दवाई का दुरूपयोग - Drug Abuse in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

July 15, 2017

September 02, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
दवाई का दुरूपयोग
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

जब कोई व्यक्ति किसी दवा पर शारीरिक या मनोवैज्ञानिक रूप से इस कदर निर्भर हो जाए है कि वह शख्स बार-बार नियमित रूप से उस दवा का सेवन करने के लिए मजबूर हो जाए तो ऐसी स्थिति को ही ड्रग एब्यूज या दवाइयों का दुरुपयोग कहते हैं। दवाइयों का अत्यधिक इस्तेमाल या दुरुपयोग एक ऐसी विनाशकारी समस्या है जिसका सामना एक बहुत बड़ी संख्या में दुनियाभर के किशोर बच्चे और वयस्क कर रहे हैं। यह देखने में आया है कि ज्यादातर नशीली दवाइयां या वैसी दवाइयां जिनकी व्यक्ति को लत लग जाती है वे मस्तिष्क को हद से ज्यादा उत्तेजित कर देती हैं ताकि मस्तिष्क कुछ ऐसे न्यूरोट्रांसमिटर्स का उत्पादन करे जो व्यक्ति को ऐसे उत्साह या परम सुख का आनंद देता है जिस वजह से उस व्यक्ति में बार-बार वही दवा लेने की तीव्र इच्छा पैदा होती है।

शुरुआत में आप किसी दवा का सेवन करने का विकल्प इसलिए चुनते हैं क्योंकि वह दवा आपको जो महसूस करवाती है वह अनुभव आपको अच्छा लगता है। आप सोचते हैं कि आप इस दवा का उपयोग कितना और कितनी बार करेंगे इसे नियंत्रित कर सकते हैं। लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे, ये दवाइयां आपके मस्तिष्क के काम करने के तरीके को ही बदल देती हैं। इससे जुड़े शारीरिक परिवर्तन लंबे समय तक जारी रह सकते हैं। दवाइयों पर निर्भरता की वजह से आप खुद पर से अपना नियंत्रण खोने लगते हैं और कई बार तो हानिकारक व्यवहार करने के लिए भी प्रेरित हो जाते हैं।

दुनिया भर में करीब 190 मिलियन से अधिक ड्रग उपयोगकर्ता हैं और यह समस्या खतरनाक दरों पर बढ़ रही है, विशेष रूप से 30 वर्ष से कम आयु के वयस्कों में। शरीर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग से जो दीर्घकालिक नुकसान होता है उसके अलावा, नशीले पदार्थों का उपयोग करने वाले वे लोग जो सुईयों का इस्तेमाल करते हैं उन्हें एचआईवी और हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी संक्रमण होने का भी जोखिम अधिक होता है।

लत बनाम दुरुपयोग
दवाइयों का दुरुपयोग तब होता है जब आप कानूनी या अवैध पदार्थों का उपयोग इस तरह से करते हैं जैसे आपको नहीं करना चाहिए। आप गोलियों की नियमित खुराक से अधिक गोलियां खाने लगते हैं या किसी फिर किसी और की प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाइयों का उपयोग करने लगते हैं। आप अच्छा महसूस करने, तनाव कम करने या वास्तविकता से बचने के लिए दवाओं का दुरुपयोग करने लगते हैं। लेकिन आमतौर पर, आप अपनी इन हानिकारक आदतों को बदलने में सक्षम होते हैं या पूरी तरह से इनका इस्तेमाल करना बंद भी कर सकते हैं।

अडिक्शन या लत तब होती है जब आप रुक नहीं सकते। तब भी नहीं जब यह आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालता है। तब भी नहीं नहीं जब यह आपके या आपके प्रियजनों के लिए वित्तीय, भावनात्मक और अन्य समस्याओं का कारण बनता है। ड्रग्स प्राप्त करने और उपयोग करने की तीव्र इच्छा दिन के हर मिनट में होने लगती है भले ही आप इसे छोड़ना क्यों न चाहें।

दवाई का दुरूपयोग के लक्षण - Drug Abuse Symptoms in Hindi

दवाइयों का अत्यधिक इस्तेमाल या दुरुपयोग भारत में भी एक प्रमुख समस्या है और कोई व्यक्ति किसी सामाजिक आर्थिक वर्ग से आता है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। ज्यादातर मौकों पर तो युवाओं को पता भी नहीं चलता और वे किसी निश्चित प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाइयों, बिना प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाइयों या अवैध पदार्थों की तरफ आकर्षित हो जाते हैं। दवाइयों के दुरुपयोग के लक्षणों और संकेतों को 3 कैटिगरी में बांटा जा सकता है- शारीरिक, व्यवहारिक और जैविक।
शारीरिक लक्षण

व्यवहारिक लक्षण: दवाइयों के दुरुपयोग के कारण व्यक्ति की आदतों और व्यवहार में कुछ निश्चित बदलाव हो सकता है। निम्नलिखित लक्षणों को पहचान कर आप उन्हें और ज्यादा बिगड़ने से रोक सकते हैं:

  • सामाजिक संपर्कों में बदलाव होना
  • डिप्रेशन
  • आक्रामक व्यवहार
  • चिड़चिड़ेपन का बढ़ना
  • हर वक्त अकेले रहने की आदत
  • सामाजिक समारोह, भीड़भाड़ या परिवारवालों से कन्नी काटना

जैविक लक्षण: दवाइयों का दुरुपयोग आपके अंगों पर भी नकारात्मक असर डालता है। ड्रग एब्यूज के कारण निम्नलिखित जटिलताएं हो सकती हैं:

दवाई का दुरूपयोग के कारण - Drug Abuse Causes in Hindi

नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ड्रग एब्यूज के मुताबिक, दुरुपयोग की जाने वाली दवाइयों में शामिल हैं- ऐनाबॉलिक या उपचय वाले स्टेरॉयड्स, ओटीसी (ओवर द काउंटर) दवाइयां, हेरोइन, मेथैमफेटामिन और कई और दवाइयां। दवाइयों के दुरुपयोग शुरू करने का कारण भावनात्मक या इमोशनल भी हो सकता है और सामाजिक भी। ये निम्नलिखित कारक हैं जो किसी व्यक्ति द्वारा दवाइयों के दुरुपयोग का कारण बनती हैं:

  • ऐसे लोगों की संगति में रहना जो आपको दवाइयों का दुरुपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • परिवार के किसी सदस्य या भाई-बहन को अगर पहले से ही ड्रग्स की लत हो
  • कम उम्र में ही हानि पहुंचाने वाले पदार्थों के संपर्क में आना
  • अकेलापन और अवसाद
  • माता-पिता की देखरेख और निरीक्षण की कमी या परिवार से जुड़ी मुश्किल परिस्थितियां

दवाई का दुरूपयोग का परीक्षण - Diagnosis of Drug Abuse in Hindi

व्यक्ति के लक्षणों को देखकर ही कुछ निश्चित पदार्थों की लत को प्राथमिक रूप से डायग्नोज किया जा सकता है। व्यक्ति की संपूर्ण जांच करने के लिए निम्नलिखित टेस्ट किए जाते हैं:

दवाई का दुरूपयोग का इलाज - Drug Abuse Treatment in Hindi

दवाइयों का दुरुपयोग चिकित्सा के योग्य स्थिति है और इसका पूरी तरह से इलाज किया जा सकता है। सही तरीके से तैयार किए गए पुनरुद्धार प्रोग्राम के जरिए मरीज की बेहतर तरीके से मदद की जा सकती है। दवाइयों के दुरुपयोग के इलाज से जुड़े 2 स्तंभ हैं- सलाह और चिकित्सा या दवा। मरीज को दवाइयां देकर इलाज किए जाने के साथ ही साइकायट्रिस्ट या साइकोलॉजिस्ट द्वारा काउंसलिंग की जाए तो मरीज की स्थिति में बेहतर तरीके से सुधार हो सकता है। दवाइयों के दुरुपयोग के इलाज में मुख्य रूप से निम्नलिखित दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है:

  • एंटीडिप्रेसेंट
  • एंटीसाइकोटिक्स
  • शराब के लिए एंटीडोट या विषहरण
  • ओपियोइड के दुरुपयोग के मामले में एंटी-ओपियोइड

इसके अलावा जीवनशैली से जुड़े कुछ बदलाव जैसे- नियमित रूप से योग और मेडिटेशन करने से दिमाग को शांति मिलती है और मरीज की रिकवरी का रास्ता आसान हो जाता है। हालांकि दवाइयों के दुरुपयोग की समस्या से बाहर आने यानी रिकवरी का रास्ता बेहद लंबा है, बावजूद इसके सामान्य और स्वस्थ जीवन को फिर से हासिल करना पूरी तरह से संभव है।

डॉक्टर के साथ नियमित रूप से फॉलोअप करना और इलाज के शेड्यूल का सख्ती से पालन किया जाए तो मरीज की पूरी तरह से रिकवरी हो सकती है। दुरुपयोग की इस समस्या में फंसने वाले मरीजों की यह आदत पूरी तरह से छूट जाए इसके लिए परिवार और दोस्तों का सपोर्ट भी बेहद जरूरी होता है।



संदर्भ

  1. Nessa, A & Latif, Sara & Siddiqui, Naveed & Hussain, MA & Hossain, Md.Abul. Drug abuse and addiction. Mymensingh medical journal : MMJ. 17. 227-35.
  2. Shekarchizadeh H, Khami MR, Mohebbi SZ, Ekhtiari H, Virtanen JI. Oral Health of Drug Abusers: A Review of Health Effects and Care. Iran J Public Health. 2013 Sep;42(9):929-40. PMID: 26060654
  3. National institute of drug abuse. Commonly Abused Drugs Charts. National Institute of health. [internet].
  4. Indian Journal Psychiatry. Substance use and addiction research in India. Indian Psychiatric Society. [internet].
  5. National institute of drug abuse. Understanding Drug Use and Addiction. National Institute of health. [internet].

दवाई का दुरूपयोग की दवा - Medicines for Drug Abuse in Hindi

दवाई का दुरूपयोग के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹16.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹9.62

20% छूट + 5% कैशबैक


₹22.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹33.33

20% छूट + 5% कैशबैक


₹100.9

20% छूट + 5% कैशबैक


₹95.2

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 22 entries

दवाई का दुरूपयोग की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Drug Abuse in Hindi

दवाई का दुरूपयोग के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹399.0

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 0 of 1 entries