myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एरिथीमा मल्टीफाँर्म क्या है?

एरिथीमा मल्टीफाँर्म एक दुर्लभ विकार है जो कि ज्यादातर बच्चों को प्रभावित करता है। यह व्यस्कों में आमतौर पर 20 और 40 की उम्र में दिखाई देता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में हो सकता है। एरिथीमा मल्टीफाँर्म बीमारी महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में देखी जाती है। एरिथीमा मल्टीफाँर्म एक तरह का रैश है जो आमतौर पर संक्रमण या दवाइयों के कारण होता है। इस रोग का असर बेहद कम होता है और कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाता है। इसे "एरिथीमा मल्टीफाँर्म माइनर" कहते हैं। 

(और पढ़ें - वायरल इन्फेक्शन के लक्षण)

एरिथीमा मल्टीफाँर्म के लक्ष्ण क्या है?

ज्यादातर लोगों को एरिथीमा मल्टीफाँर्म से सिर्फ त्वचा पर चकत्ते होते हैं, लेकिन कुछ अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। चकत्ते एकदम से आते हैं और धीरे-धीरे बढ़ते चले जाते हैं। यह बाजुओं, पैरों, शरीर के ऊपरी हिस्से और चेहरे में फैलने से पहले हाथ और पंजों से शुरू होते हैं। चकत्ते छोटे लाल धब्बों से शुरू होते हैं और फिर धीरे-धीर इनका आकार बढ़ता चला जाता है। एरिथीमा मल्टीफाँर्म से जुड़े लक्षण जैसे तेज बुखार, सिरदर्द, होंठ पर सूजन आना, मुंह के छाले होना आदि भी हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय)

एरिथीमा मल्टीफाँर्म क्यों होती है?

एरिथीमा मल्टीफाँर्म वायरस से जुड़ा होता है जिसके कारण कोल्ड सोर्स (हर्पेक्स सिम्पलेक्स वायरस) होता है। कई डॉक्टर का यह भी मानना है कि कई मामलों में एरिथीमा मल्टीफाँर्म तब होता है जब अन्य संक्रमण त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर देते हैं। कुछ प्रकार की दवाइयों के कारण भी एरिथीमा मल्टीफाँर्म होता है जैसे नॉन स्टेरॉइडल एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग (nonsteroidal anti-inflammatory drugs), एंटीबैक्टीरियल दवाइयां, पेनिसिलिन और पेनिसिलिन से बनी एंटीबायोटिक। 

(और पढ़ें - मुंह में छाले होने पर क्या करना चाहिए)

एरिथीमा मल्टीफाँर्म का इलाज कैसे होता है?

इस बीमारी से जुड़े इलाज का लक्ष्य होता है कि आपको लक्षणों से राहत दिलाएं और संक्रमित होने से त्वचा को बचाएं। डॉक्टर आपकी ऐसी दवाइयों को बंद करने के लिए कह सकते हैं, जिनसे समस्या बढ़ रही है। इन्हें तब तक न खाएं जब तक डॉक्टर आपको खाने के लिए न बोल दें। खुजली दूर करने के लिए डॉक्टर आपको एंटीहिस्टमिन और मॉइस्चराइजिंग क्रीम देंगे, दर्द दूर करने के लिए दर्द निवारक गोलियां, सूजन व लालिमा कम करने के लिए स्टेरॉयड क्रीम आदि जैसी दवाइयां दे सकते हैं। 

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

  1. एरिथीमा मल्टीफाँर्म की दवा - Medicines for Erythema Multiforme in Hindi

एरिथीमा मल्टीफाँर्म की दवा - Medicines for Erythema Multiforme in Hindi

एरिथीमा मल्टीफाँर्म के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Acton Prolongatum खरीदें
Acton खरीदें

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Erythema multiforme
  2. National Organization for Rare Disorders. [Internet]. Fairfield County, Connecticut, United States; Erythema Multiforme.
  3. American Academy of Family Physicians. [Internet]. Leawood,Kansas, United States; Erythema Multiforme.
  4. Dr Amanda Oakley. [Internet]. Dermnet, Hamilton, New Zealand 1997; Erythema Multiforme.
  5. Hafsi W, Badri T. Erythema Multiforme. [Updated 2019 May 2]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें