में शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी आप हेल्दी रह पाएंगे।

(और पढ़ें: क्या कोविड-19 एयरबोर्न डिजीज है?)

वर्ल्ड हेल्थ डे : महामारी और लॉकडाउन के बीच ऐसे रखें सेहत का ख्याल के डॉक्टर
Dr. Arun R

Dr. Arun R

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Gupta

Dr. Neha Gupta

संक्रामक रोग
16 वर्षों का अनुभव

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Alok Mishra

Dr. Alok Mishra

संक्रामक रोग
5 वर्षों का अनुभव


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें वर्ल्ड हेल्थ डे : महामारी और लॉकडाउन के बीच ऐसे रखें सेहत का ख्याल है